एजुकेशन

Static GK 10th December 2021

Static-GK-10th-December-2021
Share Post

1.भारीतय मरुस्थाल को क्या कहते हैं?
(A) थार
(B) सहारा
(C) गोबी
(D) अटाकाम
उत्तर: (A) थार

थार मरुस्थल (Thar Desert), जो महान भारतीय मरुस्थल (Great Indian Desert) भी कहलाता है, भारतीय उपमहाद्वीप के पश्चिमोत्तरी भाग में विस्तारित एक शुष्क व मरुस्थल क्षेत्र है। यह भारत और पाकिस्तान में 200,000 किमी2 (77,000 वर्ग मील) पर विस्तारित है। यह विश्व का 17वाँ सबसे बड़ा मरुस्थल है और 9वाँ सबसे बड़ा गरम उपोष्णकटिबन्धीय मरुस्थल है। थार का 85% भाग भारत और 15% भाग पाकिस्तान में है।

2.बूरी-बूट उलो अरुणाचल प्रदेश की………..जनजाति द्वारा मनाया जाने वाला त्योहार है।
(A) अनगामी
(B) लोथा
(C) निशि
(D) सूमी
उत्तर: (C) निशि

अरुणाचल प्रदेश को 55वें संवैधानिक संशोधन अधिनियम द्वारा पूर्ण राज्य 20 फरवरी 1987 को बनाया गया था। अरुणाचल प्रदेश को 1954 में नॉर्थ-ईस्ट फ्रंटियर एजेंसी (एनईएफए) के रूप में स्थापित किया गया था। एनईएफए का नाम बदलकर 20 जनवरी 1972 को अरुणाचल प्रदेश रखा गया और यह केंद्र शासित प्रदेश बन गया।

3.भारतीय संविधान का अनुच्छेद………’जीवन और व्यक्तिगत स्वतंत्रता की सुरक्षा’ प्रदान करता है।
(A) 21
(B) 23
(C) 16
(D) 19
उत्तर: (A) 21

अनुच्छेद 21 में जीवन और स्वतंत्रता का अधिकार है और न्यायपालिका ने पहले भी कई निर्णयों के माध्यम से इसके दायरे का विस्तार करते हुए इसमें शिक्षा, स्वास्थ्य, त्वरित न्याय, बेहतर पर्यावरण आदि को जोड़ा है। 2017 में निजता के अधिकार ने इसे विस्तार दिया। अब जब निजता भी मौलिक अधिकार का हिस्सा बन गई है तो कोई नागरिक अपनी निजता के हनन की स्थिति में याचिका दायर कर न्याय की मांग कर सकता है।

4.राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड अधिनियम वर्ष……… में लागू किया गया था।
(A) 1963
(B) 1987
(C) 1956
(D) 1978
उत्तर: (B) 1987

गुजरात राज्य में राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड के रूप में जानी जाने वाली संस्था को राष्ट्रीय महत्व की संस्था घोषित करने और इसके समावेश के लिए और भारतीय डेयरी निगम के उपक्रमों के निकाय कॉरपोरेट में निहित करने के लिए अधिनियम पूरे देश में और अधिक प्रभावी ढंग से और इससे जुड़े और संलग्न मामलों के लिए प्रशासन और निकाय कॉरपोरेट द्वारा किए जाने वाले कार्यों को पूरा करने के लिए प्रदान किया गया। वर्षा जोशी को राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है।उन्होंने नवंबर 2020 में अपने कार्यकाल के पूरा होने पर दिलीप नाथ का स्थान लिया।

Static GK 10th December

5.भारत ने अपना पहला गुलाबी गेंद वाला दिन और रात का क्रिकेट टेस्ट मैच……..के विरुद्ध खेला था।
(A) बांग्लादेश
(B) न्यूजीलैंड
(C) वेस्टइंडीज
(D) दक्षिण अफ्रीका
उत्तर: (A) बांग्लादेश

भारत और बांग्‍लादेश के बीच 22 नवंबर 2019 को खेला गया टेस्‍ट मैच पिंक बॉल से खेला गया 12वां मैच था। क्रिकेट में पिंक बॉल की शुरुआत का ऐलान पहली बार करीब एक दशक पहले किया गया था। नवंबर 2015 में ऑस्‍ट्रेलिया और न्‍यूजीलैंड ने गुलाबी गेंद से पहली बार टेस्‍ट मैच खेला था। यह मैच सिर्फ तीन दिन में खत्‍म हो गया था।

6……… की हड्डियों में ह्यूमरस, रेडियस, उल्ला, कापल्स और मेटाकार्पेल्स शामिल हैं।
(A) पश्चपाद/अध:पाद
(B) मेरुदण्ड
(C) श्रोणि चक्र
(D) ऊपरी पैर/ ऊपांग
उत्तर: (D) ऊपरी पैर/ ऊपांग

ऊपरी पैर/ ऊपांग की हड्डियों में ह्यूमरस, रेडियस, उल्ना, कार्पल और मेटाकार्पल्स शामिल हैं। ऊपांग को तीन भागों में विभाजित किया गया है। इन भागों में हाथ होते हैं, जो कंधे और कोहनी के जोड़ों के बीच स्थित होते हैं, प्रकोष्ठ, जो कोहनी और कलाई के जोड़ों के बीच होता है, और हाथ, जो कलाई से दूर स्थित होता है। प्रत्येक ऊपांग में 30 हड्डियां होती हैं।

7.ऊँचाई के भय को…………के नाम से जाना जाता है।
(A) हेमोफोबिया
(B) ओफिडीओफोबिया
(C) एक्रोफोबिया
(D) टैकोफोबिया
उत्तर : (C) एक्रोफोबिया

अधिकांश लोगों को ऊंचाइयों के संपर्क में आने पर एक हद तक प्राकृतिक भय का अनुभव होता है, जिसे गिरने के डर के रूप में जाना जाता है । जिसे एक्रोफोबिया भी कहते है। एक्रोफोबिया से पीड़ित लोग ऊंचे स्थानों पर पैनिक अटैक का अनुभव कर सकते हैं और खुद को सुरक्षित रूप से नीचे उतारने के लिए बहुत उत्तेजित हो जाते हैं। सामान्य आबादी के लगभग 2-5% को एक्रोफोबिया है, जिसमें पुरुषों की तुलना में दोगुनी महिलाएं प्रभावित होती हैं।

8.सोनकॉन्ग …….. की जातीय संस्कृति का एक हिस्सा है।
(A) हिमाचल प्रदेश
(B) सिक्किम
(C) नागालैण्ड
(D) तमिलनाडु
उत्तर: (C) नागालैण्ड

नागालैंड 1 दिसंबर 1963 को भारत का 16 वां राज्य बना था। कोहिमा, नागालैंड की राजधानी है। दीमापुर, नागालैंड का सबसे बड़ा शहर है। संस्कृति को एक विशेष समूह या समाज की विशेषता वाले सीखा और साझा किए गए व्यवहार, विश्वास, दृष्टिकोण, मूल्य और भौतिक वस्तुओं के रूप में परिभाषित किया गया है। जातीयता एक सामाजिक समूह से संबंधित तथ्य या स्थिति है जिसकी एक सामान्य राष्ट्रीय या सांस्कृतिक परंपरा है।

9.सुदर्शन झील मौर्य के शासनकाल के दौरान………में निर्मित एक कृत्रिम जलाशय था।
(A) गुजरात
(B) राजस्थान
(C) तमिलनाडु
(D) कर्नाटक
उत्तर: (A) गुजरात

‘सुदर्शन झील’ गुजरात के गिरनार में स्थित है, जिसका निर्माण चन्द्रगुप्त मौर्य के शासन काल में हुआ था। झील का निर्माण खेतों में सिंचाई आदि की सुविधा के लिए किया गया था। मौर्य सम्राट अशोक के महामात्य तुषास्प ने इस झील का पुनर्निर्माण इतनी मजबूती से कराया था कि फिर 400 वर्ष तक उसकी मरम्मत की आवश्यकता नहीं हुई थी।

10.मुम्बई को पूर्णा से कौन-सा घाट जोड़ता है?
(A) पाल घाट
(B) भोर घाट
(C) थाल घाट
(D) शेनकोटा
उत्तर: (B) भोर घाट

भोरघाट प्रायद्वीपीय भारत में स्थित पश्चिमी घाट श्रेणी के सह्याद्रि पर्वत का एक प्रमुख दर्रा है। महाराष्ट्र राज्य में कर्जत और खंडाला के बीच स्थित इस दर्रे से होकर इससे होकर मुम्बई-पूना मार्ग गुजरता है जो मुम्बई को अन्य कई दक्षिण भारतीय नगरों से जोड़ता है। थाल घाट दर्रा भी महाराष्ट मे है।

Latest News

To Top