एजुकेशन

Static GK 10th April 2022

Static-GK
Share Post

1.निम्नलिखित में से कौन-सा 13वीं शताब्दी का एक स्मारक है?
(A) हजारद्वारी
(B) दखिल दरवाजा
(C) कोणार्क सूर्य मंदिर
(D) साँची का स्तूप

उत्तर : (C) कोणार्क सूर्य मंदिर
कोणार्क का सूर्य मंदिर भारत के उड़ीसा राज्य के पुरी ज़िले के कोणार्क नामक क़स्बे में स्थित है। सूर्य मंदिर अपने निर्माण के 750 साल बाद भी अपनी अद्वितीयता, विशालता व कलात्मक भव्यता से हर किसी को निरुत्तर कर देता है। वास्तव में जिसे हम कोणार्क के सूर्य मन्दिर के रूप में पहचानते हैं, वह पार्श्व में बने उस सूर्य मन्दिर का जगमोहन या महामण्डप है, जो कि बहुत पहले ध्वस्त हो चुका है। कोणार्क का सूर्य मंदिर को अंग्रेज़ी में ब्लैक पैगोडा भी कहा जाता है।

2.निम्नलिखित में से कौन-सी नदी पूर्व की ओर नहीं बहती है?
(A) पेरियार
(B) सुवर्णरेखा
(C) ब्रह्माणी
(D) पालर

उत्तर : (A) पेरियार
पेरियार नदी केरल राज्य की सबसे लंबी नदी है। इसे “केरल की जीवन रेखा” के रूप में भी जाना जाता है। यह पश्चिमी घाट से उत्पन्न होती है और अरब सागर में जाकर गिरती है। मुथिरपुझा नदी, मुलयार नदी, चेरुथोनी नदी पेरियार नदी की कुछ प्रमुख सहायक नदियाँ हैं।

3.निम्नलिखित में से कौन, गायक के रूप में प्रसिद्ध नहीं है?
(A) गीता दत्त
(B) पृथ्वीराज कपूर
(C) वाणी जयराम
(D) तलत महमूद

उत्तर : (B) पृथ्वीराज कपूर
पृथ्वीराज कपूर का जन्म समुंद्री, पंजाब, ब्रिटिश भारत में 3 नवंबर, 1906 को पृथ्वीनाथ कपूर के रूप में हुआ था। मुगल-ए-आज़म (1960), महारथी कर्ण (1944) और अनाथ आश्रम के लिए लोकप्रिय , वह एक अभिनेता और निर्देशक (1937) थे। भारतीय सिनेमा में उनके योगदान के लिए, भारत सरकार ने उन्हें 1969 में पद्म भूषण और 1971 में दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया था।

4.निम्न में से किस रंग का तरंगदैर्ध्य पीला रंग से ज्यादा होता है?
(A) नारंगी
(B) नीला
(D) हरा
(C) बैगनी

उत्तर : (A) नारंगी
पीले रंग की तुलना में नारंगी रंग की तरंगदैर्ध्य अधिक लम्बी होती है। प्रकाश के रंगों के क्रम को दृश्य प्रकाश स्पेक्ट्रम कहा जाता है, जिसे सबसे छोटी से सबसे लंबे लम्बी तरंग दैर्ध्य तक व्यवस्थित किया जाता है।
लाल (780 – 622)
नारंगी (622 – 597)
पीला (597 – 577)
हरा (577 – 492)
नीला (492 – 455)
बैंगनी (455 – 390)

5.भारत में राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस कब मनाया जाता है?
(A) 24 नवंबर
(B) 24 सितंबर
(C) 24 अक्टूबर
(D) 24 दिसंबर

उत्तर : (D) 24 दिसंबर
भारत में, उपभोक्ता महत्व, उनके अधिकारों और जिम्मेदारियों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 24 दिसंबर को राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस मनाया जाता है। 24 दिसंबर 1986 को, उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 1986 को राष्ट्रपति की स्वीकृति मिली और यह लागू हुआ। अधिनियम का मुख्य उद्देश्य उपभोक्ताओं को विभिन्न प्रकार के शोषण के खिलाफ प्रभावी सुरक्षा प्रदान करना है।

6.कौन-सी नागालैण्ड की जाति है?
(A) मील
(B) कूकी
(C) लाखर
(D) लेप्चा

उत्तर : (B) कूकी
कुकी भारत , बांग्लादेश और म्यांमार के भीतर कई पहाड़ी जनजातियों में से एक है। पूर्वोत्तर भारत में, वे अरुणाचल प्रदेश को छोड़कर सभी राज्यों में मौजूद हैं। ‘कुकी’ शब्द भारत के ब्रिटिश और बंगालियों द्वारा दिया गया था, हालांकि समूह ज़ो/ज़ोमी से निकला है। भारत में कुकी लोगों की लगभग पचास जनजातियों को अनुसूचित जनजातियों के रूप में मान्यता दी गई है।

7.पानीपत की दूसरी लड़ाई किनके बीच लड़ी गई?
(A) अकबर और हेमू
(B) बाबर और इब्राहिम लोदी
(C) जहाँगीर और महमूद लोदी
(D) हुमायूँ और शेरशाह सूरी

उत्तर : (A) अकबर और हेमू
पानीपत का दूसरा युद्ध 5 नवम्बर 1556 को उत्तर भारत के हिंदू शासक सम्राट हेमचंद्र विक्रमादित्य (लोकप्रिय नाम- हेमू ) और अकबर की सेना के बीच पानीपत के मैदान में लड़ा गया था। अकबर के सेनापति खान जमान और बैरम खान के लिए यह एक निर्णायक जीत थी। इस युद्ध के फलस्वरूप दिल्ली पर वर्चस्व के लिए मुगलों और अफगानों के बीच चलने वाला संघर्ष अन्तिम रूप से मुगलों के पक्ष में निर्णीत हो गया और अगले तीन सौ वर्षों तक मुगलों के पास ही रहा।

8.निम्नलिखित में से कौन-सी पुस्तक अरुंधति रॉय द्वारा लिखी गई है ?
(A) फास्टिंग फीस्टिंग
(B) ए सूटेबल बॉय
(C) द मिनिस्ट्री ऑफ अटमोस्टर हैप्पीनेस
(D) सी ऑफ पॉजीज

उत्तर : (C) द मिनिस्ट्री ऑफ अटमोस्टर हैप्पीनेस
द मिनिस्ट्री ऑफ़ अटमोस्ट हैप्पीनेस भारतीय लेखक अरुंधति रॉय की दूसरी किताब है, जो उनके प्रथम किताब गॉड ऑफ स्मॉल थिंग्स के 20 साल बाद 2017 में रिलीज़ हुई। यह उपन्यास आधुनिक भारतीय इतिहास के कुछ सबसे अँधेरे और सबसे हिंसक प्रकरणों जिसमें गरीब किसानों को बेदखल करनें वाले भूमि सुधार से लेकर गोधरा ट्रेन के जलाने और कश्मीर उग्रवाद तक लोगों की कहानियों को एक साथ बताता है।

9.ग्रहों के गति का नियम किसने दिया था?
(A) केप्लर
(B) कॉपर निकस
(D) हैंस बेथे
(C) टॉलमी

उत्तर : (A) केप्लर
ग्रहों की गति का नियम जोहैनीज़ केपलर (Johannes Kepler) ने प्रतिपादित किया। इन्होंने ज्योतिष गणित पर 1609 ई. में ‘दा मोटिबुस स्टेलाए मार्टिस’ (De Motibus Stellae martis) और 1619 ई. में ‘दा हार्मोनिस मुंडी’ (De Harmonis mundi) में अपने प्रबंधों को प्रकाशित कराया। इसी में इन्होंने ग्रहगति के नियमों का प्रतिपादन किया था। केपलर का जन्म 21 दिसम्बर 1571 को जर्मनी के स्टट्गार्ट नामक नगर के निकट बाइल-डेर-स्टाड्स स्थान पर हुआ था।

10.भारत के संविधान के भाग ………….. में राज्य के नीति निर्देशक तत्व निहित हैं।
(A) III
(B) VIII
(C) V
(D) IV

उत्तर : (D) IV
भाग 4 के अनुच्छेद 36 से लेकर अनुच्छेद 51 तक राज्य की नीति के निदेशक तत्व समाविष्ट किये गए हैं। राज्य की नीति के निदेशक तत्व से आशय संविधान द्वारा राज्य को निर्देश दिया गया है कि राज्य किस प्रकार के तत्वों पर अपनी नीतियों का निर्धारण करेगा। राज्य इन तत्वों को ध्यान में रखकर अपनी नीतियां बनाता है और उन नीतियों से इस देश का संचालन करता है।

Latest News

To Top