एजुकेशन

SSC CGL 2021-22 : एसएससी सीजीएल का नोटिफिकेशन जारी, यहां करें आवेदन

SSC-CGL-1
Share Post

DESK : सरकारी नौकरी पाने की इच्छा रखने वालों के लिए एक बड़ी खबर है. कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल (CGL) 2021-22 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. एसएससी की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक 23 जनवरी तक सीजीएल 2021 के लिए आवेदन किया जा सकता है. इस खबर में भी नीचे लिंक दिया हुआ है. अभ्यर्थी यहां से भी डायरेक्ट अप्लाई कर सकते हैं.

अभ्यर्थी एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. एसएससी सीजीएल 2021 की टीयर-1 की परीक्षा (CBT) अगले साल अप्रैल महीने में आयोजित की जाएगी. इसके लिए रजिस्ट्रेशन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट (Official Website) ssc.nic.in पर शुरू हो गए हैं. आपको बता दें कि एसएससी भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों, विभागों, संगठनों और विभिन्न संवैधानिक निकायों, सांविधिक निकायों, अधिकरणों आदि में समूह ‘B’ और समूह ‘C’ पदों को भरने के लिए Combined Graduate Level Exam का आयोजित करता है. बहुत जल्द आयोग की आयोग पर पदों की जानकारी भी उपलब्ध होगी.

इस भर्ती में केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में असिस्टेंट ऑडिट ऑफिसर, असिस्टेंट अकाउंट ऑफिसर, असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर, असिस्टेंट, इनकम टैक्स इंस्पेक्टर, इंस्पेक्टर सेंट्रल एक्साइज, इंस्पेक्टर प्रिवेंटिव ऑफिसर, इंस्पेक्टर एग्जामिनर, असिस्टेंट इनफोर्समेंट ऑफिसर, सब इंस्पेक्टर (सीबीआई), इंस्पेक्टर (डाक विभाग व सेंट्रेल ब्यूरो ऑफिस ऑफ नार्कोटिक्स), असिस्टेंट सुपरिटेंडेंट, डिविजनरल अकाउंटेंट, जूनियर स्टैटिस्टिकल ऑफिसर, ऑडिटर, सीनियर सेक्रेटेरिएड असिस्टेंट, टैक्स असिस्टेंट, अपर डिविजनल क्लर्क (यूडीसी) पदों पर बहाली करता है.

कौन कर सकता है अप्लाई –
अप्लाई करने वाले कैंडिडेट्स के पास स्नातक की डिग्री जरूरी है. दस्तावेजों के सत्यापन के लिए बुलाए गए सभी कैंडिडेट्स को प्रमाण के रूप में संबंधित प्रमाण पत्र जैसे स्नातक के सभी तीन वर्षों के अंक पत्र, अनंतिम प्रमाण पत्र, स्नातक की डिग्री मूल रूप से प्रस्तुत करने होंगे. कुछ पदों कि लिए आधिकतम आयु सीमा 27, कुछ पदों के लिए 30 और कुछ के लिए 32 वर्ष तय की गई है. एससी, एसटी वर्ग को आयु सीमा में 5 वर्ष और ओबीसी को तीन वर्ष की छूट दी जाएगी.

आयु सीमा
कुछ पदों कि लिए आधिकतम आयु सीमा 27, कुछ पदों के लिए 30 और कुछ के लिए 32 वर्ष तय की गई है. एससी, एसटी वर्ग को आयु सीमा में 5 वर्ष और ओबीसी को तीन वर्ष की छूट दी जाएगी.

फीस –
सामान्य व ओबीसी – 100 रुपये, एससी, एसटी, दिव्यांग व महिला वर्ग को कोई फीस नहीं देनी. कैंडिडेट्स फीस का भुगतान भीम यूपीआई, नेट बैंकिंग, मास्टर कार्ड, डेबिट, क्रेडिट कार्ड, मेस्ट्रो, रुपये क्रेडिट कार्ड, एसबीआई चालान से कर सकते हैं.

महत्वपूर्ण डेट –

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि – 23 जनवरी, 2021 (रात 11.30 बजे तक)
ऑनलाइन फीस जमा कराने की अंतिम तिथि – 25 जनवरी, 2021 (रात 11.30 बजे तक)


ऑफलाइन चालान जनरेट करने की अंतिम तिथि – 26 जनवरी, 2021 (रात 11.30 बजे तक)
चालान से फीस जमा कराने की अंतिम तिथि – 27 जनवरी, 2021
टीयर-1 परीक्षा (कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट) – अप्रैल 2022

यहां क्लिक कर करें आवेदन – ssc.nic.in

यहां देखिये आधिकारिक Notification नोटिफिकेशन

Latest News

To Top