एजुकेशन

शिक्षक अभ्यर्थियों को लगा बड़ा झटका, Bihar में टीचर की बहाली पर लगी रोक

Bihar-Teacher
Share Post

PATNA : बिहार (Bihar) के नियोजित शिक्षक अभ्यर्थियों को बड़ा झटका लगा है. पटना हाईकोर्ट ने माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों के लिए कुल 32,714 पदों पर छठे चरण की चल रही शिक्षक नियोजन प्रक्रिया पर रोक लगा दी है. हाईकोर्ट के इस आदेश के बाद प्रारंभिक शिक्षकों को 23 फरवरी से नियुक्ति पत्र देने की प्रक्रिया को स्थगित कर दिया गया है.

पटना हाईकोर्ट के आदेश के बाद शिक्षा विभाग ने सभी जिलों को नियोजन की प्रक्रिया को तत्काल रोकने का आदेश दे दिया है. आपको बता दें कि विभाग के तय शेड्यूल के तहत संबंधित शिक्षकों की नियोजन प्रक्रिया अंतिम चरण में थी और 17-18 फरवरी को चयनित शिक्षकों को नियुक्ति पत्र दिया जाना था.

शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बताया कि दो दिन पहले पटना हाईकोर्ट ने वर्ष 2011 में STET पास करने वाले अभ्यर्थियों की याचिका पर सुनवाई की और आदेश जारी किया. हाईकोर्ट ने छठे चरण के माध्यमिक, उच्च माध्यमिक शिक्षक नियोजन में 2011 में STET पास करने वाले अभ्यर्थियों को भी आवेदन देने का मौका देने का आदेश जारी किया.

शिक्षा मंत्री ने बताया कि पटना हाईकोर्ट द्वारा आगे की कार्रवाई का सम्मान करते हुए विभाग के स्तर से शिक्षकों की नियोजन प्रक्रिया को अगले आदेश तक स्थगित किया गया है. हालांकि, माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों की कमी को दूर करने और विद्यार्थियों की पढ़ाई के हित में सरकार जल्द ही शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया पूरी कराने हेतु पटना हाईकोर्ट से अनुरोध करेगी.

Latest News

To Top