एजुकेशन देश नोटिस बोर्ड फुल वॉल्यूम 360°

Schools Reopen in Jharkhand : झारखंड में खुलेंगे कोचिंग और स्कूल, पढ़े पूरी खबर

college-going-students
Spread It

झारखंड (Jharkhand) अब अनलॉक की तरफ बढ़ रहा है। मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई आपदा प्रबंधन प्राधिकार की बैठक में अनलॉक (Unlock in Jharkhand) को लेकर कई अहम फैसले लिए गए हैं। नौवीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं की कक्षाएं दोपहर 12 बजे तक चलेंगी। होटल और रेस्टोरेंट अब रविवार 10 बजे तक खुलेंगे। अंतरराज्जीय बस सेवा की भी अनुमति दे दी गई है।

बैठक के दौरान कक्षा नौवीं से 12वीं तक ऑफलाइन कक्षा प्रारंभ करने की छूट दे दी गई लेकिन कक्षा की अवधि अधिकतम चार घंटे की रखी गई है, जो दोपहर 12 बजे तक ही चल सकेंगी। नई व्यवस्था में छात्रों को अभिभावकों की अनुमति के बाद ही विद्यालय बुलाया जा सकेगा। सरकार ने निर्देश दिये हैं कि विद्यालयों में कक्षा में छात्रों को बुलाने के अलावा ऑनलाइन कक्षाओं की भी सुविधा देनी होगी। इसके अलावा अब राज्य में कोचिंग सेंटर भी संचालित किए जा सकेंगे। हालांकि, कोचिंग सेंटर में 18 वर्ष से अधिक उम्र के छात्र ही जा सकेंगे।

सरकार की ओर से दी गई छूट में किराना दुकानों को भी राहत दी गई है। नए नियमों के मुताबिक अन्य आवश्यक सामान जैसे किराना दुकान, फल ​​की दुकान, डेयरियों को रात 8 बजे तक खुलने की छूट दी गई है।

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि इस छूट का मतलब यह नहीं है कि लोग कोरोना प्रोटोकॉल को नजरअंदाज करना शुरू कर दें। उन्होंने कहा कि चुनौती अभी भी शेष है अतः लोगों को सावधान रहने की जरूरत है।