एजुकेशन स्कूल

यहां odd-even प्रणाली के साथ खुल रहे हैं स्कूल

teacher
Spread It

कोरोना वायरस महामारी के कारण 7 महीने तक बंद रहने के बाद, असम के स्कूल आज से फिर से खुल गए हैं। इस सन्दर्भ में सरकार द्वारा एक standard operating procedure (SOP) जारी की गयी है। असम शिक्षा विभाग के अधिकारीयों के अनुसार, केवल कक्षा 6 से 12 तक के छात्रों को सख्त कोविड-19 दिशानिर्देशों के तहत कक्षाओं में भाग लेने की अनुमति दी जाएगी। कोरोना वायरस फैलने के खतरे को काम करने के लिए स्कूल odd-even प्रणाली का पालन करेगी।

मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने शिक्षा विभाग को यह सुनिश्चित करने के लिया कहा की हर समय कोविड-19 दिशानिर्देशों का पालन किया जाये। राज्य सरकार ने यह कहा है की स्कूल को फिर से खोलने का काम स्वैच्छिक आधार पर है और केवल वे छात्र जो अपने माता- पिता से सहमति रखते हैं, कक्षाओं में भाग लेंगे। हालॉंकि, स्कूल खुलने के बाद भी ऑनलाइन शिक्षा उन छात्रों के लिए जारी रहेगी जो ऑनलाइन क्लास में पढ़ना पसंद करते हैं।

असम में स्कूल खुलने की गाइडलाइन्स :

➜कक्षा 6, 8, 12 के छात्र सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को स्कूल में भाग लेंगे, जबकि कक्षा 7, 9, 11 के छात्र मंगलवार, गुरुवार, शनिवार को कक्षाओं में भाग लेंगे।
➜छात्रों का पहला बैच सुबह 8 बजे से 12 बजे तक रहेगा जबकि दूसरा बैच दोपहर 12:30 से 3:30 बजे तक रहेगा।
➜प्रत्येक सेक्शन में 25 से अधिक छात्र उपस्थित नहीं रहने चाहिए।
➜प्रत्येक छात्र को स्कूल में भाग लेने के लिए अपने माता- पिता या अभिभावक से लिखित सहमति की आवशयकता होगी।
➜स्कूली परीक्षाएं केवल कक्षा 8 के लिए आयोजित की जाएगी, जबकि कक्षा 10 और 12 के लिए बोर्ड परीक्षा आयोजित की जाएगी।
➜कक्षा, सामान्य क्षेत्रों के साथ- साथ शौचालयों को स्वच्छ और साफ़ करने के लिए विशेष निर्देश दिए गए हैं।
➜शिक्षा मंत्रालय ने छात्रों को उनकी इम्युनिटी को बढ़ावा देने के लिए, विभाग को आयरन और फोलिक टेबलेट्स प्रदान करने का निर्देश दिया है।

Add Comment

Click here to post a comment