एजुकेशन रोजगार

SBI PO Recruitment 2021: SBI में प्रोबेशनरी ऑफिसर (PO) के 2056 पदों पर भर्ती

job
Spread It

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने प्रोबेशनरी ऑफिसर (PO) के 2056 पदों पर भर्ती निकाली है।

पदों की संख्या

2056 पद

पदों का विवरण

प्रोबेशनरी ऑफिसर (PO)

महत्वपूर्ण तिथियां

आवेदन पत्र जमा करने की प्रारंभिक तिथि – 05 अक्टूबर 2021

आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि – 25 अक्टूबर 2021

आयु सीमा

21 से 30 वर्ष।

योग्यता

उम्मीदवारों के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। साथ ही ग्रेजुएशन अंतिम वर्ष के छात्र भी आवेदन कर सकते हैं. हांलाकि उन्हें 31 दिसंबर 2021 तक ग्रेजुएशन कम्पलीट करना होगा। इसके अलावा चार्टर्ड अकाउंटेंट या कॉस्ट अकाउंटेंट्स भी पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं। विस्तृत जानकारी के लिए ऑफिसियल नोटिफिकेशन देखें।

चयन प्रक्रिया

उपरोक्त पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन प्रीलिम्स, मेन्स, ग्रुप एक्सरसाइज और इंटरव्यू के आधार जाएगा। सबसे पहले प्रीलिम्स होगा, जिसमें प्रदर्शन के आधार पर मेन्स के लिए उपस्थित होना होगा। इसमें सफल उम्मीदवारों को तीसरे चरण के लिए बुलाया जाएगा।

आवेदन शुल्क

जनरल, ओबीसी व ईडब्ल्यूएस – 750 रुपये।

एससी, एसटी व दिव्यांग – कोई फीस नहीं।

कैसे करे आवेदन

उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के समय किसी भी तकनीकी समस्या के लिए कार्यदिवस पर सुबह 11 बजे से शाम 6 बजे के बीच 022-22820427 पर कॉल कर सकते हैं। आवेदन करने से उम्मीदवार ध्यान रखें कि उनका एक मान्य मोबाइल नंबर व ईमेल आईडी हो। आवेदन के सभी कम्युनिकेशन इन्हीं पर होंगे।

  • आवेदन से पहले फोटो, सिग्नेचर, बाएं हाथ के अंगूठे का निशान और हाथ से लिखी डिक्लेयरेशन को स्कैन करके रखें।
  • उम्मीदवार https://bank.sbi/careers या https://www.sbi.co.in/careers पर जाकर खुद को रजिस्टर कर लें। इसके बाद पूरा ऑनलाइन आवेदन भरें।
  • फीस का भुगतान डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/इंटरनेट बैंकिंग से किया जा सकता है।
  • फीस के सफलतापूर्वक भुगतान के बाद ई-रिसीप्ट व भरा हुआ एप्लीकेशन फॉर्म जनरेट हो जाएगा। इसे आप भविष्य के लिए रख सकते हैं। एप्लीकेशऩ फॉर्म का प्रिंट आउट एसबीआई न भेजें।

आधिकारिक वेबसाइट

ऑफिशियल नोटिफिकेशन

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन लिंक

नोट – प्रारंभिक परीक्षा नवंबर/दिसंबर 2021 में संभावित है। मेन्स परीक्षा दिसंबर 2021 में संभावित है। इंटरव्यू (तीसरा फेज) फरवरी 2022 के दूसरे या तीसरे सप्ताह में आयोजित होगा। परीक्षा का रिजल्ट फरवरी या मार्च 2022 में घोषित किया जायेगा।