एजुकेशन

सरकारी कर्मियों को केंद्र सरकार का बड़ा Gift, 3% बढ़ा महंगाई भत्ता, 1.16 करोड़ लोगों को मिलेगा लाभ

Money
Share Post

PATNA : केंद्र सरकार ने लाखों कर्मचारियों और पेंशनभोगियों (Government Employees) को एक बड़ी खुशखबरी (Good News) दी है. दरअसल, केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) को 3 फीसदी बढ़ाकर उन्हें एक बड़ा तोहफा (Gift) दिया गया है. इस बढ़ोतरी के बाद महंगाई भत्ता 34 फीसदी हो गया है जबकि महंगाई राहत भी बढ़कर 34 फीसदी पर आ गई है.

केंद्र सरकार का ये फैसला 1 जनवरी 2022 से प्रभावी है. नए वित्त वर्ष आने से पहले बड़ा तोहफा दिया है. इससे केंद्र सरकार के 1.16 करोड़ कर्मियों और पेंशनभोगियों को लाभ होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में मंत्रिमंडल ने यह फैसला लिया.

सरकार के अनुसार, इसके तहत मूल वेतन या पेंशन के 31 प्रतिशत की मौजूदा दर में तीन प्रतिशत की वृद्धि की गई है, ताकि मूल्यवृद्धि की भरपाई की जा सके. यह वृद्धि सातवें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर स्वीकृत फॉर्मूले के अनुरूप है.

महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में वृद्धि से सरकारी खजाने पर 9,554.50 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा. केंद्र सरकार के इस फैसले से 47.68 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 68.62 लाख पेंशनभोगियों को लाभ होगा.

आपको बता दें कि इससे पहले, पिछले साल अक्तूबर में मंत्रिमंडल ने एक जुलाई, 2021 से महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में तीन प्रतिशत की वृद्धि की थी.

Latest News

To Top