एजुकेशन नोटिस बोर्ड

RBI Admit Card 2021 : भारतीय रिजर्व बैंक ऑफिस अटेंडेंट पदों पर भर्ती के लिए कॉल लेटर, सैंपल क्वेश्चन पेपर और दिशा निर्देश जारी, ऐसे करें डाउनलोड

studentssss
Spread It

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने ऑफिस अटेंडेंट पदों पर भर्ती के लिए निर्धारित चयन प्रक्रिया के अंतर्गत आयोजित की जाने वाली ऑनलाइन परीक्षा के लिए कॉल लेटर जारी कर दिये हैं।

आरबीआई ने ऑफिस अटेंडेंट ऑनलाइन परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड के साथ-साथ सैंपल क्वेश्चन पेपर, परीक्षा के लिए निर्देश और कोविड-19 महामारी के मद्देनजर कई दिशा-निर्देश जारी किये हैं।

एडमिट कार्ड डाउनलोड लिंक

https://ibpsonline.ibps.in/rbirpoafeb21/cloea_mar21/login.php?appid=43530ae5679bd2421638148b1588f8cf

ऐसे करें एडमिट कार्ड डाउनलोड

आरबीआई ऑफिस अटेंडेंट एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए आरबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट, rbi.org.in पर विजिट करना होगा। इसके बाद भर्ती सेक्शन में जाना होगा। यहां ऑफिस अटेंडेंट एडमिट कार्ड से सम्बन्धित लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद नये पेज पर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर या रोल नंबर और पासवर्ड या जन्म-तिथि भरकर सबमिट करनी होगी। इसके बाद उम्मीदवार आरबीआई ऑफिस अटेंडेंट कॉल लेटर डाउनलोड कर पाएंगे। एडमिट कार्ड का प्रिंट लेने के बाद उम्मीदवारों को इसकी सॉफ्ट कॉपी भी सेव कर लेनी चाहिए।

सैंपल क्वेश्चन पेपर, परीक्षा के लिए निर्देश (लिंक)

https://www.rbi.org.in/hindi1/Upload/content/PDFs/OfficeAttendants31032021_Hindi.pdf

आरबीआई ऑफिस अटेंडेंट ऑनलाइन परीक्षा

आरबीआई ऑफिस अटेंडेंट ऑनलाइन परीक्षा 90 मिनट की होगी और इसमें तर्कशक्ति, सामान्य अंग्रेजी, सामान्य सचेतता, संख्यात्मक क्षमता से सम्बन्धित 30-30 प्रश्न होंगे। परीक्षा के लिए अधिकतम 120 अंक निर्धारित हैं। ऑनलाइन परीक्षा में निगेटिव मार्किंग (0.25 की) भी लागू होगी।

आरबीआई ऑफिस अटेंडेंट ऑनलाइन परीक्षा दूसरे सप्ताह के दौरान 9 और 10 अप्रैल 2021 को देश भर में निर्धारित विभिन्न परीक्षा केंद्रो पर आयोजित की जानी है।

Add Comment

Click here to post a comment