एजुकेशन

Rajasthan Police: कांस्टेबल परीक्षा का एडमिट कार्ड जल्द होगा जारी, यहां देखें Syllabus और Exam Pattern

Rajasthan-Police
Share Post

DESK: राजस्थान पुलिस (Rajasthan Police Constable) द्वारा कॉन्स्टेबल (Constable) पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा की तारीख घोषित कर दी गई है. इस परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों का एडमिट कार्ड भी 10 मई 2022 को जारी कर दिया जाएगा. एडमिट कार्ड जारी होने के बाद अभ्यर्थी राजस्थान पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट police.rajasthan.gov.in के माध्यम से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे.

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल परीक्षा पैटर्न (Rajasthan Constable Exam Pattern)
राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में उम्मीदवारों से तार्किक योग्यता (Reasoning Ability), कंप्यूटर ज्ञान (Computer Knowledge), सामान्य ज्ञान (Genral Knowledge), राजस्थान के इतिहास (History ऑफ़ Rajasthan), संस्कृति (Culture), कला (Art), भूगोल (Geography), राजनीति और आर्थिक स्थिति (Politcal and Economical State) आदि विषयों से कुल 150 अंकों के 150 ऑब्जेक्टिव टाइप (Objective Type) सवाल पूछे जाएंगे. इन सवालों को हल करने के लिए उम्मीदवारों को 2 घंटे का समय मिलेगा. प्रत्येक गलत जवाब के लिए 25% अंको की नेगेटिव मार्किंग भी की जाएगी.

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल पासिंग मार्क्स ( Rajasthan Constable Passing Marks)
आधिकारिक सूचना के अनुसार, इस परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए सामान्य, आर्थिक पिछड़ा वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग और अति पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को न्यूनतम 40% अंक प्राप्त करना होगा. जबकि, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों को 36% अंक हासिल करना होगा.

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल चयन प्रक्रिया (Rajasthan Constable Exam 2022 Selection Process)
राजस्थान पुलिस द्वारा कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 16 मई 2022 को जयपुर में आयोजित की जाएगी. इस लिखित परीक्षा में सफलता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट और फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट के लिए उपस्थित होना होगा. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए लगभग 18 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन किया है. विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं.

Latest News

To Top