एजुकेशन नोटिस बोर्ड

Railway Static GK 26 September 2021

Static GK 26 september 2021
Spread It

1.डायमंड, किस खेल के परिसर को कहा जाता है ?
(A) बेसबॉल
(B) फुटबॉल
(C) गोल्फ
(D) पोलो
उत्तर: (A) बेसबॉल

बेसबॉल मैदान खेल में अद्वितीय है। एक आयताकार मैदान पर खेलने वाले अधिकांश टीम खेलों के विपरीत, बेसबॉल एक पच्चर के आकार के मैदान पर खेला जाता है, जो एक सर्कल के एक चौथाई जैसा दिखता है। इस क्षेत्र को अक्सर डायमंड कहा जाता है। बेसबॉल डायमंड को दो लाइनों द्वारा परिभाषित किया जाता है, जिन्हें फाउल लाइन्स कहा जाता है, जो होम प्लेट पर मिलती हैं और एक दूसरे से लंबवत, बाहर की ओर फैली होती हैं। ये गलत रेखाएं मैदान के दोनों ओर फेयर टेरिटरी और फ़ाउल टेरिटरी के बीच एक सीमा बनाती हैं।

2.लच्छू महाराज किस शास्त्रीय नृत्य से संबंधित कलाकार हैं ?
(A) भरतनाट्यम
(B) कत्थक
(C) कथकली
(D) ओडीशी
उत्तर: (B) कत्थक

लच्छू महाराज, लखनऊ से महान कथक नर्तक थे। लच्छू महाराज को महल, मुगल-ए-आज़म, छोटी छोटी बातें और पाकीज़ा जैसी फिल्मों में नृत्य दृश्यों की कोरियोग्राफी के लिए सराहा गया। उन्हें 1957 के संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया, जो संगीत नाटक अकादमी द्वारा सम्मानित कलाकारों के लिए सर्वोच्च पुरस्कार है। वह लखनऊ में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू किए गए कथक केंद्र के संस्थापक निदेशक भी थे।

3.जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क कहां स्थित है ?
(A) मध्य प्रदेश
(B) आंध्र प्रदेश
(C) उत्तराखंड
(D) जम्मू और कश्मीर
उत्तर: (C) उत्तराखंड

जिम कॉर्बेट राष्ट्रीय उद्यान, भारत का सबसे पुराना राष्ट्रीय पार्क है और 1936 में लुप्तप्राय [बंगाल बाघ] की रक्षा के लिए हैंली नेशनल पार्क के रूप में स्थापित किया गया था। यह उत्तराखंड के नैनीताल जिले के रामनगर नगर के पास स्थित है और इसका नाम जिम कॉर्बेट के नाम पर रखा गया था जिन्होंने इसकी स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। यह रामगंगा की पातलीदून घाटी में 1318.54 वर्ग किलोमीटर में बसा हुआ है।

4.दिलवाड़ा का जैन मंदिर निम्न में से कहां पर स्थित है ?
(A) इंदौर
(B) पारसनाथ पर्वत
(C) श्रवणबेलगोला
(D) माउंट आबू
उत्तर: (D) माउंट आबू

दिलवाड़ा का जैन मंदिर, राजस्थान के सिरोही जिले के माउंट आबू नगर में स्थित हैं। यह शानदार मंदिर जैन धर्म के र्तीथकरों को समर्पित हैं। इन मंदिरों का निर्माण ग्यारहवीं और तेरहवीं शताब्दी के दौरान राजा वास्तुपाल तथा तेजपाल नामक दो भाइयों ने करवाया था। दिलवाड़ा के मंदिरों में ‘विमल वासाही मंदिर’ प्रथम र्तीथकर को समर्पित सर्वाधिक प्राचीन है जो 1031 ई. में बना था।

5.इंडिया हाउस कहां स्थित है ?
(A) नई दिल्ली
(B) लंदन
(C) कोलकाता
(D) न्यूयॉर्क
उत्तर: (B) लंदन

इंडिया हाउस 1905 से 1910 के दौरान लन्दन में स्थित एक अनौपचारिक भारतीय राष्ट्रवादी संस्था थी। इसकी स्थापना ब्रिटेन के भारतीय छात्रों में राष्ट्रवादी विचारों का प्रचार करने हेतु श्यामजी कृष्ण वर्मा के संरक्षण में हाइगेट, उत्तरी लन्दन के एक छात्र निवास में की गयी थी। मध्यप्रदेश के रतलाम, राजस्थान के उदयपुर और गुजरात के जूनागढ़ में काफी लम्बे समय तक दीवान रहने के उपरान्त जब श्यामजी कृष्ण वर्मा ने यह अनुभव किया कि ये राजे-महाराजे अंग्रेजों के खिलाफ़ कुछ नहीं करेंगे तो वे इंग्लैण्ड चले गये और अंग्रेजों की नाक के नीचे लन्दन में हाईगेट के पास एक तिमंजिला भवन खरीद लिया जो किसी पुराने रईस ने आर्थिक तंगी के कारण बेच दिया था।

6.ओलंपिक पदक जीतने वाली सबसे पहली भारतीय महिला खिलाड़ी कौन है ?
(A) पीटी उषा
(B) अश्विनी नचप्पा
(C) कर्णम मल्लेश्वरी
(D) उषा सचदेव
उत्तर: (C) कर्णम मल्लेश्वरी

2000 के सिडनी ओलिंपिक खेलों में कर्णम मल्लेश्वरी ने वेटलिफ्टिंग में पहली बार भारतीय महिला के तौर पर पदक जीता था। वे ओलम्पिक खेलों में कांस्य पदक जीतने वाली प्रथम महिला खिलाड़ी हैं। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत जूनियर वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप से की, जहां उन्होंने नंबर एक पायदान पर कब्जा किया। 1992 के एशियन चैंपियनशिप में मल्लेश्वरी ने 3 रजत पदक जीते।

7.वर्ल्ड ऑफ ऑल ह्यूमन राइट्स पुस्तक के लेखक कौन हैं ?
(A) सोली जे सोराबजी
(B) चेतन भगत
(C) विष्णु सहाय
(D) अरुण जेटली
उत्तर: (A) सोली जे सोराबजी

वर्ल्ड ऑफ ऑल ह्यूमन राइट्स पुस्तक के लेखक सोली जे सोराबजी हैं। यह पुस्तक भारत के उपराष्ट्रपति अब्दुल हामिद अंसारी, न्यायमूर्ति के जी बालकृष्णन और अन्य के संदेशों से शुरू होती है। शेष पुस्तक में कई प्रमुख हस्तियों के निबंध हैं। यह पुस्तक समाज में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के महत्व को दर्शाती है।

8.भारत ने अपने पहले परमाणु उपकरण का परीक्षण कहां किया था ?
(A) श्रीहरिकोटा
(B) तारापुर
(C) कलपक्कम
(D) पोखरण
उत्तर: (D) पोखरण

राजस्थान के पोखरण में भारत का पहला परमाणु परीक्षण शांतिपूर्ण तरीके से 18 मई 1974 को आयोजित हुआ था। इसका नाम ‘स्माइलिंग बुद्धा’ रखा गया था। पोखरण -1 इस  मामले में भी महत्वपूर्ण है कि यह संयुक्त राष्ट्र के पांच स्थायी सदस्य देशों के अलावा किसी अन्य देश द्वारा किया गया पहला परमाणु हथियार का परीक्षण था। अधिकारिक रूप से भारतीय विदेश मंत्रालय ने इसे शांतिपूर्ण परमाणु बम विस्फोट बताया, लेकिन वास्तविक रूप से यह त्वरित परमाणु कार्यक्रम था।

9.निम्नलिखित में से कौन प्रसिद्ध चित्रकार है ?
(A) अमृता शेरगिल
(B) कमला दासगुप्ता
(C) यू श्रीनिवास
(D) एन राजम
उत्तर: (A) अमृता शेरगिल

अमृता शेरगिल, भारत के प्रसिद्ध चित्रकारों में से एक थीं। उनका जन्म बुडापेस्ट (हंगरी) में हुआ था। कला, संगीत व अभिनय बचपन से ही उनके साथी बन गए। 20वीं सदी की इस प्रतिभावान कलाकार को भारतीय संचार ने स्वास्थ्य 6 और 79 में भारत के बैंक में प्रवेश किया। 1921 में अमृता का परिवार समर हिल शिमला में बस गया। उन्हें मुगल व पहाड़ी कला सहित अजंता की विश्वविख्यात कला ने काफी प्रभावित किया।

10.अनामिका और परिमल पुस्तक किस साहित्यकार द्वारा लिखी गई है ?
(A) महादेवी वर्मा
(B) सुमित्रा नंदन पंत
(C) सूर्यकांत त्रिपाठी निराला
(D) रामधारी सिंह दिनकर
उत्तर: (C) सूर्यकांत त्रिपाठी निराला

अनामिका और परिमल पुस्तक, सूर्यकांत त्रिपाठी निराला द्वारा लिखी गई है। अनामिका, ‘निराला’ का तीसरा तथा प्रौढ़तम काव्य संग्रह है, जिसकी अधिकांश कविताएं सन 1935 से 1938 के बीच लिखी गई हैं। परिमल का प्रकाशन 1921 ई. में हुआ। इस संग्रह में ‘जुही की कली’ जैसी कविता भी, जो 1916 ई. में लिखी गयी, संग्रहीत है। निराला जी एक कवि, उपन्यासकार, निबन्धकार और कहानीकार थे। उन्होंने कई रेखाचित्र भी बनाये। उनका व्यक्तित्व अतिशय विद्रोही और क्रान्तिकारी तत्त्वों से निर्मित हुआ है।

Add Comment

Click here to post a comment