एजुकेशन

Railway Static GK 23 November 2021

Railway Static GK 23 November 2021
Share Post

1.डॉ० बी०आर अंबेडकर द्वारा ‘डिप्रेस्ड क्लासेज एसोसिएशन’ की स्थापना किस वर्ष में की गई थी?
(A) 1919
(B) 1930
(C) 1927
(D) 1935
उत्तर : (B) 1930

1930 में डॉ. बीआर अंबेडकर द्वारा डिप्रेस्ड क्लासेस एसोसिएशन की आयोजन की गई। यह दबे हुए वर्गों को संगठित करने और उन्हें सशक्त बनाने के उद्देश्य से स्थापित किया गया था।

2.मोतियों का शहर किस शहर को कहाँ जाता है?
(A) हैदराबाद
(B) मुम्बई
(C) कपूरथला
(D) अलीगढ़
उत्तर : (A) हैदराबाद

हैदराबाद शहर को मोतियों के शहर के रूप में जाना जाता है क्योंकि इस शहर में मोतियों और हीरे का कार्य से संबंधित है। हैदराबाद को हाई-टेक सिटी और निजामों का शहर भी कहा जाता है।

3.अंग्रेजी में लिखने वाले वह पहले लेखक कौन थे, जिन्हें साहित्य अकादमी पुरस्कार प्रदान किया गया था?
(A) आर०के नारायण
(B) अनीता देसाई
(C) राजा राव
(D) विक्रम सेठ
उत्तर : (A) आर०के नारायण

आर.के.नारायण एक भारतीय लेखक थे, जिन्होंने मालगुडी डेज लिखा है। वह मुल्क राज आनंद और राजा राव के संयोजन में अंग्रेजी में प्रारंभिक भारतीय साहित्य के मुख्य निर्माता बन गए। उनकी कुछ किताबें स्वामी एंड फ्रेंड्स, बैचलर ऑफ आर्ट्स, द इंग्लिश शिक्षक हैं। 1960 में, उन्हें उनके उपन्यास द गाइड के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

4.दो तंत्रिका कोशिकाओं के बीच या एक न्यूरॉन और एक ग्रंथि या पेशी कोशिका के मध्य विद्युत तंत्रिका आवेगों के संचरण का स्थान क्या होता है?
(A) द्रुमिका
(B) अक्षतंतु
(C) माइलिन आच्छद
(D) अन्तर्ग्रथन
उत्तर : (D) अन्तर्ग्रथन

अन्तर्ग्रथन, जिसे न्यूरोनल जंक्शन भी कहा जाता है, न्यूरॉन्स के बीच संपर्क के बिंदुओं को संदर्भित करता है जहां सूचना एक न्यूरॉन से दूसरे तक जाती है। यह दो तंत्रिका कोशिकाओं (न्यूरॉन्स) के बीच या एक न्यूरॉन और एक ग्रंथि या पेशी कोशिका (प्रभावक) के बीच विद्युत तंत्रिका आवेगों के संचरण का स्थल है। एक न्यूरॉन और एक मांसपेशी कोशिका के बीच एक अन्तर्ग्रथन सम्बन्ध को तंत्रिकापेशीय जोड़ कहा जाता है।

5.उत्तराखण्ड का कौन-सा नृत्य है जिसमें तलवार के साथ नृत्य किया जाता है?
(A) दादरा
(B) जावरा
(C) छोलिया
(D) तरंग मेल
उत्तर : (C) छोलिया

छलिया नृत्य (जिसे छोलिया भी कहा जाता है) उत्तराखंड राज्य के कुमाऊं क्षेत्र का एक प्रचलित लोकनृत्य है। यह एक तलवार नृत्य है, जो प्रमुखतः शादी-बारातों या अन्य शुभ अवसरों पर किया जाता है।यह विशेष रूप से कुमाऊँ मण्डल के पिथौरागढ़, चम्पावत, बागेश्वर और अल्मोड़ा जिलों में लोकप्रिय है।

6.भारत ने ‘प्रोजेक्ट टाइगर’ किस वर्ष में आरंभ किया था?
(A) 1984
(B) 1962
(C) 1989
(D) 1973
उत्तर : (D) 1973

प्रोजेक्ट टाइगर अप्रैल 1973 में प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी के निवास के दौरान भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया एक बाघ संरक्षण कार्यक्रम है। कैलाश सांखला प्रोजेक्ट टाइगर के पहले निर्देशक थे। सार्वजनिक प्राधिकरण ने शिकारियों से लड़ने के लिए बाघ संरक्षण बल का गठन किया है और मानव-बाघ संघर्ष को सीमित करने के लिए निवासियों के आंदोलन को आर्थिक सहायता-प्रदान की है।

7.निम्नलिखित में से किस भारतीय फुटबॉल खिलाड़ी को कालो हरिन के नाम से भी जाना जाता है?
(A) चुन्नी गोस्वामी
(B) आइएम विजयन
(C) प्रदीप कुमार बनर्जी
(D) नेविले डिसूजा
उत्तर : (B) आइएम विजयन

इनविलाप्पिल मणि विजयन (आई। एम। विजयन) का जन्म 25 अप्रैल 1969 को हुआ था और इन्हें कालो हरिन (ब्लैक बक) के नाम से भी जाना जाता है। वह एक भारतीय फुटबॉल खिलाड़ी हैं, जो भारत के सार्वजनिक फुटबॉल चालक दल की कप्तानी करते हैं। उन्हें 2003 में अर्जुन पुरस्कार दिया गया था।

8.निम्नलिखित में से कौन, भारत की प्रथम महिला कैबिनेट मंत्री थीं?
(A) सुचेता कृपलानी
(B) अमृत कौर
(C) विजयलक्ष्मी पंडित
(D) सरोजनी नायडू
उत्तर : (B) अमृत कौर

राजकुमारी अमृत कौर आजाद भारत की पहली भारतीय महिला थीं, जिन्हें केंद्रीय मंत्री बनने का मौका मिला। वे जवाहरलाल नेहरू के नेतृत्व में गठित पहले मंत्रिमंडल में बतौर कैबिनेट मंत्री शामिल थीं। उन्होंने 1957 तक स्वास्थ्‍य मंत्रालय का कार्यभार संभाला। वे सन् 1957 से 1964 में अपने निधन तक राज्‍यसभा की सदस्य भी रही थीं। उनका जन्‍म 2 फरवरी 1889 को उत्‍तर प्रदेश के लखनऊ में हुआ था।

9.निम्नलिखित में से कौन भारत के शीर्ष सैन्य पुरस्कार ‘परमवीर चक्र’ का प्रथम प्राप्तकर्ता था?
(A) पीरू सिंह
(B) सोमनाथ शर्मा
(C) धन सिंह थापा
(D) जदुनाथ सिंह
उत्तर : (B) सोमनाथ शर्मा

31 जनवरी 1923 को जम्मू में जन्मे मेजर सोमनाथ शर्मा ने 22 फरवरी 1942 को भारतीय सेना में चौथी कुमायूं रेजीमेंट में बतौर कमीशंड अधिकारी प्रवेश लिया। मरणोपरांत परमवीर चक्र से सम्मानित मेजर सोमनाथ शर्मा का फौजी कार्यकाल शुरू ही द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान हुआ, जब उन्हें मलाया के पास के रण में भेजा गया।

10.निम्नलिखित में से किस शहर में, मार्च 1919 में खिलाफत कमेटी का गठन किया गया था?
(A) बम्बई (वर्तमान मुंबई)
(B) लाहौर (अब पाकिस्तान में स्थित)
(C) कलकत्ता (वर्तमान कोलकाता)
(D) मद्रास (वर्तमान चेन्नई)
उत्तर : (A) बम्बई (वर्तमान मुंबई)

खिलाफत आंदोलन 1919 में भारतीय मुसलमानों द्वारा शुरू किया गया एक आंदोलन था। इसका उद्देश्य प्रथम विश्व युद्ध के बाद तुर्की साम्राज्य के विघटित होने के बाद ओटोमन खलीफा को खत्म करने के ब्रिटिश सरकार के कदम का विरोध करना है। मार्च 1919 में मुंबई में खिलाफत समिति का गठन किया गया।

Latest News

To Top