एजुकेशन

Railway Static GK 22 November 2021

Railway Static GK 22 November
Share Post

1.इनमें से किसने 1451 ईस्वी में लोदी वंश की स्थापना की थी?
(A) सिंकदर खान लोदी
(B) बहलोल खान लोदी
(C) इब्राहिम खान लोदी
(D) दौलत खान लोदी
उत्तर : (B) बहलोल खान लोदी


बहलोल लोदी पश्तो लोदी कबीला का मुखिया था। 1479 ईसवी में बहलोल ने शार्की शासक को पराजित करके जौनपुर को अपने साम्राज्य में शामिल किया था। उसने ग्वालियर, जौनपुर और उपरी उत्तर प्रदेश पर अपना नियंत्रण स्थापित किया।

2.भारतीय संविधान की ‘एकल नागरिकता’ की अवधारणा ……… के संविधान से ली गई है।
(A) ऑस्ट्रेलिया
(B) फ्रांस
(C) आयरलैंड
(D) ब्रिटेन
उत्तर : (D) ब्रिटेन

भारत में, एकल नागरिकता की अवधारणा ब्रिटिश संविधान अर्थात इंग्लैंड से ली गई है। भारत का संविधान पूरे भारत के लिए एकल नागरिकता प्रदान करता है। नागरिकता अधिनियम, 1955 संविधान के प्रारंभ के बाद भारतीय नागरिकता के अधिग्रहण, निर्धारण और समाप्ति से संबंधित मामलों से संबंधित है।

3.कथकली नृत्य रूप पारंपरिक रूप से ………. राज्य से संबंधित है।
(A) आंध्र प्रदेश
(B) तमिलनाडु
(C) ओडिशा
(D) केरल
उत्तर : (D) केरल

कथकली एक प्रदर्शन कला है जो केरल को अलग करती है। शब्द ‘कथा’ का अर्थ कहानी और ‘काली’ का अर्थ नाटक है। यह पारंपरिक रूप से भारतीय महाकाव्यों और पुराणों से विचारों और कहानियों को स्पष्ट करने के लिए सूर्यास्त के बाद मंदिर के परिसर में किया जाता है। कथकली गीतों के लिए इस्तेमाल की जाने वाली भाषा मणिप्रवलम है, अर्थात, मलयालम और संस्कृत का मिश्रण।

4.अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय का मुख्यालय कहाँ है?
(A) द हेग (नीदरलैण्ड)
(B) पेरिस (फ्रांस)
(C) रोम (इटली)
(D) मांट्रियाल (कनाडा)
उत्तर : (A) द हेग (नीदरलैण्ड)

अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय ‘हेग’ नीदरलैंड (हालैण्ड) में स्थापित है। इसकी स्थापना संयुक्त राष्ट्र घोषणा पत्र द्वारा जून, 1945 में की गई थी। इसने अप्रैल, 1946 से कार्य प्रारंभ किया। अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय संयुक्त राष्ट्र संघ के छह प्रधान अंगों में पहला है जो न्यूयॉर्क के बाहर स्थित है।

5.प्रथम रोबोट कौन है, जिसे मानव का दर्जा दिया गया है?
(A) सोफिया
(B) लेजी
(C) कैपेक
(D) आइन्स्टीन
उत्तर : (A) सोफिया

सोफिया एक सामाजिक ह्यूमनॉइड रोबोट है जिसे हांगकांग स्थित कंपनी हैनसन रोबोटिक्स द्वारा विकसित किया गया है। सोफिया 14 फरवरी, 2016 को सक्रिय हुई, और मार्च 2016 के मध्य में ऑस्टिन , टेक्सास, संयुक्त राज्य अमेरिका में साउथ बाय साउथवेस्ट में अपनी पहली सार्वजनिक उपस्थिति दर्ज की। सऊदी अरब ने सोफिया नाम की इस रोबोट को नागरिकता प्रदान की है.

6.भारतीय संविधान का अनुच्छेद ……….. राष्ट्रपति के विरुद्ध महाभियोग से संबंधित है।
(A) 55
(B) 56
(C) 65
(D) 61
उत्तर : (D) 61

भारतीय संविधान में इस प्रक्रिया को संयुक्त राज्य अमेरिका के संविधान से लिया गया है। महाभियोग वो प्रक्रिया है जिसका इस्तेमाल राष्ट्रपति और सुप्रीम कोर्ट या हाई कोर्ट के जजों को हटाने के लिए किया जाता है। इसका ज़िक्र संविधान के अनुच्छेद 61, 124 (4), (5), 217 और 218 में मिलता है.

7.रेडिया का संचालन सबसे पहले भारत में कब हुआ था?
(A) 1923
(B) 1930
(C) 1927
(D) 1935
उत्तर : (C) 1927

भारत में रेडियो प्रसारण की शुरुआत मुम्बई और कोलकाता में सन 1927 में दो निजी ट्रांसमीटरों से हुई। 1930 में इसका राष्ट्रीयकरण हुआ और तब इसका नाम भारतीय प्रसारण सेवा (इण्डियन ब्राडकास्टिंग कॉरपोरेशन) रखा गया। बाद में 1957 में इसका नाम बदल कर आकाशवाणी रखा गया।

8.इनमें से किस वायरस के कारण चिकनपॉक्स रोग होता है?
(A) राइनोवायरस
(B) रूबैला
(C) फ्लेवीवायरस
(D) वैरिसेला जोस्टर
उत्तर : (D) वैरिसेला जोस्टर

चिकनपॉक्स यानी चेचक की बीमारी एक संक्रामक रोग है जो साफ-सफाई की कमी की वजह से फैलता है। यह Varicella Zoster वायरस की वजह से होती है। इसमें पूरे शरीर पर चकते और लाल दाने उभर आते हैं। दाने निकलने पर शरीर में खुजली होने लगती है और उन दानों से पानी भी निकलने लगता है।

9.1526 में भारत में प्रथम मुगल सम्राट निम्नलिखित में से कौन बना?
(A) जहाँगीर
(B) अकबर
(C) हुमायूँ
(D) बाबर
उत्तर : (D) बाबर

बाबर भारत आने वाला पहला मुगल सम्राट था। उसने 1526 में इब्राहिम लोदी को हराने के बाद भारत में मुगल साम्राज्य की स्थापना की। 26 दिसंबर 1530 को उसका निधन हो गया और हुमायूँ उसका उत्तराधिकारी बन गया।

10.भारत की पूर्वी सीमा पर म्यांमार से लगी पर्वत श्रृंखला कौन-सी है?
(A) पूर्वांचल
(B) अरावली
(C) सतपुड़ा
(D) विंध्य
उत्तर : (A) पूर्वांचल

पूर्वाचल को पूर्वी भारत में पूर्वी हाइलैंड्स, पर्वत श्रृंखला भी कहा जाता है। ये अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और पूर्वी असम राज्यों में लगभग 37,900 वर्ग मील (98,000 वर्ग किमी) के क्षेत्र में फैला हुआ हैं। यह क्षेत्र दक्षिण-पश्चिम में बांग्लादेश, दक्षिण-पूर्व में म्यांमार (बर्मा) और उत्तर-पूर्व में चीन से घिरा है।

Latest News

To Top