एजुकेशन

Railway Static GK 21 November 2021

Railway Static GK 21 November
Share Post

1.’आनंदमठ’ एक पुस्तक है जो 18वीं शताब्दी के अंत में हुए संन्यासी विद्रोह से संबंधित है। इस पुस्तक के लेखक का नाम बताइए।
(A) सतीनाथ भादुड़ी
(B) रबींद्रनाथ टैगोर
(C) माणिक बंद्योपाध्याय
(D) बंकिम चंद्र चटर्जी
उत्तर : (D) बंकिम चंद्र चटर्जी

बंकिम चंद्र चटर्जी द्वारा लिखी गई ‘आनंद मठ’ पुस्तक 18 वीं शताब्दी के अंत में संन्यासी विद्रोह की पृष्ठभूमि में स्थापित, यह बंगाली और भारतीय साहित्य के इतिहास के सबसे महत्वपूर्ण उपन्यासों में से एक माना जाता है।

2.कोरबा कोयला क्षेत्र भारत के …………… राज्य में स्थित है।
(A) पश्चिम बंगाल
(B) बिहार
(C) छत्तीसगढ़
(D) झारखंड
उत्तर : (C) छत्तीसगढ़

यह छत्तीसगढ़ में हसदेव नदी के पास कोरबा जिले में स्थित है। हसदेव नदी महानदी की एक सहायक नदी है। 1941 में कोरबा में कोयला खनन शुरू हुआ। 1955 में चंपा – कोरबा रेल लिंक के निर्माण के बाद उत्पादन को बढ़ावा मिला। पश्चिम बंगाल में स्थित कोलफील्ड रानीगंज कोलफील्ड है। झारखंड में, झारिया कोयला क्षेत्र स्थित है। बिहार में कोई कोयला क्षेत्र नहीं है।

3.ललित कला अकादमी, जो कि कला की राष्ट्रीय अकादमी है, की स्थापना ……………… में की गई थी।
(A) 1956
(B) 1954
(C) 1950
(D) 1952
उत्तर : (B) 1954

ललित कला अकादमी स्वतंत्र भारत में गठित एक स्वायत्त संस्था है जो 5 अगस्त 1954 को भारत सरकार द्वारा स्थापित की गई। इसका उद्घाटन तत्कालीन शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आज़ाद के द्वारा किया गया। यह एक केंद्रीय संगठन है जो भारत सरकार द्वारा ललित कलाओं के क्षेत्र में कार्य करने के लिए स्थापित किया गया था, यथा मूर्तिकला, चित्रकला, ग्राफकला, गृहनिर्माणकला आदि।

4.1857 के महान विद्रोह के समय दिल्ली का नेतृत्व बहादुर शाह के पास केवल नाममात्र था, लेकिन वास्तविक नियंत्रण ……….. के हाथों में था।
(A) नाना साहेब
(B) जनरल बख्त खाँ
(C) अवध की बेगम
(D) कुँवर सिंह
उत्तर : (B) जनरल बख्त खाँ

जनरल बख्त खाँ को बरेली में ईस्ट इंडिया कंपनी की सेना में मुख्य देशी कमांडिंग अधिकारी, ‘सूबेदार’ के रूप में नियुक्त किया गया था। 1857 के भारतीय विद्रोह की शुरुआत सिपाहियों के विद्रोह से हुई थी। जब विद्रोह का प्रकोप बरेली पहुंचा तो वहां के सिपाहियों ने सूबेदार बहादुर को अपना सेनापति घोषित कर दिया। जनरल बख्त खाँ ने जिम्मेदारी ली और मुगल सेना का समर्थन करने के लिए दिल्ली की ओर प्रस्थान किया। जिस समय बहादुर शाह भारत के सम्राट बने, तो उन्होंने बख्त खाँ को साहेब-ए-आलम बहादुर का खिताब दिया।

5.निम्नलिखित में से क्या हृदय की धड़कन और श्वसन गति का नियंत्रित करता है?
(A) मेरुदंड
(B) पिट्यूटरी ग्रंथि
(C) मेरु तंत्रिका
(D) मेडुला ऑब्लांगेटा
उत्तर : (D) मेडुला ऑब्लांगेटा

मेडुला ऑब्लांगेटा – यह ब्रेनस्टेम के निचले हिस्से में स्टेम जैसी संरचना है। यह हृदय की धड़कन, श्वसन आंदोलन, उल्टी, छींकने आदि जैसे अनैच्छिक कार्यों के लिए जिम्मेदार है।

6.विश्व की पहली सोशल मीडिया वेबसाइट कौन-सी थी?
(A) फेसबुक
(B) ऑरकुट
(C) सिक्स डिग्री
(D) ट्विटर
उत्तर : (C) सिक्स डिग्री

सबसे पहली सोशल मीडिया साइट थी सिक्स डिग्री। यह 1997 से लेकर 2001 तक उपयोगकर्ताओं के साथ काफी लोकप्रिय था। Macroview जिसे बाद में six degrees नाम दे दिया गया था, ये कंपनी इस साइट को बनाया था , जिसके CEO Andrew Weinreich ने मई,1996 को इसे न्यू यॉर्क में बनाया था।

7.रेलवे की कपूरथला स्थित रेल कोच फैक्टरी द्वारा विकसित अल्प-लागत वाले प्रोटोटाइप वेंटिलेटर का नाम क्या है?
(A) रक्षा
(B) प्राण
(C) जीवन
(D) सुगम
उत्तर : (C) जीवन

कपूरथला में रेलवे की रेल कोच फैक्टरी (RCF) द्वारा विकसित कम लागत वाले प्रोटोटाइप वेंटिलेटर का नाम जीवन है। Covid-19 के बीच देश में वेंटिलेटर की कमी को नियंत्रित करने के लिए वेंटिलेटर विकसित किया गया है। एक वेंटिलेटर की सामान्य लागत 5-15 लाख रु. है, जबकि रेलवे द्वारा विकसित वेंटिलेटर की लागत लगभग मात्र 10000 रुपये है।

8.गोपाल कृष्ण गोखले, जिन्हें महात्मा गाँधी का राजनीतिक गुरु माना जाता है, ने सन् 1905 में …………… की स्थापना की थी।
(A) भारत सेवक समाज
(B) इंडियन एसोसिएशन
(C) पूना सार्वजनिक सभा
(D) द बॉम्बे एसोसिएशन
उत्तर : (A) भारत सेवक समाज

भारत सेवक समाज का गठन शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वच्छता, आदि के माध्यम से सामाजिक और मानव विकास को बढ़ावा देने के उद्देश्य से किया गया था। इसका उद्देश्य सामाजिक बुराइयों जैसे अस्पृश्यता, भेदभाव, अतिपानता, गरीबी, महिला उत्पीड़न को मिटाना भी था। गोखले के अलावा, संगठन के अन्य सदस्य सुरेंद्र नाथ बनर्जी, नटेश अप्पाजी द्रविड़, गोपाल कृष्ण देवधर, आदि थे।

9.निम्नलिखित में से किस संग्रहालय को भारत में भारत-ब्रिटिश वास्तुकला का बेहतरीन नमूना माना जाता है और जिसे ‘राज का ताज’ कहा जाता है?
(A) नेशनल म्यूजियम, नई दिल्ली
(B) विक्टोरिया मेमोरियल हॉल, कोलकाता
(C) सालार जंग’ म्यूजियम, हैदराबाद
(D) नेपियर म्यूजियम, तिरुवनन्तपुरम
उत्तर : (B) विक्टोरिया मेमोरियल हॉल, कोलकाता

विक्‍टोरिया मेमोरियल हॉल (BMH), की स्‍थापना लॉर्ड कर्जन की पहल पर इंडो-ब्रिटिश इतिहास पर विशेष जोर देने के साथ क्‍वीन विक्‍टोरिया की याद में काल विशेष संग्रहालय के रूप में की गई थी। यह 57 एकड़ भूमि पर निर्मित है।

10.पृथ्वी दिवस कब मनाया जाता है?
(A) 20 अप्रैल
(B) 21 अप्रैल
(C) 18 अप्रैल
(D) 22 अप्रैल
उत्तर : (D) 22 अप्रैल

पृथ्वी दिवस पहली बार 1970 में मनाया गया था जब अमेरिका सीनेटर गेलॉर्ड नेल्सन के आह्वान पर पर्यावरणीय गिरावट के विरोध में 20 मिलियन लोग सड़कों पर उतरे थे। इस घटना को 1969 सांता बारबरा तेल शलाका, साथ ही साथ स्मॉग और प्रदूषित नदियों जैसे अन्य मुद्दों से शुरू किया गया था।

Latest News

To Top