एजुकेशन

Railway ग्रुप-D की परीक्षा की तारीखों का एलान, रेलवे ने नया नोटिस जारी कर दी जानकारी

RRC-group-d-exam-dates
Share Post

PATNA : रेलवे (Railway) ग्रुप-D की परीक्षा का लंबे समय से इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर निकल कर सामने आई है. रेलवे की ओर से परीक्षा की तारीखों का एलान कर दिया गया है. रेलवे भर्ती बोर्ड की ओर से नया नोटिस जारी कर इसकी जानकारी दी गई है.

रेलवे भर्ती बोर्ड की ओर से नए नोटिस के अनुसार अगले साल फ़रवरी महीने में ग्रुप डी की परीक्षा का आयोजन किया जायेगा. यह एग्जाम कई फेज में लिया जायेगा. बताया जा रहा है कि 23 फ़रवरी से इसकी शुरुआत होगी. ग्रुप डी का फॉर्म भरने वाले कैंडिडेट्स को कोरोना गाइडलाइन को भी फॉलो करना होगा.

बोर्ड ने कहा है कि जिन अभ्यर्थियों ने Group D परीक्षा के लिए सफलतापूर्वक आवेदन किया था, उनके लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा में बैठने के लिए एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा. उम्मीदवार परीक्षा के 10 दिन पहले अपना एडमिट कार्ड RRB की रीजनल वेबसाइट पर यूजर आईडी और पासवर्ड के माध्यम से डाउनलोड कर सकेंगे. इसके लिए उन्हें आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट को विजिट करना होगा. एग्जाम सिटी और डेट उसी एडमिट कार्ड में लिखा रहेगा. आपको बता दें कि इस परीक्षा का नोटिफिकेशन साल 2019 में आया था, लेकिन कोरोना वायरस के प्रकोप की वजह से इस परीक्षा को निरस्त कर दिया गया था.

गौरतलब हो कि भारतीय रेलवे ग्रुप-D की परीक्षा का उम्मीदवार लगभग 3 साल से इंतेज़ार कर रहे हैं. इस परीक्षा के जरिए रेलवे में रिक्त 1.5 लाख पदों पर भार्ति की जानी हैं. जैसे ही इस परीक्षा को लेकर विरोध प्रदर्शन तेज हुआ तो रेलवे ने आधिकारिक वेबसाइट (http://rrbcdg.gov.in) पर उम्मीदवारों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया हैं.

इस भर्ती के तहत 103769 रिक्त पदों को भरा जाएगा. इसलिए बड़ी संख्या में इस भर्ती के लिए आवेदन आए हैं. इस बीच आरआरबी ने एक नोटिस भी जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि जिन उम्मीदवारों का आवेदन गलत फोटो और हस्ताक्षर की वजह से निरस्त हो गया था, उन्हें एक मौका और दिया जाएगा और उनके लिए 15 दिसंबर 2021 को आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर मॉडिफिकेशन लिंक एक्टिवेट किया जाएगा. यहां से आवेदक अपनी गलतियों को सुधार सकते हैं.

आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा में कंप्यूटर बेस्ट टेस्ट (CBT), फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET), डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल परीक्षा शामिल है. बता दें कि एग्जामिनेशन अथॉरिटी सिंगल या मल्टीस्टेज में सीबीटी आयोजित करने का अधिकार सुरक्षित रखता है. आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा में सभी विषयों से कुल 100 सवाल पूछे जाएंगे. इन सवालों को करने के लिए उम्मीदवारों को 90 मिनट का समय दिया जाएगा. प्रत्येक सही जवाब के लिए 1 अंक मिलेंगे, जबकि प्रत्येक गलत जवाब के लिए 1/3 अंको की नेगेटिव मार्किंग की जाएगी.

यहां देखिये आधिकारिक नोटिफिकेशन –

f93010a8b998450eb51890bfa6bbec25 0001

Latest News

To Top