एजुकेशन कॉलेज देश फुल वॉल्यूम 360° विदेश

QS World University Rankings : टॉप-200 में भारत के तीन विश्वविद्यालय, रिसर्च के मामले में भारत का यह विश्वविद्यालय पहले नंबर पर

iit-kanpur
Spread It

QS World University Rankings 2022 में तीन भारतीय विश्वविद्यालयों ने टॉप-200 विश्वविद्यालयों में जगह बनायी है। ये तीन विश्वविद्यालयें IIT Bombay, IIT Delhi और IISc Bangalore हैं। बेंगलुरु स्थित Indian Institute of Science (IISC), रिसर्च के मामले में दुनिया में पहले नंबर पर है। लंदन स्थित Quacquarelli Symonds (QS) द्वारा किए गए विश्लेषण में IISc Bangalore ने Citations Per Faculty (CPF) मीट्रिक के लिए 100 में से 100 का सही स्कोर प्राप्त किया है।

QS, ग्लोबल हायर एजुकेशन एनालिस्ट ने विश्व की अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालय रैंकिंग का 18 वां संस्करण जारी किया है। QS वर्ल्ड रैंकिंग में IIT Bombay भारत का शीर्ष शिक्षण संस्थान रहा है, जिसने 177वीं रैंकिंग पाया है। यह लगातार चौथे साल भारत का शीर्ष संस्थान रहा है। इसके साथ हीं IIT Delhi 185 रैंकिंग हासिल कर, भारत का दूसरा सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय बन गया है। IISc Bengaluru ने 186 रैंकिंग को पाया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने QS वर्ल्ड रैंकिंग में अच्छे परफॉरमेंस को लेकर, यूनिवर्सिटीज को बधाई दी। उन्होंने ट्वीटर पर “IISc बेंगलुरु, IIT बॉम्बे और IIT दिल्ली को बधाई। भारत के अधिक विश्वविद्यालयों और संस्थानों को वैश्विक उत्कृष्टता सुनिश्चित करने और युवाओं के बीच बौद्धिक कौशल का समर्थन करने के प्रयास चल रहे हैं।”

इसके अलावा इस रैंकिंग में IIT Madras 255वें नंबर पर है जो 2017 के बाद से उसकी सबसे अधिक रैंकिंग है। IIT Kanpur ने 277वां रैंक पाया है और IIT-Kharagpur को 280वां स्थान मिला है, जबकि IIT Guwahati ने 395वीं रैंक के साथ पहली बार ग्लोबल टॉप-400 में प्रवेश किया है। इसके साथ ही Delhi University, Jawaharlal Nehru University, IIT Hyderabad और Savitribai Phule Pune University को शीर्ष 600 में रखा गया है।