एजुकेशन

Patna Women’s College में पोस्टर प्रदर्शनी का आयोजन, महिला फैशन छायाकारों के काम को किया गया प्रदर्शित

Patna-women's-college
Share Post

PATNA : पटना विमेंस कॉलेज (Patna Women’s College) में फ़ोटो प्रदर्शनी का आयोजन किया गया था. ये आयोजन पटना विमेंस कॉलेज के जनसंचार विभाग की छात्राओं द्वारा किया गया था. प्रदर्शनी का विषय मैगज़ीन कवर डिज़ाइन था. इस प्रदर्शनी में महिलाओं को केंद्र में रखते हुए देश विदेश में ख्याति प्राप्त महिला फोटोग्राफर्स के द्वारा खींची गयी फोटोज़ पर मैगज़ीन कवर का पोस्टर छात्राओं द्वारा लगाया गया.

पटना विमेंस कॉलेज के जनसंचार विभाग की छात्रों के द्वारा आयोजित मैगज़ीन कवर डिज़ाइन पर पोस्टर प्रदर्शनी का उद्घाटन कॉलेज की प्राचार्य डॉ सिस्टर एम रश्मि ए सी ने किया. उद्घाटन के वक्त भौतिकी विभागाध्यक्ष डॉ अपराजिता कृष्णा, कम्प्यूटर विभागाध्यक्ष डॉ भावना, जन संचार विभाग की मिनती चकलानविस के साथ विभाग के प्राध्यापक रोमा, दिव्या गौतम, अंकिता,अजय कुमार झा और प्रशांत रवि मौजूद थे.

इस फोटो प्रदर्शनी के उद्घाटन सत्र में पटना वीमेंस कॉलेज की प्राचार्य डॉ सिस्टर एम रश्मि ए सी ने छात्राओं की सराहना की. उनका उत्साह बढ़ाते हुए उन्होंने छात्राओं के उज्वल भविष्य की कामना की. उन्होंने बदलते हुए परिवेश में मीडिया की भूमिका पर छात्राओं से बात की और कहा की नए नए अवसरों के लिए छात्र अपने आप को तैयार करें.

कार्यक्रम के अध्यक्षीय सम्बोधन में विभागाध्यक्ष मिनती चकलानविस ने छात्राओं के लगन और उनकी जोश की सराहना की. फ़ोटोग्राफ़ी के फ़ैकल्टी प्रशांत रवि ने छात्रों को फ़ैशन फ़ोटोग्राफ़ी में आम जीवन को तकनीक के नए प्रयोग से कैसे दिखाया जा सकता है, उसे केंद्र में रख कर इस प्रदर्शनी को स्वरूप दिया. साथ ही उन्होंने छात्राओं के प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि काम समय में इतने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महिला छायाकारों के काम को ढूंढ कर एक मैगज़ीन कवर डिज़ाइन करना आसान काम नहीं था पर छात्राओं ने अपनी लगन और मेहनत से इसे कर दिखाया.

प्रशांत रवि ने छात्राओं द्वारा चयनित महिला छायाकारों के काम और उसकी बारीकियों को दिखाने और समझाने के लिये छात्राओं की प्रशंसा की और कहा की अब कोई भी क्षेत्र ऐसा नहीं है जहां महिलाओं की भागीदारी नहीं है, ज़रूरत है अपने ज्ञानकोश को समृद्ध और मनोबल को मजबूत कर अपनी मंज़िल पाने की राह में चलने की.

इस प्रदर्शनी में छात्राओं ने लीसा हालवे, बेला कोटक, ऐनी लोवीथज जैसे नामी अंतर्राष्ट्रीय छायाकार से लेकर भारत की प्रेरणा नैनवाल और सौम्या अय्यर जैसे स्थापित और नवोदित छायाकारों के छायाचित्रों के पोस्टर को प्रदर्शित किया था. इस प्रदर्शनी के पीछे ये मकसद था कि छुपे हुए स्थापित और नवोदित महिला फ़ैशन छायाकारों के बारे में समाज को बताना.

इस प्रदर्शनी को देखने कॉलेज के छात्राओं के साथ अन्य विभाग के शिक्षक भी आए थे और उन्होंने छात्राओं का उत्साहवर्धन अपनी प्रतिक्रिया लिखा कर की. कार्यक्रम में विभाग के अध्यापक रोमा, अंकिता, दिव्या गौतम, प्रशांत रवि, अमिताभ रंजन एवं अजय कुमार झा ने भी छ्त्राओं के प्रयासों की सराहना की.

Latest News

To Top