एजुकेशन

Patna Women’s College में फोटो प्रदर्शनी का आयोजन, महिला छायाकार पर आधारित 100 तस्वीरों को किया गया प्रदर्शित

PWC
Share Post

PATNA : पटना विमेंस कॉलेज (Patna Women’s College) में आज फ़ोटो प्रदर्शनी का आयोजन किया गया था. ये आयोजन पटना विमेंस कॉलेज के कम्यूनिकटिव इंग्लिश एंड मीडिया स्टडीज़ विभाग की छात्राओं द्वारा किया गया था. इस प्रदर्शनी में महिलाओं को केंद्र में रखते हुए देश विदेश में ख्याति प्राप्त महिला फोटोग्राफर्स के द्वारा खींची गयी फोटोज़ का पोस्टर छात्राओं ने लगाया था. इसके साथ ही विभाग के छठे सेमेस्टर में पढ़ने वाली छात्राओं द्वारा खींची गयी तस्वीरों की प्रदर्शनी भी यहाँ लगायी गयी थी.

इस फ़ोटो प्रदर्शनी में छ्त्राओं द्वारा आमजीवन, मैक्रो, फ़्लोरल, प्राकृतिक सौंदर्य जैसे फ़ोटो विषयों पर चित्रों का प्रदर्शन किया गया था. क़रीब सौ तस्वीरों को कैप्शन और उसकी तकनीकि विशेषताओं के साथ इस प्रदर्शनी में प्रदर्शित किया गया था.

2

इस फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन सत्र में पटना वीमेंस कॉलेज की प्राचार्य डॉ सिस्टर एम रश्मि ए सी ने छात्राओं की सराहना की. उनका उत्साह बढ़ाते हुए उन्होंने छात्राओं के उज्वल भविष्य की कामना की.

कार्यक्रम के अध्यक्षीय सम्बोधन में विभागाध्यक्ष डॉ तौसीफ हसन ने छात्राओं के लगन और उनकी जोश की सराहना करते हुए कहा की फ़ोटोग्राफ़ी के क्षेत्र में नित नए प्रयोग हो रहे रहें जिन्हें छात्रों को सीखने की ज़रूरत है और तभी मीडिया या दृश्य माध्यम के क्षेत्र में वो अपनी जगह बना पाएँगे. आजकल हर कोई तकनीक से लैस है पर कमी है उसे सही प्रयोग विधि की.

PWC

पटना विमेंस कॉलेज (Patna Women’s College) के कम्यूनिकटिव इंग्लिश एंड मीडिया स्टडीज़ विभाग की छात्राओं द्वारा लगाए गए इस फोटो प्रदर्शनी में ऐनी लोवीथज जैसे नामी अंतर्राष्ट्रीय छायाकार से लेकर भारत की दयानिता सिंह और अनुश्री फड़ानविश जैसे स्थापित और नवोदित छायाकारों के काम लगाए गए थे. इसके पीछे मक़सद था छुपे हुए स्थापित और नवोदित महिला छायाकारों के बारे में समाज को बताना.

अध्यापक प्रशांत रवि ने छात्राओं द्वारा चयनित महिला छायाकारों के काम और उसकी बारीकियों को दिखाने और समझाने के लिये छात्राओं की प्रशंसा की और कहा की अब कोई भी क्षेत्र ऐसा नहीं है जहां महिलाओं की भागीदारी नहीं है, ज़रूरत है अपने ज्ञानकोश को समृद्ध और मनोबल को मजबूत कर अपनी मंज़िल पाने की राह में चलने की.

3

इस प्रदर्शनी को देखने कॉलेज के छात्राओं के साथ अन्य विभाग के शिक्षक भी आए और उन्होंने छात्राओं का उत्साहवर्धन अपनी प्रतिक्रिया लिखा कर की. कार्यक्रम में विभाग के अध्यापक रूना, अमिताभ रंजन एवं अजय कुमार झा ने भी छ्त्राओं के प्रयासों की सराहना की.

Latest News

To Top