एजुकेशन

NRA CET 2022 : Bank, Railway और SSC में नौकरी के लिए देनी होगी अब एक परीक्षा, ऐसा रहेगा सिलेबस

NRA
Share Post

DESK : सरकारी नौकरी की तैयारी करने वालों के लिए एक अच्छी खबर है. Bank, Railway और SSC में नौकरी पाने के लिए युवाओं को अब एक ही परीक्षा देनी होगी. इसलिए लिए मोदी सरकार ने राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (NRA) का गठन किया है. राज्यसभा में मंत्रालय की ओर से ये कहा गया है कि National Recruitment Agency ने विशेषज्ञ सलाहकार समिति (Expert Advisory Committee) का गठन करने का ऐलान किया है, जो Common Eligibility Test (CET) के लिए कॉमन सिलेबस (Syllabus) और स्किम (Scheme) तैयार करेगी.

आपको बता दें कि ये चर्चा पहले से है कि सरकारी नौकरियों के लिए अब अलग-अलग परीक्षा नहीं देनी होगी. उनकी जगह अब सिर्फ एक परीक्षा देनी होगी. उसी के जरिए अलग-अलग पदों पर बहाली हो सकेगी. National Recruitment Agency द्वारा ही Common Eligibility Test का आयोजन किया जायेगा और इसी के आधार पर भर्तियां होंगी.

गौरतलब है कि केंद्रीय मंत्रिमंडल से बहुत पहले ही साझा पात्रता परीक्षा आयोजित करने के लिये राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी के गठन के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई थी. लेकिन कोरोना काल के कारण इसपर काम नहीं हो पा रहा था. इसी को लेकर राज्यसभा में भी सवाल उठाया गया था, जिसका जवाब मंत्रालय की ओर से आया है. मंत्रालय ने कहा है कि Staff Selection Commission (SSC), Railways Recruitment Board (SSC) और Institute of Banking Personnel Selection (IBPS) की संयुक्त परीक्षा के लिए Syllabus और Scheme पर काम करने के लिए विशेषज्ञ सलाहकार समिति (Expert Advisory Committee) काम कर रही है.

आपको बता दें कि NRA एक बहु-एजेंसी निकाय होगा, जो ग्रुप बी और सी (गैर-तकनीकी) पदों के लिए अभ्यर्थियों की स्क्रीनिंग और उन्हें शार्टलिस्ट करने के लिए सामान्य परीक्षा आयोजित करेगा. ये परीक्षाएं सभी राज्यों के सभी जिलों में आयोजित की जाएंगी. इससे अभ्यर्थियों को दूसरे राज्यों में जाकर परीक्षा नहीं देनी पड़ेगी. इस परीक्षा के होने से महिलाओं और दिव्यांग अभ्यर्थियों के साथ-साथ उनके लिए भी फायदेमंद होगा जो अलग-अलग केंद्रों की यात्रा करके परीक्षा में शामिल होने में आर्थिक रूप से सक्षम नहीं हैं.

राज्यसभा में उठे सवाल के जवाब में मंत्रालय ने कहा है कि “An Expert Advisory Committee has since been setup by NRA to recommend, inter-alia, the common Syllabus and scheme for the CET. The officers/officials posted in NRA include Chairman, Secretary-cum-Controller of Examinations, Director and Deputy Secretary etc.”

आपको बता दें कि भारत में अभी बैंक, रेलवे और एसएससी के लिए अलग-अलग परीक्षाएं देनी पड़ती हैं. ऐसी परीक्षाओं के लिये अभी लगभग 20 भर्ती एजेंसियां हैं और परीक्षा देने के लिए अभ्यर्थियों को दूसरे स्थानों पर भी जाना पड़ता है. इन तमाम परेशानियों को देखते हुए ही ‘राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी’ का गठन किया गया है, जिससे अभ्यर्थियों की मुश्किलें कम की जा सकें और इससे पारदर्शिता को और बल मिलेगा.

नियम के मुताबिक एनआरए ग्रप बी और ग्रुप सी (गैर-तकनीकी) पदों के लिए अभ्यर्थियों की स्‍क्रीनिंग करने के लिए एक कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (सीईटी) आयोजित करेगी. एनआरए वर्ष में दो बार ऑनलाइन माध्यम से सीईटी आयोजित करेगा. यह एग्जाम ग्रुप बी और सी पदों पर भर्तियों के लिए होगा. कॉमन एलेजिबिलिटी टेस्ट (सीईटी) तीन स्तर का होगा.

कोई अभ्यर्थी अपनी योग्यता के हिॆासाब से परीक्षा चुन सकेंगे. कार्मिक मंत्रालय के अनुसार, सीईटी के ये तीन स्तर ग्रेजुएट, इंटर मीडिएट तथा हाईस्कूल तक पढ़े अभ्यर्थियों के लिए निर्धारित किए गए हैं. टेस्ट के लिए आवेदन से लेकर प्रवेश पत्र प्राप्त करने की पूरी प्रक्रिया आनलाइन होगी. परीक्षा केंद्र अभ्यर्थी खुद चुन सकेंगे. आपको बता दें कि जल्द ही लागू होने वाली यह सीईटी परीक्षा हजारों पदों पर पर होने वाली भर्ती प्रक्रिया के लिए पूरी कराई जाएगी.

Latest News

To Top