एजुकेशन नोटिस बोर्ड

GATE 2021 के लिए मॉक टेस्ट का लिंक एक्टिव, ऐसे दें टेस्ट

student ignou
Spread It

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, बॉम्बे (IIT Bombay) ने ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE 2021) के लिए मॉक टेस्ट का लिंक ऑफिशियल वेबसाइट, gate.iitb.ac.in पर एक्टिव कर दिया है। उम्मीदवार अपने रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड के जरिए साइन इन कर मॉक टेस्ट में हिस्सा ले सकते हैं।

वेबसाइट पर विभिन्न विषयों के लिए मॉक टेस्ट का लिंक उपलब्ध कराया गया है। इस वर्ष पहली बार उम्मीदवारों के पास एक से अधिक विषयों के लिए टेस्ट में शामिल होने का विकल्प है। आईआईटी बॉम्बे ने इस बार दो नए विषयों एनवायर्नमेंटल साइंस एंड इंजीनियरिंग और ह्यूमनिटीज एंड सोशल साइंसेज की शुरुआत की है। आधिकारिक वेबसाइट पर सभी विषयों के लिए लिंक एक्टिव कर दिए गए हैं। उम्मीदवार, मॉक टेस्ट में हिस्सा लेकर कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) की प्रक्रिया को समझ सकते हैं।

ऐसे लें मॉक टेस्ट में हिस्सा

मॉक टेस्ट के लिए, उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट, gate.iitb.ac.in के होमपेज पर उपलब्ध गेट 2021 मॉक टेस्ट लिंक पर क्लिक करें। नये पेज पर विभिन्न विषयों के लिए मॉक टेस्ट का अलग-अलग लिंक दिखेंगे,उम्मीदवार ने जिस विषय के लिए आवेदन किया है, उसके लिंक पर क्लिक करें। अब फिर से आपको एक नए पेज पर लाया जाएगा। यहां उम्मीदवार अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड दर्ज कर साइन इन करें। अब आप मॉक टेस्ट दे सकते हैं।

GATE 2021 का आयोजन 5 फरवरी से 14 फरवरी, 2021 तक दो शिफ्ट में किया जाना है। ऑनलाइन एप्लीकेशन पोर्टल पर उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड 8 जनवरी, 2021 को जारी होंगे। इसके परिणाम 22 मार्च, 2021 को घोषित किए जाएंगे।