Student
एजुकेशन नोटिस बोर्ड

HRD मंत्री ने जारी किया 9वीं से 12वीं कक्षा के लिए वैकल्पिक एकेडमिक कैलेंडर

Spread It

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने 9वीं से 12वीं कक्षा के लिए 8 सप्ताह का वैकल्पिक एकेडमिक कैलेंडर जारी किया है। इसे एनसीईआरटी ने बनाया है। इस वैकल्पिक कैलेंडर में तकनीकी का इस्तेमाल और सोशल मीडिया टूल्स का इस्तेमाल किया गया है, जिससे छात्रों को घर में शिक्षा दी जा सके।

इस बात की जानकारी केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर दी। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा है कि आज माध्यमिक स्तर के लिए अगले 8 हफ्तों के लिए वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर (AAC) लॉन्च किया। प्राथमिक और उच्च प्राथमिक चरणों के लिए 12 सप्ताह के लिए वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर और 4 सप्ताह के लिए माध्यमिक और उच्च माध्यमिक चरणों के लिए एएसी पहले ही जारी किया गया था।

उन्होने कहा, “कैलेंडर का उद्देश्य ऑनलाइन शिक्षण-शिक्षण संसाधनों के माध्यम से # Covid19 से निपटने के लिए सकारात्मक तरीकों से हमारे छात्रों, शिक्षकों, स्कूल प्रिंसिपलों और अभिभावकों को सशक्त बनाना है। नया शैक्षणिक कैलेंडर घर पर स्कूली शिक्षा प्रदान करता है, ये सेवाएं फोन, रेडियो, सोशल मीडिया, टेलीविजन और एसएमएस पर उपलब्ध हैं।

जिन छात्रों के पास इंटरनेट कनेक्शन नहीं है, वे एसएमएस के माध्यम से शैक्षणिक पाठ्यक्रम प्राप्त कर सकते हैं। अनलॉक 4 की गाइडलाइंस के मुताबिक 9वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स के लिए स्कूल आंशिक तौर पर 21 सितंबर से खोले जा रहे हैं। इसमें स्टूडेंट्स अपनी इच्छा से स्कूल जा सकेंगे।

Add Comment

Click here to post a comment