एजुकेशन नोटिस बोर्ड

GATE 2021 एप्लीकेशन फॉर्म में सुधार का मौका, ऐसे करें करेक्शन

ADMIT STUDENT
Spread It

Graduate Aptitude Test in Engineering (GATE) 2021 के लिए जिन कैंडिडेट्स ने आवेदन किया था, वे अब परीक्षा शहर की अपनी पसंद को बदल सकते हैं और यदि आवश्यक हो तो लिंग, श्रेणी या पेपर के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। सभी कैंडिडेट्स जिन्होंने GATE 2021 के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया सफलतापूर्ण पूरी कर ली है, वे आवेदन पत्र को एडिट कर सकते हैं। कैंडिड्ट्स 28 अक्टूबर से 13 नवंबर 2020 तक परीक्षा शहर का चयन कर सकते हैं। अपने पसंद का शहर बदले का विकल्प मुफ्त है जबकि बाकि श्रेणियों में एडिट करते समय कैंडिडेट्स को शुल्क का भुगतान करना होगा।

आईआईटी में पीएचडी और पोस्टग्रेजुएट प्रोग्राम्स में प्रवेश पाने के लिए GATE एक राष्ट्रीय स्तर परीक्षा है। वे कैंडिड्ट्स जो GATE परीक्षा क्लियर कर लेते हैं, वे सरकारी स्कॉलरशिप या सहायता के साथ- साथ PSU नौकरी के लिए भी योग्य हैं। सात पुराने आईआईटी और आईआईअससी, बंगलोर परीक्षा आयोजित करते हैं, परतुं इस वर्ष आईआईटी, बॉम्बे परीक्षा आयोजित करने वाली है। परीक्षा के लिए कुल 8,82,684 कैंडिडेट्स ने अवेदन किया था, जो पिछले साल 8.59 लाख थी। इस साल, तीसरे वर्ष के छात्रों को भी परीक्षा में शामिल होने की अनुमति दी गयी है।

GATE 2021 एक कंप्यूटर आधारित बहुविकल्पीय प्रश्न या MCQ आधारित परीक्षा होगी। कैंडिड्ट्स को तीन घंटे के समय में कुल 100 अंकों के लिए 65 सवालों के जवाब देने होंगें। परीक्षा में दो खंड होंगे। पेपर में कैंडिड्ट्स के जेनेरल एप्टीटुड (15 अंक ), इंजीनियरिंग मैथमेटिक्स ( 10-13 अंक ), और कोर इंजीनियरिंग क्षेत्र के प्रश्न होंगे।

परीक्षा केंद्र शहर कैसे बदलें ?

➜GATE 2021 के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ https://gate.iitb.ac.in/
➜GATE Online Application Processing System (GOAPS) लिंक पर क्लिक करें।
➜अपना enrollment ID / Email address और password पर क्लिक करें।
➜Submit पर क्लिक करें।
➜GATE 2021 के परीक्षा केंद्र को सुधारें /बदलें।
➜Submit पर क्लिक करें।