एजुकेशन नोटिस बोर्ड

CBSE : अब बच्चे नही होंगे फेल व कंपार्टमेंटल, लिखा जाएगा यह शब्‍द

वर्ष की शुरुआत में बोर्ड ने सभी संबद्ध स्कूलों के प्राचार्यों से जानकारी मांगी थी कि फेल या कंपार्टमेंट की जगह किस शब्द का इस्तेमाल किया जाए। इस पर प्राचार्य ने फेल और कंपार्टमेंटल शब्द का प्रयोग करना अनुचित बताया था। उनका सुझाव था कि उन्हीं शब्दों का इस्तेमाल किया जाए, जिससे छात्रों को असफल होने की बात तो पता चले पर भविष्य में सफल होने का उत्साह बना रहे। फेल और कंपार्टमेंटल ऐसे शब्दों से बच्चों के मन में नकारात्मक भावना आती है। ऐसे शब्द का प्रयोग किया जाए, जिससे छात्रों में नकारात्मक भाव ना उत्पन्न हो।

देशभर के प्रधानाचार्यों की ओर से भेजे गए सुझाव के बाद केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) अब दसवीं और 12वीं के मार्कशीट पर फेल और कंपार्टमेंटल नहीं लिखेगा। बल्कि इसकी जगह एसेंशियल रिपीट लिखा जाएगा। सत्र 2020 के रिजल्ट में अंक पत्र के बदलाव को बोर्ड ने प्रयोग के तौर पर मंजूरी दी थी। मगर अभिभावकों और बच्चों का सकारात्मक रुझान देखकर अब इसे स्थायी रूप से लागू कर दिया है।

सीबीएसई ने 9वीं और 11वीं में रजिस्ट्रेशन की तिथि बढ़ाकर 19 नवंबर कर दी है। रजिस्ट्रेशन के लिए बोर्ड ने 300 रुपये शुल्क निर्धारित किया है। अगर परीक्षार्थी 19 नवंबर तक किसी कारणवश रजिस्ट्रेशन नहीं कराते हैं, तो उन्हें 20 नवंबर से 2000 रुपये विलंब शुल्क के साथ रजिस्‍ट्रेशन कराना होगा। परीक्षार्थी विलंब शुल्क के साथ अपना रजिस्ट्रेशन 28 नवंबर तक करा सकते हैं।