एजुकेशन नोटिस बोर्ड

CBSE Board Exam 2021 : 10वीं व 12वीं बोर्ड के छात्रों को परीक्षा केंद्र बदलने की मिली अनुमति, जानिए कैसे कर सकेंगे परीक्षा केंद्र में बदलाव

STUDENTS
Spread It

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 10 और कक्षा 12 के स्टूडेंट्स को आगामी बोर्ड परीक्षाओं के लिए ऑफिशियल वेबसाइट, cbse.gov.in पर एक नोटिस जारी परीक्षा केंद्र बदलने की अनुमति दी है।

नोटिस के अनुसार, स्टूडेंट्स एक अलग केंद्र से प्रैक्टिकल(Practical) और थ्योरी परीक्षा(Theory Exam) के लिए आवेदन कर सकते हैं। जो स्टूडेंट्स अपने परीक्षा केंद्र में बदलाव करना चाहते हैं, उन्हें 25 मार्च, 2021 तक अपने स्कूलों में आवेदन भेजना होगा।

ऑफिसियल नोटिफिकेशन

https://www.cbse.gov.in/cbsenew/documents//CHANGE%20OF%20EXAMINATION%20CENTRE.pdf

नोटिस के अनुसार यह निर्णय कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर लिया गया है। कोविड-19 महामारी की वजह से 10वीं कक्षा व 12वीं कक्षा के कुछ स्टूडेंट्स अपनी फैमिली के साथ किसी अन्य शहर में शिफ्ट हो गए हैं। इस स्थिति में, छात्रों के लिए पहले से आवंटित परीक्षा केंद्रों में प्रैक्टिकल या थ्योरी परीक्षा के लिए उपस्थित होने में काफी परेशानी है। ऐसे में, ये छात्रों की असमर्थता को देखते हुए परीक्षा केंद्र में बदलाव करने की छूट दी गई है। छात्र अपने परीक्षा केंद्र में बदलाव कर सकते हैं। छात्रों द्वारा किए गए अनुरोधों को स्कूलों द्वारा 31 मार्च तक सीबीएसई की वेबसाइट पर अपलोड करना होगा

जो स्टूडेंट्स बोर्ड परीक्षा केंद्र को बदलना चाहते हैं, उन्हें सीबीएसई द्वारा रोल नंबर जारी किया जाना चाहिए। छात्रों को संबंधित स्कूल से अनुरोध करना होगा। इसके साथ ही, स्टूडेंट्स को उस स्कूल को भी सूचना देनी होगी, जहां से वे परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं। निर्धारित तिथि के बाद अनुरोध को किसी भी स्थिति में स्वीकार नहीं किया जाएगा।

बता दें सीबीएसई 10वीं परीक्षा का आयोजन 4 मई से 7 जून, 2021 तक और कक्षा 12 की परीक्षा का आयोजन 4 मई से 14 जून, 2021 तक किया जाना है।

Add Comment

Click here to post a comment