एजुकेशन नोटिस बोर्ड

इस दिन से होगी बिहार कर्मचारी चयन आयोग (BSSC) स्टेनोग्राफर भर्ती व्यावहारिक(PRACTICAL) परीक्षा

student CGL CHSL JE
Spread It

बिहार कर्मचारी चयन आयोग (BSSC) ने स्टेनोग्राफर भर्ती व्यावहारिक परीक्षा की तिथियां जारी कर दी हैं। बिहार एसएससी के आधिकारिक नोटिस के अनुसार 24 नवंबर 2019 को संपन्न हुई स्टेनोग्राफी भर्ती लिखित परीक्षा में व्यावहारिक जांच परीक्षा के लिए योग्य पाए गए 1605 अभ्यर्थियों की व्यावहारिक जांच परीक्षा 11.11.2020 से 13.11.2020। व्यावहारिक जांच के लिए योग्य पाए गए अभ्यर्थियों की सूची आयोग की वेबसाइट bssc.bih.nic.in पर उपलब्ध है।

ऑफिशियल नोटिफिकेशन

http://www.bssc.bih.nic.in/Advertisement/2091_2020.PDF

व्यावहारिक परीक्षा का स्वरूप

हिन्दी श्रुतिलेखन – यह परीक्षा दो भागों में होगी। पहले भाग में श्रुतिलेखन 80 शब्द प्रति मिनट कुल 320 शब्द की होगी जिसकी अवधि चार मिनट होगा। दूसरे भाग में श्रुतिलेखन लेखांश का टंकण करना होगा जिसके लिए 20 मिनट का समय निर्धारित है।

हिन्दी टंकण – हिन्दी में 30 शब्द प्रति मिट की दर से टाइप करना है कुल शब्द 300 होंगे। इस परीक्षा का समय 10 मिनट निर्धारित है।

नोट – अभ्यर्थी ध्यान दें कि टंकण की परीक्षा सिर्फ कम्प्यूटर हे जिसके लिए आयोग की ओर से परीक्षा केंद्र पर कम्प्यूटर उपलब्ध कराया जाएगा। हिन्दी टाइपिंग के Kruti Dev 010 Font का प्रयोग किया जाएगा।

बीएसएससी स्टेनोग्राफर भर्ती की व्यावहारिक परीक्षा का आयोजन सक्सेस प्वाइंट, जेएमडी टॉवर, फोर्ड हॉस्पिटल के पास, खेमानी चौक, बाइपास पटना-800027 में किया जाएगा।

About the author

TheFullVolume Team

Add Comment

Click here to post a comment