नोटिस बोर्ड

BIHAR में 32714 शिक्षकों की होगी भर्ती, जानिए कब से होगी काउंसिलिंग

Nitish-teacher
Share Post

PATNA: बिहार में 32 हजार से ऊपर शिक्षकों की बहाली की प्रक्रिया जल्द ही शुरू होने वाली है. छठे चरण के तहत हाईस्कूलों में 32714 शिक्षक बहाली के लिए अगले महीने 15 तारीख के बाद काउंसिलिंग जारी होगी. ये काउंसिलिंग जिलास्तर पर नियोजन इकाईवाद होगी. माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने काउंसिलिंग के शिड्यूल को जारी करने की तैयारी पूरी कर ली है. इसी सप्ताह शिक्षकों की बहाली के लिए काउंसिलिंग का शिड्यूल जारी कर दिया जायेगा.

आपको बता दें नियोजन प्रक्रिया पंचायत चुनाव के कारण बाधित थी. पंचायत चुनाव के सभी चरण के समाप्ति के बाद फिर से इस प्रक्रिया में तेजी लायी गयी है. पंचायत चुनाव के दौरान राज्य निर्वाचन आयोग ने माध्यमिक शिक्षा निदेशालय को नियोजन प्रक्रिया जारी रखने की अनुमति प्रदान नहीं की थी. 3 जनवरी तक जिला परिषद अध्यक्ष का भी चुनाव भी पूरा हो जाएगा जिसके बाद काउंसिलिंग की प्रक्रिया शुरू की जाएगी.

आपको बता दें शिक्षकों की भर्ती लिए इस साल बढ़े हुए सीट के आधार पर 18 अगस्त से 17 सितंबर तक दोबारा आवेदन लिया गया था. माध्यमिक स्कूलों में जहाँ रिक्ति 13325 है वहीं उच्चतर माध्यमिक स्कूलों में रिक्ति 19389 है. बहाली के लिए नियोजन इकाई द्वारा जिला स्तर पर काउंसिलिंग कराई जायेगी. माना जा रहा है कि 17 जनवरी से 30 जनवरी तक काउंसिलिंग प्रक्रिया पूरी कर ली जायेगी. काउंसिलिंग के लिए कोटियों में सीट की तुलना में 5 से 10 गुना अधिक अभ्यर्थियों को आमंत्रित किया जायेगा. अंतिम मेधासूची का प्रकाशन सभी जिलों के एनआईसी पोर्टल पर किया जाएगा.

Latest News

To Top