एजुकेशन

NMMSS Scholarship 2022: नए साल में छात्रों के लिए खुशखबरी, 12000 तक मिलेगी स्कॉलरशिप, देखें पूरी डिटेल्स

NMMSS
Share Post

NMMSS Scholarship 2022: नेशनल-मीन्स-कम-मेरिट स्कॉलरशिप (NMMSS) योजना के लिए चयन प्रक्रिया कि अधिसूचना जारी कर दी गयी है. इस स्कॉलरशिप के जरिये छात्रों को माध्यमिक स्तर पर अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है. इस स्कॉलरशिप के सेलेक्शन कि प्रक्रिया पूरी होने के बाद 8वीं में पढ़ने वाले छात्रों को योजना के तहत सालाना 12000 रूपये की स्कॉलरशिप दी जाएगी.

NMMSS चयन परीक्षा में बैठने के लिए पात्रता मानदंड

  • जिन छात्रों के माता-पिता की सभी स्रोतों से आय 1,50,000/- रुपये प्रति वर्ष से अधिक नहीं है वो छात्रवृत्ति प्राप्त करने के पात्र हैं.
  • छात्रवृत्ति के पुरस्कार के लिए चयन परीक्षा में बैठने के लिए छात्र के पास कक्षा VII परीक्षा में न्यूनतम 55% अंक या समकक्ष ग्रेड होना चाहिए. वहीं अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के छात्रों को 5% की छूट दी जाएगी.
  • देश के किसी भी राज्य के सरकारी या सहायता प्राप्त या राज्य के नियमों के तहत चलने वाली स्कूलों में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स इस स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं. एनवीएस, केवीएस और आवासीय विद्यालयों के छात्र छात्रवृत्ति के लिए पात्र नहीं हैं. वहीं छात्रों को स्कॉलरशिप परीक्षा में बैठने के लिए राज्य सरकार के मानदंडों के अनुसार आरक्षण प्राप्त होगा.

5 सालों तक छात्रों को दी जाएगी स्कॉलरशिप
NMMSS परीक्षा क्लीयर करने वाले अभ्यर्थियों को 8वीं से 12वीं कक्षा तक सालाना 12,000 रुपये की स्कॉलरशिप दी जाएगी.

इस बीच कर सकते हैं स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई
स्कॉलरशिप योजना के लिए अभ्यर्थी 3 जनवरी 2022 से ऑनलाइन अप्लाई कर सकेंगे. वहीँ स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई करने कि आखिरी तारीख 22 जनवरी 2022 है. स्कॉलरशिप के लिए एग्जाम 18 फरवरी 2022 को आयोजित किया जायेगा.

आवेदन शुल्क
बता दें कि स्कॉलरशिप योजना के लिए अप्लाई करने वाले अभ्यर्थियों से किसी भी प्रकार की Application Fee नहीं ली जाएगी.

स्कॉलरशिप चयन प्रक्रिया
स्कॉलरशिप चयन परीक्षा में 7वीं और 8वीं कक्षा के लेवल के प्रश्न पूछे जाएंगे. छात्र ऑफिशियल वेबसाइट dsel.education.gov.in/nmmss पर जा कर स्कॉलरशिप से जुड़ी योग्यता व अन्य डिटेल्स देख सकते हैं.

दो पाली में होगी परीक्षा
NMMSS की परीक्षा दो फेज में ली जाएगी. पहला मानसिक योग्यता और दूसरा फेज शैक्षणिक योग्यता का होगा. प्रथम पाली 10.30 से 12:00 बजे तक और दूसरी 01:00 से 02.30 बजे तक होगी. दोनों ही पाली में 90 प्रश्न पूछे जाएंगे जो कि 90 अंक के होंगे. सारे प्रश्न ऑब्जेक्टिव प्रकार के रहेंगे.

इस परीक्षा और स्कॉलरशिप से जुड़ी अन्य विस्तृत जानकारी के लिए छात्र आधिकारिक वेबसाइट dsel.education.gov.in/nmmss पर विजिट कर सकते हैं.

Latest News

To Top