एजुकेशन स्कूल

NIPUN Bharat 2021 : समझ और संख्या के साथ अध्ययन में प्रवीणता के लिए लांच हुआ निपुण भारत

ramesh-pokhriyal
Spread It

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ (Ramesh Pokhriyal Nishank) ने समझ और संख्या के साथ अध्ययन में प्रवीणता के लिए राष्ट्रीय पहल निपुन भारत (NIPUN Bharat) का आज शुभारंभ वर्चुअली किया गया।

शिक्षा मंत्री के द्वारा इसे दोपहर 12 बजे से 1 बजे तक वर्चुअल मोड में निपुण भारत से संबंधित एक शार्ट वीडियो, एंथम और गाइडलाइन्स लॉन्च किए गए। इस कार्यक्रम के बारे में शिक्षा मंत्री ने स्वयं जानकारी साझा की थी। इस संबंध में उन्होंने अपने ऑफिशियल ट्वीटर हैंडल के माध्यम से ट्वीट किया था।

इस कार्यक्रम में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्कूली शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारी, विभाग के वरिष्ठ अधिकारी और संस्थानों के प्रमुख भी शामिल हैं। निपुण भारत कार्यक्रम को स्कूल एजुकेशन डिपार्टमेंट द्वारा लागू किया जाएगा।

डिपार्टमेंट इस कार्यक्रम को पांच चरणों में लागू करेगा। जिनमें राष्ट्र, राज्य, जिला, ब्लॉक और स्कूल शामिल हैं। कार्यक्रम को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में समग्र शिक्षा अभियान के तहत चलाया जाएगा।

इस कार्यक्रम का उद्देश्य आधारभूत शिक्षा और संख्यात्मक ज्ञान के लिए एक सर्व सुलभ वातावरण सुनिश्चित करना है। ताकि, हर बच्चा वर्ष 2026-27 तक ग्रेड 3 के अंत तक पढ़ने, लिखने और अंकगणित में वांछित सीखने की क्षमता हासिल कर सके।