एजुकेशन

नवादा की सानिया बनी Matric टॉपर, पिता बेचते हैं मिठाई, डॉक्टर बनने का है सपना

MITHAI-DUKANDAR-TFV
Share Post

NAWADA : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) की ने बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट (Matric Result) जारी कर दिया है. इसबार मैट्रिक की परीक्षा में कुल 79.88% छात्र-छात्राओं ने बाजी मारी है. औरंगाबाद की रामायणी रॉय ने टॉप किया है. जबकि नवादा की सानिया ने बिहार भर में दूसरा स्थान हासिल किया है. सानिया को कुल 486 नंबर मिले हैं. इनके पिता पेशे से मिठाई दुकानदार हैं.

बिहार बोर्ड की सेकेंड टॉपर सानिया ने बताया कि “वह बेहद खुश हैं. घर परिवार में सभी लोग बहुत ही ज्यादा प्रसन्न हैं.” उन्होंने कहा कि “मेरा इससे ज्यादा मार्क्स आना चाहिए था क्योंकि मैथ में हमने 100 नंबर का पूरा सवाल हल किया था. हालांकि 486 नंबर पाकर मैं संतुष्ट हूं लेकिन गणित में अभी भी मुझे कम नंबर लग रहा है.”

सानिया ने बताया कि “मैं मेडिकल की तैयारी करना चाहती हूं. मैं इसका श्रेय अपने परिजनों के साथ-साथ अपने शिक्षकों को भी दूंगी. कोरोना काल में मैंने काफी मेहनत की. लॉकडाउन के समय मैंने काफी सेल्फ स्टडी किया. पड़ोस के एक भईया ने मुझे पढ़ने में काफी मदद की. मेरे पिता जी एक मिठाई दुकानदर हैं. उन्होंने काफी मेहनत से मुझे पढ़ाया-लिखाया है.”

सानिया ने आगे कहा कि उसकी बहन पढ़ाई कर रही है. साथ ही उसका भाई भी अभी स्टडी ही कर रहा है. बेटी के टॉपर बनने की ख़ुशी में सानिया के पिता मीडियाकर्मियों के सामने रो पड़े. फफक-फफक कर रोते हुए उन्होंने कहा कि मेरी बच्ची मेडिकल की पढ़ाई करना चाहती है. लेकिन मैं बहुत माध्यम परिवार से आता हूँ. बड़ी मेहनत से हमने यहां तक अपनी बच्ची को पढ़ाया है. मैं उसका भविष्य और भी बेहतर बनाना चाहता हूं.

बता दें कि इस बार जो टॉपर्स की लिस्ट जारी की गई है उसमें आठ बच्चों के नाम शामिल हैं. टॉप 5 में 4 लड़के और 4 लड़कियां शामिल हैं. औरंगाबाद की रामायणी राय ने बिहार टॉप किया है. रामायणी को मैट्रिक परीक्षा में 487 मिले हैं. वे पटेल हाईस्कूल औरंगाबाद की छात्रा हैं.

वहीं, सेकंड टॉपर नवादा के रजौली की सानिया कुमारी हैं. उन्हें 486 अंक मिले हैं. वे प्रोजेक्ट गर्ल्स हाईस स्कूल रजौली की छात्रा हैं. मैट्रिक परीक्षा में मधुबनी के विवेक ठाकुर थर्ड टॉपर रहे. न्यू अपग्रेड हाई स्कूल मधुबनी के छात्र विवेक को परीक्षा में 485 मिले हैं.

बिहार मैट्रिक परीक्षा में चौथे स्थान पर पटना के खुसरुपुर महादेव हाईस्कूल की छात्रा निर्जला कुमारी रहीं. उन्होंने 484 अंक लाकर चौथे स्थान पर जगह बनाई. बिहार मैट्रिक परीक्षा में पांचवें स्थान पर तीन छात्र रहे. 483 अंकों के साथ भोजपुर के अनुराग कुमार, जमुई के सुशील कुमार और खेड़ाई के निखिल कुमार संयुक्त रुप से पांचवें स्थान पर रहे.

बता दें कि इस बार मार्च महीने में ही मैट्रिक का रिजल्ट आ गया है. 31 मार्च को दोपहर में 3 बजे बिहार बोर्ड के 10वीं का रिजल्ट राज्य के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी की मौजूदगी में जारी किया गया है. इस मौके पर शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार और बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनन्द किशोर उपस्थित थे.

Latest News

To Top