एजुकेशन

ताजा अपडेट: मार्च तक नहीं होगी NTPC CBT 2 और Group D Level 1 की परीक्षा, Railway ने 5 सदस्यीय हाई पावर कमिटी का किया गठन, देखिए डिटेल

RAILWAY
Share Post

DESK : रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा आयोजित की गई आरआरबी एनटीपीसी भर्ती परीक्षा सीबीटी-1 के रिजल्‍ट को लेकर विरोध बढ़ता ही जा रहा है. बढ़ते विरोध को देखते हुए रेलवे ने रिजल्‍ट पर पुर्नविचार का निर्णय किया है. बोर्ड ने परीक्षा दे चुके उम्मीदवारों के वॉलेंटियर्स को लेकर एक कमेटी बनाई है, जो रिजल्‍ट पर पुर्नविचार करेगी. बोर्ड द्वारा आरआरबी एनटीपीसी भर्ती परीक्षा सीबीटी1 का रिजल्ट जारी करने के के बाद RRB NTPC CBT 2 और Group D CBT 1 परीक्षाएं दोनो पर रोक लगा दी है. दोनों ही परीक्षाएं एनटीपीसी रिजल्ट पर फैसला आने के बाद ही आयोजित हो पाएंगी.

आरआरबी एमटीपीसी सीबीट1 रिजल्‍ट पर पुर्नविचार के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड ने 5 सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया है, जिसमें एग्‍जाम दे चुके उम्मीदवारों के नेताओं को शामिल किया गया है. स्‍टूडेंट्स खुद जारी हुए रिजल्‍ट पर विचार विमर्श करेंगे जिसके बाद बोर्ड की तरफ से अंतिम निर्णय लिया जाएगा.

रेलवे द्वारा जारी ताजा नोटिस में लिखा गया है कि एनटीपीसी की केंद्रीकृत रोजगार अधिसूचना सीईएन 01/2019 के प्रथम चरण कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) के परिणामों के संबंध में उम्मीदवारों द्वारा उठाई गई चिंताओं और शंकाओं को देखने के लिए एक उच्च शक्ति समिति का गठन किया गया है.

समिति का गठन इस प्रकार है:

  1. Sh. Deepak Peter Chairperson
    Principal Executive Director (Industrial Relations), Railway Board
  2. Sh. Rajiv Gandhi Member Secretary Executive Director Establishment (RRB), Railway Board
  3. Sh. Aditya Kumar Member
    Chief Personnel Officer (Administration), Western Railway
  4. Sh. Jagdish Alagar Member Chairperson RRB/Chennai
  5. Sh. Mukesh Gupta Member Chairperson RRB/Bhopal

समिति उम्मीदवारों द्वारा उठाए गए निम्नलिखित मुद्दों पर विचार करेगी और सिफारिशें देगी:

  • सीईएन 01/2019 (एनटीपीसी) के प्रथम चरण सीबीटी के परिणाम और मौजूदा शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को प्रभावित किए बिना दूसरे चरण सीबीटी के लिए उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए उपयोग की जाने वाली कार्यप्रणाली
  • सीईएन आरआरसी 01/2019 में द्वितीय चरण सीबीटी का परिचय

  • उम्मीदवार अपनी चिंताओं और सुझावों को निम्नलिखित ईमेल आईडी पर समिति को दर्ज करा सकते हैं –rrbcommittee@railnet.gov.in
  • आरआरबी के सभी अध्यक्षों को भी अपने मौजूदा चैनलों के माध्यम से उम्मीदवारों की शिकायतों को प्राप्त करने, इन शिकायतों को संकलित करने और समिति को भेजने का निर्देश दिया गया है.
  • उम्मीदवारों को अपनी चिंताओं को प्रस्तुत करने के लिए 16.02.2022 तक तीन सप्ताह का समय दिया जाता है और समिति इन चिंताओं की जांच करने के बाद 04.03.2022 तक अपनी सिफारिशें प्रस्तुत करेगी.
  • सीईएन 01/2019 (एनटीपीसी) के दूसरे चरण के सीबीटी के ऊपर के मद्देनजर, जो कि 01/01/2019 से शुरू हो रहा है. 15 फरवरी 2022 और सीईएन आरआरसी 01/2019 का प्रथम चरण सीबीटी 1/1/2019 से शुरू हो रहा है. 23 फरवरी 2022 को स्थगित कर दिया गया है.

आपको बता दें कि रेलवे एनटीपीसी CBT 2 और ग्रुप D की CBT 1 परीक्षा पर फिलहाल रोक लगा दी गई है. रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) फिलहाल इन दोनों परीक्षाओं का आयोजन नहीं करेगा. रेलवे की NTPC परीक्षा और ग्रुप D लेवल 1 की परीक्षाओं के उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर निकल कर सामने आई है.

आपको बता दें कि रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने नॉन-टेक्निकल पॉपुलर कटेगरी (NTPC) के दूसरे स्तर की CBT 2 और ग्रुप D यानि RRC के लेवल 1 के पहले स्तर की परीक्षाओं का आयोजन होने वाला था. लेकिन छात्रों के आंदोलन को देखते हुए इसे फिलहाल स्थगित कर दिया गया है. दोनों ही भर्ती परीक्षाओं का आयोजन फरवरी 2022 के दौरान किया जाना था.

समाचार एजेंसी प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया (PTI) के हवाले से यह खबर प्रकाशित की गई है. पीटीआई के मुताबिक रेलवे के प्रवक्ता द्वारा यह बात अब से थोड़ी देर पहले कही गई है. रेलवे भर्ती बोर्ड के आधिकारिक प्रवक्ता ने जानकारी दी कि दोनों ही परीक्षाओं के आयोजन पर उम्मीदवारों द्वारा किए जा रहे विरोध प्रदर्शन के चलते रोक लगाई गई है.

Latest News

To Top