एजुकेशन नोटिस बोर्ड

KVPY Fellowship 2021 : शोध कैरियर को बढ़ावा देने के लिए किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना में छात्रों को मिलेंगे 5 से 7 हजार रुपये प्रतिमाह, जाने योग्यता एवं आवेदन प्रक्रिया

Spread It

बेसिक साइंस के विभिन्न क्षेत्रों में शोध कैरियर को बढ़ावा देने के लिए ,भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिक विभाग द्वारा संचालित किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना (KVPY) के वर्ष 2021 के लिए आवेदन शुरू हो गये हैं। इसकी शुरुआत भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी), बेंगलूरू के माध्यम से हुई है, 5000 से 7000 रुपये प्रतिमाह की सहायता वाली इस केवीपीवाई फेलोशिप के लिए आवेदन की प्रक्रिया सोमवार, 12 जुलाई को शुरू हुई और आवेदन के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार 25 अगस्त 2021 तक अपना अप्लीकेशन सबमिट कर पाएंगे। केवीपीवाई फेलोशिप 2021 के लिए उम्मीदवारों के चयन हेतु एप्टीट्यूड टेस्ट का आयोजन 7 नवंबर 2021 को किया जाएगा।

कैसे करें आवेदन

  • फेलोशिप अवार्ड के लिए आवेदन करने के लिए छात्रों या छात्राओं को आईआईएससी द्वारा केवीपीवाई के लिए बनाये गये ऑफिशियल पोर्टल पर विजिट करना होगा।
  • इसके बाद, होम पेज पर ही दिये गये सम्बन्धित अप्लीकेशन लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद नये पेज पर दिय गये निर्देशों को पढ़कर लॉगिन करना होगा।
  • नये पेज पर पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा और फिर अपने यूजर आईडी और पासवर्ड के जरिए लॉगिन करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन शुल्क

1250 रुपये

योग्यता

किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना फेलोशिप अवार्ड तीन स्ट्रीम में दिया जाना है – स्ट्रीम एसए, स्ट्रीम एसएक्स और स्ट्रीम एसबी।

स्ट्रीम एसए – किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से सम्बन्ध किसी विद्यालय में वर्तमान शैक्षणिक सत्र 2021-22 के दौरान साइंस स्ट्रीम से 11वीं कक्षा में इनरोल करा चुके छात्र-छात्राएं स्ट्रीम एसए में केवीपीवाई फेलोशिप 2021 के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, इन छात्र-छात्राओं को 12वीं में 60 फीसदी अंक लाने होंगे और इसके बाद शैक्षणिक सत्र 2023-24 में बेसिक साइंस ग्रेजुएशन कोर्स में दाखिला लेना होगा।

स्ट्रीम एसएक्स – किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से सम्बन्ध किसी विद्यालय में वर्तमान शैक्षणिक सत्र 2021-22 के दौरान साइंस स्ट्रीम से 12वीं कक्षा में इनरोल करा चुके छात्र-छात्राएं स्ट्रीम एसएक्स में केवीपीवाई फेलोशिप 2021 के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, इन छात्र-छात्राओं को 12वीं में 60 फीसदी अंक लाने होंगे इसके बाद शैक्षणिक सत्र 2022-23 में बेसिक साइंस ग्रेजुएशन कोर्स में दाखिला लेना होगा।

स्ट्रीम एसबी – किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या अन्य उच्च शिक्षा संस्थान में शैक्षणिक सत्र 2021-22 के दौरान बेसिक साइंस ग्रेजुएशन के पहले वर्ष में इनरोल हो चुके छात्र-छात्राएं स्ट्रीम एसबी में केवीपीवाई फेलोशिप 2021 के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, इन छात्र-छात्राओं को पहले वर्ष में न्यूनतम 60 फीसदी अंक लाने होंगे।

आधिकारिक वेबसाइट

http://kvpy.iisc.ernet.inkvpy.iisc.ernet.in/

ऑफिसियल नोटिफिकेशन

http://kvpy.iisc.ac.in/main/resources/2021/Detailed-advt-2021.pdf

ऑनलाइन आवेदन लिंक

http://kvpy.iisc.ac.in/main/KVPY-Instruction-21.html