एजुकेशन

किसानों के लिए खुशखबरी, Bihar में जल्द खुलेगी फूड प्रोसेसिंग यूनिवर्सिटी

food-processing-university
Share Post

BIHAR: बिहार में केंद्र सरकार ने फूड प्रोसेसिंग यूनिवर्सिटी खोलने की योजना बनायी है. इस योजना का लाभ यहां के किसानों को मिलेगा. इस बात की जानकारी केंद्रीय मंत्री पशुपति कुमार पारस ने दी है. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने उत्तर बिहार में फूड प्रोसेसिंग विश्वविद्यालय स्थापित करने का फैसला किया है. पशुपति पारस सोमवार को पटना में थे, जहां उन्होंने खाद्य प्रसंस्करण गतिविधियों में इंट्रेस्ट रखने वाले बिहार और पूर्वोत्तर राज्यों के उद्यमियों को प्रशिक्षण देने के लिए सीईसी (Capacity Enhancement Centre) कार्यालय का उद्घाटन किया.

केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री पशुपति पारस ने इस मौके पर ‘एक जिला एक उत्पाद’ (ODOP) कार्यक्रम के तहत ‘मखाना किंग’ भी लॉन्च किया, जो PMFMFPE का हिस्सा है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के साथ-साथ बिहार में भी खाद्य प्रसंस्करण गतिविधियों को बढ़ावा देने में खास तौर से रुचि ले रहे हैं.

केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि केंद्र ने उत्तर बिहार में एक खाद्य प्रसंस्करण विश्वविद्यालय स्थापित करने का फैसला किया है. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को इसके लिए जरूरी जमीन आवंटन करना चाहिए. वह खुद इस मामले पर मुख्यमंत्री से व्यक्तिगत तौर पर बात करेंगे.

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हाजीपुर में सीईसी का एक और बड़ा परिसर खोलने के लिए जमीन उपलब्ध है. इसे शुरू करने के लिए राज्य सरकार की सलाह से उनके स्तर पर पहल की जाएगी. पारस खुद हाजीपुर संसदीय क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं. उन्होंने कहा कि हाजीपुर में खोला जाने वाला सीईसी उत्तर बिहार के उद्यमियों को खाद्य प्रसंस्करण गतिविधियों में प्रशिक्षण प्रदान करेगा.

बिहार के लिए केंद्र की योजना के बारे में बताते हुए पशुपति पारस ने कहा कि स्थानीय जरूरत के हिसाब से हर जिले में फूड प्रोसेसिंग यूनिट खोलने के लिए सर्वे किया जाएगा. देश के विभिन्न हिस्सों में मेगा फूड पार्क काम कर रहे हैं. केंद्र ने मिनी फूड पार्क खोलने की योजना बनाई है और उसी के मुताबिक इस संबंध में राज्य सरकार से भी चर्चा की जाएगी.

Latest News

To Top