एजुकेशन

कल से होने वाली बिहार SSC की काउंसिलिंग स्थगित, नया नोटिस जारी

BSSC-2
Share Post

PATNA : बिहार कर्मचारी चयन आयोग (बीएसएससी) के अभ्यर्थियों के लिए बुरी खबर है. कल 14 दिसंबर से होने वाली काउंसिलिंग को फिलहाल स्थगित कर दिया गया है. आयोग की ओर से ताजा नोटिस जारी कर इसकी जानकारी दी गई है.

न्यायालय के आदेश के बाद बिहार कर्मचारी चयन आयोग (SSC) के अभ्यर्थियों काउंसिलिंग स्थगित की गई है. 14 दिसंबर से 24 दिसंबर तक अभ्यर्थियों की काउंसलिंग प्रस्तावित थी. आपको बता दें कि बीते 10 दिसंबर को बिहार SSC के सचिव की ओर से जारी ताजा नोटिस में कहा गया था कि राजधानी पटना के अनुग्रह नारायण कॉलेज में 14 दिसंबर से 24 दिसंबर तक अभ्यर्थियों की काउंसलिंग की जाएगी. जो भी कैंडिडेट इस काउंसलिंग से चूक जायेंगे, उन्हें आयोग द्वारा दुबारा मौक़ा नहीं दिया जायेगा. वे भर्ती से वंचित रह जायेंगे.

आपको बता दें पिछले दिनों बिहार एसएससी के मुख्य परीक्षा का परिणाम आया था और अब आयोग ने शारीरिक क्षमता जांच, माप परीक्षण, टाइपिंग और आशुलेखन जांच परीक्षा का रिजल्ट आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया है. साथ ही काउंसलिंग प्रक्रिया की ऑफिशियल डेट घोषित की जा चुकी है.

गौरतलब हो कि साल 2014 में बिहार कर्मचारी चयन आयोग (BSSC) ने 13 हजार से अधिक पदों के लिए आवेदन मंगाए थे. बिहार में करीब 40 विभागों में पड़ी रिक्तियों के आधार पर ये आवेदन मंगाए गए, जिसमें करीब 18 लाख लोगों ने आवेदन किया था. सात साल गुजर जाने के बाद इस परीक्षा का परिणाम सामने आया है.

साल 2020 की शुरुआती महीने में प्रारंभिक परीक्षा के परिणाम की घोषणा हुई थी. प्रारंभिक परीक्षा के परिणाम के बाद मेन्स का आयोजन किया गया था. इसी साल फरवरी महीने में मेन्स के नतीजे आए, जिसमें 13 हजार 200 पदों के लिए 57 हजार से अधिक अभ्यर्थी सफल हुए. मुख्य परीक्षा के परिणाम के बाद टाइपिंग, शॉर्टहेंड और फिजिकल का आयोजन जुलाई-अगस्त 2021 में हुआ, जिसका परिणाम अब आया है. काउंसलिंग से पूर्व सफल अभ्यर्थियों की सूची जारी कर दी गई थी.

काउंसलिंग में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के लिए ये महत्वपूर्ण बातें कही गई थीं –

  • विज्ञापन संख्या – 06060114 प्रथम इंटर स्तरीय संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा 2014 की काउंसिलिंग हेतु 14410 अभ्यर्थी योग्य पाये गये हैं। योग्य पाये गये अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग दिनांक- 14.12.2021 से 24.12.2021 तक निर्धारित है, जिसका विस्तृत कार्यक्रम आयोग के आवश्यक सूचना ज्ञापांक-5710 / आO, दिनांक 07.12.2021 द्वारा आयोग के वेबसाईट https://bssc.bihar.gov.in पर प्रदर्शित है।
  • निर्धारित तिथि एवं समय के अनुसार काउंसिलिंग ए०एन० कॉलेज, पटना (पानी टंकी के पास पश्चिम में स्थित कॉलेज का तीसरा द्वार, कैनरा बैंक के सामने) में आयोजित की जाएगी।
  • निर्धारित तिथि एवं समय पर जो अभ्यर्थी काउंसिलिंग में अनुपस्थित होंगे, उन्हें दुबारा अवसर प्रदान नहीं किया जाएगा। अतएव सभी इच्छुक अभ्यर्थी काउंसिलिंग में भाग लेंगे।
  • सभी अभ्यर्थी अपने-अपने प्रासंगिक प्रमाण-पत्रों की स्वअभिप्रमाणित छायाप्रतियाँ तीन सेट में आयोग के आवश्यक सूचना ज्ञापांक – 5710 / आO, दिनांक 07.12.2021 में दिये गये निर्देश के अनुसार क्रमवार सुव्यवस्थित (Arrange) कर काउंसिलिंग में भाग लेंगे।
  • अपने सभी प्रासंगिक प्रमाण-पत्रों की स्वअभिप्रमाणित छायाप्रतियों की Soft Copy का PDF बनाकर अपने रौल नं० के नाम से पेनड्राईव में फोल्डर बनायेंगे तथा काउंसिलिंग के दौरान लेकर आयेंगे। पेनड्राईव में संधारित फोल्डर को कॉपी कर अभ्यर्थी को पेनड्राईव वापस कर दिया जाएगा।

👉 यहां देखें लिस्ट –

IMG 20211205 000728

👉 यहां क्लिक कर देखें पूरी लिस्ट –

https://bssc.bihar.gov.in/Advertisement/5693_2021.pdf

Latest News

To Top