एजुकेशन

JSSC Recruitment 2022: जूनियर इंजीनियर के 285 पदों पर हो रही बहाली, 1 लाख से ज्यादा सैलरी देगी सरकार

JSSC-2022
Share Post

PATNA : झारखण्ड में सरकारी नौकरी की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर है. झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (JSSC) ने सिविल / मैकेनिकल और इलेक्ट्रिकल ट्रेडों के लिए 285 जूनियर इंजीनियर पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन अपनी ऑफिशियल वेबसाइट jssc.nic.in पर आमंत्रित किया है. जेएसएससी द्वारा जारी झारखण्ड डिप्लोमा स्तर संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा (JDLCCE) 2021 अधिसूचना (विज्ञापन सं. 06/2021) के अनुसार कुल 285 जूनियर इंजीनियर के पदों पर भर्ती की जाएगी.

झारखंड कर्मचारी चयन आयोग द्वारा जारी विज्ञापन के मुताबिक इस पद पर बहाली के लिए 23 जनवरी से 22 फरवरी तक फार्म ऑनलाइन भरे जाएंगे. 25 फरवरी से 27 फरवरी तक परीक्षा शुल्क का भुगतान और फोटो व हस्ताक्षर अपलोड होंगे. परीक्षा शुल्क 100 रुपये है, लेकिन एसटी, एससी वर्ग के लिये 50 रुपये यह शुल्क निर्धारित है. यह नॉन रिफंडेबल है. ये वापस नहीं होगा.

परीक्षा में शामिल होने के लिए संबंधित विषयों में डिप्लोमा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है. जूनियर इंजीनियर (इलेक्ट्रिकल) के पद पर आवेदन करने के लिए कैंडिडेट के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से इलेक्ट्रिकल ट्रेड में डिप्लोमा होना चाहिए. जूनियर इंजीनियर (सिविल) के पद पर आवेदन करने वाले कैंडिडेट के लिए मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से सिविल ट्रेड में डिप्लोमा होना चाहिए. जूनियर इंजीनियर (मैकेनिकल) के पद पर आवेदन करने के लिए कैंडिडेट के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से मैकेनिकल ट्रेड में डिप्लोमा होना चाहिए. इन पदों के लिए उच्च योग्यता वाले उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं.

न्यूनतम अर्हता के अतिरिक्त अनारक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए झारखंड के मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान से न्यूनतम मैट्रिक अथवा दसवीं कक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य होगा. इसके साथ ही स्थानीस रीति रिवाज, भाषा, परिवेश का ज्ञान होना जरूरी है. यह नियम आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए यह शिथिल रहेगा. नियुक्ति के लिए सिर्फ मुख्य परीक्षा होगी जो कंप्यूटर बेस्ड रहेगी.

इन पदों पर चयनित उम्मीदवारों को 35,400 से 1,12,400 रुपए तक वेतनमान दिया जाएगा. इन पदों पर आवेदन करने के लिए कैंडिडेट की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 35 वर्ष निर्धारित है. आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 23 जनवरी 2022 से 22 फरवरी 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

पदों का विवरण –

जूनियर इंजीनियर (इलेक्ट्रिकल)- 46
जूनियर इंजीनियर (सिविल)- 188
जूनियर इंजीनियर (मैकेनिकल)- 51

शैक्षिक योग्यता –

उम्मीदवारों को इंजीनियरिंग के संबंधित ट्रेड में डिप्लोमा पास होना चाहिए. साथ ही उम्मीदवारों की आयु 18 से 35 वर्ष के बीच होनी जरूरी है.

चयन प्रक्रिया –

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर होगा. लिखित परीक्षा में दो पेपर होंगे. दोनो पेपर में कुल 120 प्रश्न होंगे. परीक्षा दो घंटे की होगी.

आवेदन शुल्क –

झारखंड के एससी/एसटी- 50 रुपये
अन्य उम्मीदवारों के लिए- 100 रुपये

यहां देखिये ऑफिशियल नोटिफिकेशन – http://www.jssc.nic.in/sites/default/files/Brochure%20of%20JDLCCE-2021.pdf

यहां करें आवेदन – http://www.jssc.nic.in/sites/default/files/Advertisement%20of%20JDLCCE-2021.pdf

Latest News

To Top