एजुकेशन

Jobs 2022: कृषि विभाग में बंपर बहाली, Bihar में भरे जायेंगे 1417 खाली पद, देखिए डिटेल

Krishi-vibhag-bahali-2022
Share Post

PATNA: बिहार (Bihar) में सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए एक अच्छी खबर है. सूबे के 534 प्रखंडों में प्रखंड कृषि पदाधिकारी के करीब आधे पद खाली हैं, जिन्हें भरने की कवायद तेज हो गई है. साथ ही बड़े पैमाने पर माप-तौल निरीक्षक की भी भर्ती होने वाली है. प्रखंड कृषि पदाधिकारी के रोस्टर को लेकर कृषि विभाग से जानकारी मांगी गई है.

बिहार लोक सेवा आयोग ने प्रखंड कृषि पदाधिकारी के रोस्टर को लेकर कृषि विभाग से कुछ बिंदुओं को लेकर जानकारी मांगी है. विशेष सचिव कृषि सचिव ने आयोग के पत्र के आधार पर रिपोर्ट मांगी है. कृषि विभाग में प्रखंड कृषि पदाधिकारी व माप-तौल निरीक्षक सहित विभिन्न नौ कोटि में करीब 1500 पदों की बहाली होनी है.

प्रमंडल स्तर पर ही करीब 1417 पद रिक्त हैं. बिहार कृषि अधीनस्थ सेवा कोटि- 8 निरीक्षक (माप-तौल) के रोस्टर को को मंजूरी के लिए सचिवालय भेज दिया गया है. हालांकि, संयुक्त निदेशक रसायन ने रोस्टर में सुधार की जरूरत बतायी है. नये पदों का सृजन होने के कारण रोस्टर में सुधार की जरूरत महसूस की गयी है. एटीएम- बीटीएम के पदों पर सभी जिलों ने रोस्टर तैयार कर लिया है.

कृषि विभाग में नौ कोटि के पद हैं. कोटि चार और छह के पद लगभग अनुपयोगी होने के कारण केवल सात कोटि फसल, अभियंत्रण, मृदा, पौध संरक्षण, उद्यान, मापतौल और सांख्यिकी में क्लास टू से लेकर कर्मचारी तक के पद बड़ी संख्या में खाली हैं. फसल कोटि में क्लास टू के पद लगभग भरे हैं. अन्य में इनकी कमी चल रही है. सुपरवाइजर और लिपिक श्रेणी के पद तो सभी कोटि में रिक्त हैं.

सुपरवाइजर श्रेणी का सबसे महत्वपूर्ण पद प्रखंड कृषि पदाधिकारी का माना जाता है. 534 प्रखंडों में करीब आधे पद रिक्त हैं. जनसेवक के पदों पर नियुक्त कर्मियों की पदोन्नति प्रक्रिया भी रुकी होने से कृषि पदाधिकारियों का टोटा बना हुआ है.

Latest News

To Top