एजुकेशन

Job Update: इस विभाग में निकली बंपर बहाली, बिना Exam दिए मिल रही नौकरी

Gov-Job
Share Post

DESK: भारतीय डाक विभाग (India Post) ने ग्रामीण डाक सेवकों (Gramin Dak Sewak, GDS) की बंपर भर्तियां निकाली हैं. 21 राज्यों के विभिन्न पोस्टल सर्कल में कुल 38926 नियुक्तियां होंगी. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में ढाई हजार से अधिक पद भरे जाएंगे. इसके अलावा बिहार, झारखंड और उत्तराखंड में भी बड़ी संख्या में पद भरे जाएंगे.

इस पद के लिए दसवीं पास युवा आवेदन कर सकते हैं. मैट्रिक में गणित और अंग्रेजी विषय में पास होना अनिवार्य है. साथ ही राज्य के अनुसार दसवीं कक्षा तक स्थानीय भाषा की पढ़ाई की हो या स्थानीय भाषा की जानकारी होना आवश्यक है. ग्रामीण डाक सेवक पद के लिए उम्मीदवार को साइकिल/स्कूटर/मोटरसाइकिल चलानी आती हो. आपको बता दें इस भर्ती के लिए केवल साक्षात्कार (Interview) देना होगा. किसी भी प्रकार की लिखित परीक्षा नहीं ली जायेगी.

जो उम्मीदवार जो इस भर्ती में रुकी रखते हैं और पात्रता को पूरा करते हैं वो इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं. आपको बता दें आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन है. कोई भी अभ्यर्थी जो इस पद के लिए अप्लाई करना चाहते हैं वो डाक विभाग के आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर आवेदन कर सकते हैं. इस बहाली से जुड़ी विस्तृत जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक करें.

कुल पदों की संख्या – 38926 पद

रिक्त पदों का विवरण
ग्रामीण डाक सेवक (GDS)

योग्यता –
अभ्यर्थी को कक्षा 10 हाई स्कूल गणित और अंग्रेजी विषय के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए. इसके अलावा स्थानीय भाषा का ज्ञान होना चाहिए. विस्तृत जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक करें.

उम्र सीमा
न्यूनतम – 21 वर्ष
अधिकतम – 40 वर्ष
नोट: India Post GDS भर्ती के नियमानुसार आयु सीमा में अतिरिक्त छूट दी जायेगी.

सैलरी

ब्रांच पोस्ट मास्टर (BPM)- 12 हजार रुपये महीने
असिस्टेंट ब्रांच पोस्ट मास्टर/डाक सेवक (ABPM/Dak Sevak)- 10 हजार रुपये महीने

महत्वपूर्ण तिथियां
आवेदन की प्रारंभिक तिथि – 2 मई 2022
आवेदन की अंतिम तिथि – 5 जून 2022

फी –
General / OBC – 100/-
SC / ST / PH – 0/-
महिला (सभी वर्ग) – 0/-

आधिकारिक वेबसाइट – https://indiapostgdsonline.gov.in/
आधिकारिक नोटिफिकेशन – यहां क्लिक करें

Latest News

To Top