एजुकेशन नोटिस बोर्ड स्कूल

Jharkhand राज्य के बच्चे बिना परीक्षा अगली कक्षा में हो गए प्रमोट

Students
Spread It

राष्ट्र में चल रही कोविड स्थिति को ध्यान में रखते हुए, Jarkhand सरकार ने कक्षा 9वीं से कक्षा 11वीं तक के छात्रों को बिना परीक्षा के अगली कक्षाओं में प्रमोट करने का निर्णय लिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, झारखंड में करीब 8 लाख छात्रों को बिना परीक्षा दिए ही पास कर अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया गया है। 9वीं में लगभग 4.5 लाख छात्र हैं और कक्षा 11वीं में 3.5 लाख छात्र हैं।

राज्य सरकार ने शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के लिए उपाय के रूप में आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर छात्रों को बढ़ावा देने का निर्णय लिया है। सरकार द्वारा जारी नोटिस के अनुसार कक्षा 9वीं से 11वीं के छात्रों के लिए शैक्षणिक वर्ष 31 मार्च को समाप्त हो गया, लेकिन नई कक्षाएं शुरू नहीं हो सकीं क्योंकि परीक्षाएं रोक दी गई थीं। ऐसे में कक्षा 9वीं से 11वीं तक के छात्र जिन्हें अब अगली कक्षाओं में प्रमोट किया गया है, वे अब अपनी कक्षाएं ऑनलाइन जारी रख सकेंगे. इसी के साथ कहा गया है, फिलहाल अभी स्कूल खुलने की कोई संभावना नहीं है। बोर्ड ने पहले ही कक्षा 8 तक के छात्रों को उनकी अगली कक्षाओं में प्रमोट कर दिया था।

इससे पहले, झारखंड राज्य में कक्षा 8 तक के छात्रों को कोविड -19 की दूसरी लहर के कारण बिना परीक्षा के पहले ही प्रमोट कर दिया गया था। कोविड-19 के मद्देनजर राज्य में सभी स्कूल बंद हैं और उनके लिए कक्षाएं ऑनलाइन शिफ्ट की जा रही हैं। झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने कोविड की स्थिति को देखते हुए 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं पहले ही स्थगित कर दी हैं। परीक्षाओं के आयोजन की नई तारीखों की घोषणा जून में होने की संभावना है।

अब होगी धोखेबाजों की पहचान, जानिए किसके द्वारा विकसित किया गया अनोखा डिटेक्टर ‘FakeBuster’