एजुकेशन

JEE Main 2022 Exam : NTA ने जारी किया Schedule, 16 अप्रैल से होगी पहले फेज की परीक्षा, आवेदन शुरू

UPSC-Main-Exam
Share Post

DESK : मंगलवार को National Testing Agency (NTA) ने JEE Main 2022 Exam का शेड्यूल (Schedule) जारी (Announced) कर दिया. सत्र 2022 में जेइइ मेन दो चरणों में आयोजित होगा. पहले चरण की परीक्षा 16 से 21 अप्रैल तक और दूसरे चरण की परीक्षा 24 से 29 मई तक होगी. यह परीक्षा देश के 501 और विदेशों के 13 शहरों में आयोजित होगी.

आपको बता दें कि दोनों सत्रों के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. स्टूडेंट्स jeemain.nta.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. जेइइ मेन-2022 के अप्रैल सत्र के लिए आवेदन प्रक्रिया मंगलवार से शुरू हो गयी है. आवेदन 31 मार्च शाम पांच बजे तक कर सकते हैं. ऑनलाइन शुल्क का भुगतान 31 मार्च की रात 11:30 बजे हो सकता है.

बीइ-बीटेक के लिए आवेदन शुल्क जनरल, ओबीसी व इडब्ल्यूएस के छात्रों के लिए 650 और एससी-एसटी व सभी कैटेगरी की छात्राओं के लिए 325 रुपये है. बीइ-बीटेक के साथ बीआर्क के लिए भी आवेदन का शुल्क जनरल, ओबीसी व इडब्ल्यूएस के छात्रों के लिए 1300 और एससी-एसटी व सभी कैटेगरी की छात्राओं के लिए 650 रुपये है. एनटीए ने कहा है कि आवेदन सावधानी से भरना होगा.

एक बार आवेदन पत्र भरने के बाद उसमें सुधार का मौका नहीं दिया जायेगा. मई सत्र के लिए आवेदन करने के लिए विंडो दोबारा खोला जायेगा. इसकी जानकारी बाद में दी जायेगी. स्टूडेंट्स एक साथ दोनों सत्रों की परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए स्टूडेंट्स 011 40759000 पर संपर्क कर सकते हैं.

एनटीए ने कहा है कि उम्मीदवार दोनों चरणों की परीक्षा में भाग ले सकते हैं. वे किसी एक चरण की परीक्षा में भी भाग ले सकते हैं. यदि वे दोनों चरणों में भाग लेते हैं, तो इससे उन्हें अपना स्कोर इंप्रूव करने में मदद मिलेगा. उम्मीदवार अपने बोर्ड परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार जेइइ मेन-2022 की किसी एक चरण की परीक्षा में भी भाग ले सकते हैं.

Latest News

To Top