एजुकेशन स्कूल

शिक्षा की नई पहल,लांच होंगे 51 एजुकेशन चैनल

children studying with tv
Spread It

भारत के पब्लिक ब्रॉडकास्टर प्रसार भारती ने केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के साथ एक एमओयू पर हस्ताक्षर किये है। इस समझौते के तहत 51 डायरेक्ट-टू-होम यानि डीटीएच एजुकेशन टीवी चैनल लांच किये जाएंगे। समझौते पर मंत्रालय की ओर से भाष्कराचार्य नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर स्पेस अप्लीकेशंस एण्ड जियो इंफॉर्मेटिक्स ने हस्ताक्षर किये।

DD News द्वारा किये गये ट्विट के अनुसार उद्देश्य ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों सहित हर घर में गुणवत्तापूर्ण शैक्षिक कार्यक्रम की उपलब्धता सुलभ कराना है। देश के हर व्यक्ति को कौशल विकास और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने की सरकार की प्रतिबद्धता के पालन में ये सेवाएं सभी दर्शकों को 24×7 के लिए मुफ्त में उपलब्ध होंगी। सरकार की यह पहल सभी को शिक्षा प्रदान करने के सरकार के लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

इस समझौते से लांच होने वाले सभी चैनल फ्री होंगे और 24 घंटे सुलभ होंगे। इन चैनलों को जिसे डीडी फ्री-डिश का उपयोग कर रहे दर्शक देख पाएंगे। इस समझौता ज्ञापन के दायरे में 51 डीटीएच शिक्षा टीवी चैनल, जिनमें स्वयंप्रभा (शिक्षा मंत्रालय) (22 चैनल), एनसीईआरटी की 1 से 12 तक की कक्षाओं के लिए ई-विद्या (12 चैनल), वंदे गुजरात (गुजरात सरकार) (16 चैनल) और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत डिजीशाला (1 चैनल) शामिल हैं, दूरदर्शन के सह-ब्रांडेड चैनल के रूप में दूरदर्शन के सभी मुफ्त डिश दर्शकों के लिए उपलब्ध होंगे।”