एजुकेशन रोजगार

IBPS Clerk Recruitment 2021 : देश के विभिन्न सरकारी बैंक में क्लर्क के 7855 पदों पर भर्ती

Students
Spread It

इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग (IBPS) पर्सोनेल सिलेक्शन की ओर से देश के विभिन्न सरकारी बैंक में क्लर्क के रिक्त पदों के लिए आज से आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। बता दें कि विभिन्न सरकारी बैंकों में क्लर्क के 5858 पदों के लिए 11 जुलाई को नोटिफिकेशन जारी किया गया था। आवेदन की अंतिम तिथि 1 अगस्त 2021 निर्धारित की गई थी। आईबीपीएस ने इन पदों के लिए संशोधित नोटिफिकेशन जारी किया और पदों की संख्या बढ़ाकर को अब 7855 कर दिया गया है। जारी नोटिफिकेशन के अनुसार जिन अभ्यर्थियों ने इन पदों के लिए पहले आवेदन किया है। उन्हें फिर से आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है।

पदों की संख्या

7855 पद

पदों का विवरण

क्लर्क

महत्वपूर्ण तिथियां

आवेदन पत्र जमा करने की प्रारंभिक तिथि – 7 अक्टूबर 2021

आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि – 27 अक्टूबर 2021

आयु सीमा

20 से 28 वर्ष।

योग्यता

इन पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। विस्तृत जानकारी के लिए ऑफिसियल नोटिफिकेशन देखें।

चयन प्रक्रिया

इन पदों पर अभ्यर्थियों का चयन दो चरणों में किया जाएगा। पहले प्रारंभिक परीक्षा और फिर मुख्य परीक्षा। प्रारंभिक परीक्षा में सफल अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा के लिए योग्य होंगे। दोनों की परीक्षाएं आनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी।

कैसे करे आवेदन

उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। विस्तृत जानकारी के लिए ऑफिसियल नोटिफिकेशन देखें।

आधिकारिक वेबसाइट

https://www.ibps.in/

ऑफिशियल नोटिफिकेशन

https://www.ibps.in/wp-content/uploads/FinalAdvtCRPCLERKSXI.pdf

इन बैंकों में होगी भर्तियां

बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा, कैनरा बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, इंडियन बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन ओवरसीज बैंक, पंजाब एवं सिंध बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और यूको बैंक में क्लर्क रिक्त पद भरे जानें हैं।