एजुकेशन

Guest Faculty Recruitment : बिहार के इस यूनिवर्सिटी में गेस्ट फैकल्टी की हो रही बहाली, 7 मई तक करें आवेदन

Guest-Faculty
Share Post

PATNA : पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय (Patliputra University) ने गेस्ट फैकल्टी (Guest Faculty) के लिए तीसरी बार वेकेंसी (Vacancy) निकाली है. अभ्यर्थी सात मई तक ऑनलाइन आवेदन (online apply) कर सकते हैं और उसकी हार्ड कॉपी विवि मुख्यालय में लाकर जमा कर सकते हैं, मेरिट व आरक्षण के आधार पर मेरिट लिस्ट जारी की जायेगी.

उसके अनुसार साक्षात्कार के लिए अभ्यर्थियों को बुलाया जायेगा. कुलपति की अध्यक्षता में कमेटी बनेगी, जो साक्षात्कार (Interview) को कंडक्ट करेगी. उसके बाद फाइनल अभ्यर्थियों की सूची जारी की जायेगी, जिनका चयन गेस्ट फैकल्टी के लिए होगा. कान्ट्रेक्ट पर टेम्पररी व्यवस्था के अंतर्गत होगी. नियुक्ति पीपीयू (PPU) के अंतर्गत शिक्षकों (Teachers) के खाली सीटों पर ही गेस्ट फैकल्टी (Guest Faculty) की नियुक्ति पूरी तरह से कट्रिक्ट (Contract) पर टेम्पररी (Temporary) व्यवस्था के अंतर्गत होगी.

उक्त सीटों पर शिक्षक आ जाने के बाद उन्हें कार्य मुक्त कर दिया जायेगा. उक्त वेकेंसी में राज्य सरकार (State Government) द्वारा असिस्टेंट प्रोफेसर (Assistant Professor) के लिए जारी सभी दिशा-निर्देशों का पालन किया जायेगा. इन्हें प्रति क्लास पंद्रह सौ रुपये और कुल पचास हजार रुपये तक महीने में मिलेंगे. ग्यारह महीने के लिए यानी कि जुलाई से मई तक उनका कार्यकाल होगा.

इसके बाद हर वर्ष उन्हें रिन्युअल (Renewal) कराना होगा, हालांकि इस बार यह तीसरी वेकेंसी (Vacancy) है और अभ्यर्थियों को इस बार भी साक्षात्कार और बहाली होने की उम्मीद कम ही लगती है, क्योंकि पिछले दो बार आवेदन लेने के बाद और एक बार साक्षात्कार के बाद भी गेस्ट फैकल्टी की बहाली (Recruitment) नहीं की गयी.

Latest News

To Top