करंट अफेयर्स

Static GK 24 November 2021

Static-GK-24-November-2021
Share Post

1.बीजोत्पादक पौधे ………. जगत से संबंधित होते हैं।
(A) स्पमैंटोफाइटा
(B) ब्रायोफाइटा
(C) टेरिडोफाइटा
(D) शैवाल
उत्तर : (A) स्पमैंटोफाइटा

फ़ैनरोगैम या फ़ैनरोगैम स्पर्मोफ़ाइट्स के अन्य नाम हैं। बीज उत्पादन की अपनी क्षमता के कारण इन्हें बीज पौधे भी कहा जाता है। भूमि पौधों का एक उप-सेट बीज पौधे हैं। फूल वाले पौधे, साइकाड, कैक्टस और नाइटशेड स्पर्मोफाइट्स के कुछ उदाहरण हैं।

2.2011 की जनगणना के अनुसार सबसे कम घनत्व राज्य भारत का कौन-सा है?
(A) मेघालय
(B) अरुणाचल प्रदेश
(C) नागालैण्ड
(D) त्रिपुरा
उत्तर : (B) अरुणाचल प्रदेश

सबसे कम जनसंख्या घनत्व वाला राज्य अरुणाचल प्रदेश है। जहां 17 व्यक्ति प्रति वर्ग किमी है। जबकि जनगणना 2011 के अनुसार भारत में सबसे अधिक जनघनत्व (11,320 व्यक्ति प्रति वर्ग किमी) दिल्ली है। भारत में जनसंख्या घनत्व निरंतर बढ़ता जा रहा है।1951 में भारत में जनसंख्या घनत्व 117 व्यक्ति प्रति वर्ग किमी था जो बढ़कर 2011 में 382 व्यक्ति प्रति वर्ग किमी हो गया।

3.दक्षिणी गंगा नदी का दूसरा नाम क्या है?
(A) सिंधु
(B) गोदावरी
(C) यमुना
(D) नर्मदा
उत्तर : (B) गोदावरी

गंगा के बाद, गोदावरी भारत की दूसरी सबसे लंबी नदी है। महाराष्ट्र में त्रयंबेश्वर, गोदावरी नदी का स्रोत है। तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा और महाराष्ट्र राज्यों में गोदावरी नदी बहती है। इन राज्यों में से, महाराष्ट्र राज्य में गोदावरी नदी के पानी का सबसे बड़ा हिस्सा है। नदी अंततः बंगाल की खाड़ी में जाती है।

4.निम्नलिखित में से कौन-सी मिठाई दही से निर्मित है जो पश्चिमी भारत में लोकप्रिय है?
(A) श्रीखंड
(B) रबड़ी
(C) घेवर
(D) गुझिया/गुजिया
उत्तर : (A) श्रीखंड

श्रीखंड दही और चीनी से बनी बहुत ही स्वादिष्ट मिठाई है जो की भारत के पश्चिमी राज्यो गुजरात और महाराष्ट्र में बहुत लोकप्रिय है। इस मीठे पकवान को गणेश चतुर्थी, जन्माष्टमी पर विशेष रूप से बनाया जाता है।

5.भारत का सबसे लम्बा राष्ट्रीय राजमार्ग कौन है?
(A) NH-7
(B) NH-13
(C) NH-22
(D) NH-44
उत्तर : (D) NH-44

भारत का सबसे लंबा राष्ट्रीय राजमार्ग NH 44 है। नेशनल हाइवे 44 को पहले NH 7 के नाम से जाना जाता था। NH 44 की लंबाई 3,745 किमी है। 3,745 किलो मीटर लंबा भारत का यह नेशनल हाईवे जम्मू कश्मीर के श्रीनगर से होकर तमिलनाडु के कन्याकुमारी तक जाता है।

6.भारतीय संविधान के किस अनुच्छेद के तहत राष्ट्रपति को क्षमादान की शक्ति प्राप्त है?
(A) अनुच्छेद-72
(B) अनुच्छेद-68
(C) अनुच्छेद-67
(D) अनुच्छेद-63
उत्तर : (A) अनुच्छेद-72

भारतीय संविधान का अनुच्छेद 72 भारत के राष्ट्रपति की क्षमादान शक्तियों से संबंधित है। जब भारत के राष्ट्रपति किसी अपराध के लिए दोषी ठहराए गए किसी व्यक्ति की सजा या सजा के मामले पर कार्रवाई करते हैं, तो यह उसकी क्षमा शक्ति का रूप ले लेता है। ये पांच प्रकार के होते हैं। क्षमादान , प्रविलंबन , परिहार , विराम , लघुकरण।

7.सितंबर, 1893 में शिकागो (अमेरिका) में आयोजित धर्म संसद में निम्नलिखित में से किसने भाग लिया था?
(A) रामकृष्ण परमहंस
(B) स्वामी विवेकानंद
(C) स्वामी दयानंद
(D) पेरियार ईवी रामास्वामी
उत्तर : (B) स्वामी विवेकानंद

स्वामी विवेकानंद ने सितंबर 1893 में शिकागो (यूएसए) में आयोजित धर्म संसद में भाग लिया था। विश्व के धर्मों की पहली संसद 1893 में शिकागो में आयोजित की गई थी। विश्व के धर्मों की 1893 की संसद ने 41 धार्मिक परंपराओं का प्रतिनिधित्व करते हुए 400 पुरुषों और महिलाओं ने भाग लिया।

8.हड़प्पाकालीन संस्कृति स्थल ‘सनौली’ किस राज्य में स्थित है?
(A) उत्तर प्रदेश
(B) हरियाणा
(C) गुजरात
(D) पंजाब
उत्तर : (A) उत्तर प्रदेश

सनौली एक पुरातात्विक स्थल है जो गंगा यमुना दोआब में बड़ौत तहसील, बागपत जिले, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, भारत में स्थित है। 2018 में सिनौली में एएसआई द्वारा तीन ताबूत दफन सहित सात मानव कब्रों की खुदाई की गई है। लकड़ी का ताबूत चार लकड़ी के पैरों पर खड़ा है। पैरों सहित पूरे ताबूत को सभी तरफ तांबे की चादरों से ढंका गया है।

9.बौने ग्रह प्लूटो के कितने चंद्रमा हैं?
(A) 4
(B) 6
(C) 3
(D) 5
उत्तर : (D) 5

1930 से 2006 तक, प्लूटो को एक ग्रह के रूप में वर्गीकृत किया गया और फिर बाद में एक बौने ग्रह के रूप में वर्गीकृत किया गया। प्लूटो हमेशा एक विषमता थी। प्लूटो की कक्षा अजीबोगरीब थी कि कई बार यह नेपच्यून की तुलना में सूर्य के अधिक निकट था।

10.मेहरानगढ़ का किला ………….. राज्य में स्थित है।
(A) राजस्थान
(B) दिल्ली
(C) मध्य प्रदेश
(D) मेघालय
उत्तर : (A) राजस्थान

मेहरानगढ़ किला भारत का विशाल और शानदार किला है जो 150 मीटर उंची पहाड़ी पर स्थित है। यह किला राजस्थान में जोधपुर से 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इस किले का निर्माण सन् 1459 में राव जोधा ने किया था जब उन्होंने अपनी राजधानी स्थानांतरित की थी। यह किला 68 फीट चौड़ा और 117 फीट उंचा है। इस किले के सात दरवाजे हैं और इनमें सबसे मशहूर ‘जय पोल’ है।

Latest News

To Top