करंट अफेयर्स

नहीं रहे देश के वीर योद्धा CDS जनरल बिपिन रावत, हेलिकॉप्टर हादसे में उनकी पत्नी समेत 13 की गई जान

CDS-bipin-rawat-tfv
Share Post

DESK : देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत अब इस दुनिया में नहीं रहे. देश ने अपने एक वीर योद्धा को हमेशा के लिए खो दिया. तमिलनाडु के कुन्नूर में हुए हेलिकॉप्टर हादसे में उनकी पत्नी मधुलिका रावत और 11 अन्य अफसरों और सहयोगियों के साथ उनकी भी मौत हो गई. इंडियन एयरफोर्स ने सीडीएस जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत और उस हेलिकॉप्टर में सवार 11 अन्य लोगों की मौत की पुष्टि की है. जबकि इस बड़े हेलिकॉप्टर हादसे के इकलौते सर्वाइवर ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह अभी भी जिंदगी और मौत के बीच जंग लड़ रहे हैं. उन्हें इलाज के लिए हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है.

जनरल बिपिन रावत के निधन के बाद परिवार गम में डूबा हुआ है. उनके निधन के बाद उनके गांव के एक व्यक्ति ने बताया कि उनका निधन बहुत ही कष्टदायक है. उन्होंने कहा कि देश और परिवार के लिए बहुत बड़ी क्षति है. इधर पीएम मोदी की अध्यक्षता में सुरक्षा पर कैबिनेट कमेटी की बैठक शुरू हो गई है. मिली जानकारी के मुताबिक हेलिकॉप्टर दुर्घटना में मारे गए जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी समेत सशस्त्र बलों के अन्य सभी का पार्थिव शरीर गुरुवार शाम तक दिल्ली पहुंचने की उम्मीद है. हालांकि अभी तक इस संबंध में अभी तक कोई भी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है.

आपको बता दें कि उत्तराखंड के पौड़ी में 16 मार्च 1958 को पैदा हुए रावत 1978 में सेना में शामिल हुए थे. जनरल बिपिन रावत ने 17 दिसंबर 2016 को जनरल दलबीर सिंह सुहाग के बाद 27वें सेनाध्यक्ष के रूप में भारतीय सेना की कमान संभाली थी. 1 जनवरी 2020 को देश में पहली बार CDS सीडीएस की नियुक्ति हुई थी और जनरल बिपिन रावत को सबसे पहले इस अहम पद की जिम्मेदारी दी गई थी.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह समेत कई ने सीडीएस समेत जान गंवाने वाले सभी लोगों को श्रद्धांजलि दी है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका के असामयिक निधन से स्तब्ध और व्यथित हूं. देश ने अपने सबसे बहादुर सपूतों में से एक को खो दिया है. मातृभूमि के लिए उनकी चार दशकों की निस्वार्थ सेवा असाधारण वीरता और वीरता से चिह्नित थी. उसके परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं. राष्ट्रपति ने कहा कि हेलिकॉप्टर दुर्घटना में लोगों की जान जाने के बारे में जानकर मुझे बहुत दुख हुआ है. मैं अपने कर्तव्य का पालन करते हुए मरने वालों में से प्रत्येक को श्रद्धांजलि देने में साथी नागरिकों के साथ शामिल होता हूं. शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना.

इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख व्यक्त करते हुए कहा कि मैं तमिलनाडु में हेलिकॉप्टर दुर्घटना से बहुत दुखी हूं, जिसमें हमने जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और सशस्त्र बलों के अन्य कर्मियों को खो दिया है. उन्होंने पूरी लगन से भारत की सेवा की. मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं. सीडीएस जनरल बिपिन रावत के निधन के बाद केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि जनरल रावत और उनकी पत्नी के दुखद निधन पर संवेदना व्यक्त करता हूं. गडकरी ने कहा कि सशस्त्र बल के अन्य 11 लोगों की मौत पर संवेदना प्रकट करता हूं.

आपको बता दें कि ये दर्दनाक हादसा तमिलनाडु के कुन्नूर के पास बुधवार दोपहर को हुआ था. जिस हेलिकॉप्टर के साथ ये हादसा हुआ वो भारतीय वायुसेना का Mi-17V5 था. इसी हेलिकॉप्टर में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत सवार थे जिनकी इस हादसे में दर्दनाक मौत हो गई. काफी सुरक्षित माने जाने वाले भारतीय वायुसेना के इस हेलिकॉप्टर में CDS बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत ने पायलट ग्रुप-कैप्टन पीएस चौहान और स्क्वाड्रन लीडर कुलदीप के साथ उड़ान भरी थी. इस दौरान उनके साथ एक ब्रिगेडियर रैंक का अधिकारी समेत 14 लोग सवार थे.

Latest News

To Top