एजुकेशन

Current Affairs 8th April 2022

Current-Affairs
Share Post

1.निम्न में से किस बैंक को हाल ही में DAY-NRLM द्वारा SHG लिंकेज में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाला बैंक घोषित किया गया है?
(A) बैंक ऑफ़ इंडिया
(B) केनरा बैंक
(C) यस बैंक
(D) एचडीएफसी बैंक

उत्तर: (D) एचडीएफसी बैंक
एचडीएफसी बैंक को हाल ही में दीनदयाल अंत्योदय योजना – राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन DAY-NRLM द्वारा SHG लिंकेज में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाला बैंक घोषित किया गया है. यह बैंक एकमात्र निजी बैंक है जिसे एनआरएलएम द्वारा एसएचजी में उनके योगदान के लिए पुरस्कार से सम्मानित किया गया है.

2.वाइस चीफ लेफ्टिनेंट जनरल, मनोज पांडे को हाल ही में किस भारतीय सेना का प्रमुख नियुक्त किया गया है?
(A) जल सेना
(B) वायु सेना
(C) थल सेना
(D) इनमे से कोई नहीं

उत्तर: (C) थल सेना
वाइस चीफ लेफ्टिनेंट जनरल, मनोज पांडे को हाल ही में थल सेना का प्रमुख नियुक्त किया गया है. जनरल नरवने के बाद कार्यालय में सबसे वरिष्ठ होने के नाते, लेफ्टिनेंट जनरल पांडे शासन संभालेंगे. पिछले 3 महीनों में कुछ शीर्ष अधिकारियों के सेवानिवृत्त होने के बाद लेफ्टिनेंट जनरल पांडे सबसे वरिष्ठ बन गए है.

3.राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने हाल ही में किस देश की यात्रा के दौरान पीले ट्यूलिप फूल की एक प्रजाति का नाम “मैत्री रखा है?
(A) इंग्लैंड
(B) नीदरलैंड
(C) आयरलैंड
(D) चीन

उत्तर: (B) नीदरलैंड
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने हाल ही में नीदरलैंड की यात्रा के दौरान पीले ट्यूलिप फूल की एक प्रजाति का नाम “मैत्री रखा है. वे अपनी नीदरलैंड की अपनी यात्रा के दौरान किंग विलेम अलेक्जेंडर और रानी मैक्सिमा के साथ-साथ प्रधान मंत्री मार्क रूट से मुलाकात करेंगे.

4.वित्त वर्ष 2021-22 में भारत ने कितने अरब डॉलर का रिकॉर्ड निर्यात किया है?
(A) 218 अरब डॉलर
(B) 318 अरब डॉलर
(C) 418 अरब डॉलर
(D) 518 अरब डॉलर

उत्तर: (C) 418 अरब डॉलर
वित्त वर्ष 2021-22 में भारत ने 418 अरब डॉलर का रिकॉर्ड निर्यात किया है. यह इंजीनियरिंग सामान, पेट्रोलियम उत्पाद, आभूषण आदि सहित उत्पादों के उच्च निर्यात के कारण था. जबकि भारत का आयात भी 610 अरब डॉलर के अपने रिकॉर्ड को छू गया है.

5.पाठ्येतर गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए किस राज्य सरकार ने हाल ही में सरकारी स्कूलों में “हॉबी हब” स्थापित करने की योजना शुरू की है?
(A) गुजरात सरकार
(B) केरल सरकार
(C) पंजाब सरकार
(D) दिल्ली सरकार

उत्तर: (D) दिल्ली सरकार
दिल्ली सरकार ने हाल ही में पाठ्येतर गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए सरकारी स्कूलों में “हॉबी हब” स्थापित करने की योजना शुरू की है. यह प्रोजेक्ट सिंगल शिफ्ट सरकारी स्कूल में लागू होगा. 2022-2023 के शैक्षणिक सत्र के लिए यह परियोजना केवल एक पाली के सरकारी स्कूलों में लागू की जाएगी.

6.आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी में हाल ही में राज्य में कितने नए जिलों का उद्घाटन किया है?
(A) 7 जिलों
(B) 9 जिलों
(C) 13 जिलों
(D) 17 जिलों

उत्तर: (C) 13 जिलों
आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी में हाल ही में राज्य में 13 नए जिलों का उद्घाटन किया। नतीजतन, राज्य में कुल 26 जिले होंगे. इन 13 नए जिलों के जुड़ने के बाद आंध्र प्रदेश में अब 26 जिले हो गए हैं. जिसमे अब 23 राजस्व मंडल होंगे.

7.अलेक्जेंडर वुसिच को हाल ही में फिर से किस देश का राष्ट्रपति चुना गया है?
(A) जापान
(B) चीन
(C) अमेरिका
(D) सर्बिया

उत्तर: (D) सर्बिया
अलेक्जेंडर वुसिच को हाल ही में फिर से सर्बिया का राष्ट्रपति चुना गया है. वे वर्ष 2017 से सर्बिया के राष्ट्रपति के रूप में सेवा कर रहे हैं, और 2012 से वह सर्बियन प्रोग्रेसिव पार्टी के अध्यक्ष के रूप में कार्यरत हैं. यह सर्बिया एक लैंडलॉक्ड देश है जो दक्षिण पूर्व यूरोप में स्थित है.

8.भारत के किस शहर की एक पत्रकार, आरिफा जौहरी ने हाल ही में “चमेली देवी जैन पुरस्कार 2021” जीता है?
(A) दिल्ली
(B) मुंबई
(C) कोलकाता
(D) चेन्नई

उत्तर: (B) मुंबई
भारत के मुंबई शहर की एक पत्रकार, आरिफा जौहरी ने हाल ही में एक उत्कृष्ट महिला मीडियाकर्मी 2021 के लिए “चमेली देवी जैन पुरस्कार 2021” जीता है. आरिफा जौहरी मुंबई, महाराष्ट्र में ‘स्क्रॉल. इन’ के लिए काम करती हैं, 2020 में नीतू सिंह को ये अवॉर्ड मिला था.

9.केंद्र सरकार ने हाल ही में 100 से अधिक मिलिट्री सिस्टम और हथियारों की कौन सी सूची जारी की है?
(A) पहली
(B) दूसरी
(C) तीसरी
(D) चौथी

उत्तर: (C) तीसरी
केंद्र सरकार ने हाल ही में 100 से अधिक मिलिट्री सिस्टम और हथियारों की तीसरी सूची जारी की है. जबकि पहली लिस्ट साल 2020 में जारी की गई थी. जिसमे 155mm/39 Cal अल्ट्रा-लाइट होवित्जर, उन्नत स्वदेशी सामग्री, हल्के लड़ाकू विमान शामिल थे.

10.भारत के यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस UPI ने हाल ही में वॉल्यूम के मामले में कितने करोड़ का आंकड़ा पार किया है?
(A) 500 करोड़
(B) 600 करोड़
(C) 700 करोड़
(D) 800 करोड़

उत्तर:(A) 500 करोड़
भारत के यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस UPI ने हाल ही में वॉल्यूम के मामले में 500 करोड़ का आंकड़ा पार किया है. हाल ही में जारी रिपोर्ट के मुताबिक, मार्च में UPI द्वारा लगभग 540.56 करोड़ भुगतान संसाधित किए गए हैं, जो 9,60,581.66 करोड़ रुपये के हैं.

Latest News

To Top