एजुकेशन

Current Affairs 7th January 2022

Current-Affairs-7th-January-2022
Share Post

1.हाल ही में किसने “OMISURE” नाम के एक RT-PCR को मंजूरी दे दी है?
(A) आईसीएमआर
(B) डीआरडीओ
(C) निति आयोग
(D) योजना आयोग
उत्तर: (A) आईसीएमआर

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने हाल ही में “OMISURE” नाम के एक RT-PCR को मंजूरी दे दी है. इस किट के उपयोग से ओमिक्रोंन के COVID-19 वेरिएंट का पता लगाया जा सकेगा. इस किट का निर्माण टाटा मेडिकल एंड डायग्नोस्टिक्स द्वारा किया गया है. इस किट को अमेरिका बेस्ड कंपनी Thermo Fisher द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है.

2.निम्न में से किसके द्वारा भारतीय मूल के अमेरिकी राजनयिक अतुल केशप को यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है?
(A) यूनेस्को
(B) विश्व बैंक
(C) युको
(D) यूएस चैंबर्स ऑफ कॉमर्स
उत्तर: (D) यूएस चैंबर्स ऑफ कॉमर्स

यूएस चैंबर्स ऑफ कॉमर्स द्वारा हाल ही में भारतीय मूल के अमेरिकी राजनयिक अतुल केशप को यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. वे निशा देसाई बिस्वाल की जगह लेंगे. अतुल केशप का कार्यकाल 05 जनवरी, 2022 से प्रभावी होगा.

3.निम्न में से किस राज्य सरकार ने मैंगलोर में राज्य का पहला LNG टर्मिनल स्थापित करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए है?
(A) महाराष्ट्र सरकार
(B) गुजरात सरकार
(C) कर्नाटक सरकार
(D) केरल सरकार
उत्तर: (C) कर्नाटक सरकार

कर्नाटक सरकार ने हाल ही में मैंगलोर में राज्य का पहला LNG टर्मिनल स्थापित करने के लिए सिंगापुर बेस्ड एलएनजी एलायंस कंपनी के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए है. इस टर्मिनल को न्यू मैंगलोर पोर्ट ट्रस्ट के सहयोग से स्थापित किया जाएगा. इसके लिए सरकार द्वारा 2,250 करोड़ रुपये का निवेश किये है.

4.केंद्रीय आयुष मंत्री का नाम बताइए, जिन्होंने हाल ही में तेलंगाना में हार्टफुलनेस इंटरनेशनल योग अकादमी की आधारशिला रखी है?
(A) हरदीप सिंह पूरी
(B) राजनाथ सिंह
(C) सर्बानंद सोनोवाल
(D) पीयूष गोयल
उत्तर: (C) सर्बानंद सोनोवाल

केंद्रीय आयुष मंत्री, सर्बानंद सोनोवाल ने हाल ही में तेलंगाना में हार्टफुलनेस इंटरनेशनल योग अकादमी की आधारशिला रखी है. इस अकादमी प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से समाज के सभी स्तरों तक पहुंचने का प्रयास करती है और इनकी देखरेख एक अंतर्राष्ट्रीय टीम द्वारा की जाएगी.

5.भारत के स्थायी प्रतिनिधि का नाम बताइए, जिन्होंने हाल ही में 2022 के लिए सुरक्षा परिषद की आतंकवाद निरोधी समिति का अध्यक्ष पद ग्रहण किया है?
(A) संजय सिंह
(B) संदीप सिंह
(C) टीएस तिरुमूर्ति
(D) विजय दासिंग
उत्तर: (C) टीएस तिरुमूर्ति

भारत के स्थायी प्रतिनिधि भारत के स्थायी प्रतिनिधिने हाल ही में 2022 के लिए सुरक्षा परिषद की आतंकवाद निरोधी समिति का अध्यक्ष पद ग्रहण किया है. लेकिन अभी 15 सदस्यीय सुरक्षा परिषद का अस्थायी सदस्य है और उसके दो साल का कार्यकाल 31 दिसंबर 2022 को समाप्त होगा.

6.गूगल ने हाल ही में कितने मिलियन डॉलर में इजरायली साइबर सुरक्षा स्टार्टअप सिम्प्लीफाई का अधिग्रहण किया है?
(A) 200 मिलियन डॉलर
(B) 300 मिलियन डॉलर
(C) 400 मिलियन डॉलर
(D) 500 मिलियन डॉलर
उत्तर: (D) 500 मिलियन डॉलर

अल्फाबेट इंक के स्वामित्व वाली, गूगल ने हाल ही में बढ़ते साइबर हमलों के बीच 500 मिलियन डॉलर में इजरायली साइबर सुरक्षा स्टार्टअप सिम्प्लीफाई का अधिग्रहण किया है. सिम्प्लीफाई को गूगल क्लाउड के क्रॉनिकल ऑपरेशन में एकीकृत किया जाएगा.

7.जिशान ए लतीफ ने हाल ही में किस पत्रकारिता श्रेणी में रामनाथ गोयनका पुरस्कार जीता है?
(A) विडियो पत्रकारिता श्रेणी
(B) फोटो पत्रकारिता श्रेणी
(C) एसएमएस पत्रकारिता श्रेणी
(D) पेंटिंग पत्रकारिता श्रेणी
उत्तर: (B) फोटो पत्रकारिता श्रेणी

जिशान ए लतीफ ने हाल ही में फोटो पत्रकारिता श्रेणी में फोटो निबंध, एनआरसी में शामिल करने के लिए कठिन संघर्ष के लिए रामनाथ गोयनका पुरस्कार जीता है. यह फोटो निबंध, एनआरसी में अक्टूबर 2019 में द कारवां में प्रकाशित हुआ था। उन्होंने उन लोगों की दुर्दशा का दस्तावेजीकरण किया.

8.भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में दीपक कुमार और किसे नए कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्त किया है?
(A) संजय कुमार वर्मा
(B) विजय कुमार
(C) संजीत सिंह
(D) अजय कुमार चौधरी
उत्तर: (D) अजय कुमार चौधरी

भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में दीपक कुमार और अजय कुमार चौधरी को नए कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्त किया है. ईडी में पदोन्नत होने से पूर्व, दीपक कुमार आरबीआई के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग का नेतृत्व कर रहे थे, जबकि अजय चौधरी पर्यवेक्षण विभाग के प्रभारी मुख्य महाप्रबंधक थे.

9.निम्न में से किस बैंक ने हाल ही में मनी ट्रांसफर सर्विस स्कीम के तहत अंतर्राष्ट्रीय प्रेषण व्यवसाय के लिए फिनो पेमेंट्स बैंक को मंजूरी दे दी है?
(A) वित मंत्रालय
(B) शिक्षा मंत्रालय
(C) भारतीय रिजर्व बैंक
(D) निति आयोग
उत्तर: (C) भारतीय रिजर्व बैंक

भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में मनी ट्रांसफर सर्विस स्कीम के तहत अंतर्राष्ट्रीय प्रेषण व्यवसाय के लिए फिनो पेमेंट्स बैंक को मंजूरी दे दी है. इस मजूरी के बाद फिनो पेमेंट्स बैंक के ग्राहक विदेशों से भेजे गए पैसे प्राप्त कर सकेंगे. साथ ही बैंक ने अपने मोबाइल एप्लिकेशन में भी इस सेवा को लागू करने की योजना बनाई है.

10.निप्पॉन लाइफ इंडिया एसेट मैनेजमेंट लिमिटेड ने हाल ही में भारत का कौन सा ऑटो सेक्टर ईटीएफ लांच करने की घोषणा की है?
(A) पहला
(B) दूसरा
(C) तीसरा
(D) चौथा
उत्तर: (A) पहला

निप्पॉन लाइफ इंडिया एसेट मैनेजमेंट लिमिटेड ने हाल ही में भारत पहला ऑटो सेक्टर ईटीएफ लांच करने की घोषणा की है. निप्पॉन ऑटो ईटीएफ 5 जनवरी 2022 से 14 जनवरी 2022 तक परिचालन शुरू करेगा. निप्पॉन इंडिया निफ्टी ऑटो ईटीएफ मुख्य रूप से निफ्टी ऑटो इंडेक्स वाले शेयरों में इंडेक्स के समान अनुपात में निवेश करेगा.

Latest News

To Top