एजुकेशन

Current Affairs 7th April 2022

Current-Affairs
Share Post

1.केंद्रीय पर्यावरण मंत्री का नाम बताइए, जिन्होंने हाल ही में प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन के लिए जागरूकता शुभंकर “प्रकृति” और हरित पहल को लॉन्च किया है?
(A) राजनाथ सिंह
(B) भूपेंद्र यादव
(C) अजय सिंह
(D) संदीप शर्मा

उत्तर: (B) भूपेंद्र यादव
केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने हाल ही में प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन के लिए जागरूकता शुभंकर “प्रकृति” और हरित पहल को लॉन्च किया है. यह प्लास्टिक सबसे अधिक ज्वलंत पर्यावरणीय समस्याओं में से एक बन गया है. भारत सालाना लगभग 3.5 मिलियन टन प्लास्टिक कचरा पैदा कर रहा है.

2.पुलित्जर पुरस्कार से सम्मानित अमेरिकी कवि रिचर्ड हॉवर्ड का हाल ही में कितने वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?
(A) 62 वर्ष
(B) 72 वर्ष
(C) 82 वर्ष
(D) 92 वर्ष

उत्तर: (D) 92 वर्ष
13 अक्टूबर 1929 को क्लीवलैंड, ओहियो, संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) में जन्मे पुलित्जर पुरस्कार से सम्मानित अमेरिकी कवि रिचर्ड हॉवर्ड का हाल ही में 92 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. वह एक अमेरिकी कवि, साहित्यिक आलोचक, निबंधकार, शिक्षक और अनुवादक थे.

3.भारत सरकार ने हाल ही में किसे भारत के अगले विदेश सचिव के रूप में नामित किया है?
(A) संजय सिंह
(B) विनय मोहन क्वात्रा
(C) संदीप शर्मा
(D) महेंद्र सिंह

उत्तर: (B) विनय मोहन क्वात्रा
भारत सरकार ने हाल ही में वर्तमान में नेपाल में देश के राजदूत विनय मोहन क्वात्रा को हाल ही में भारत के अगले विदेश सचिव के रूप में नामित किया है. हर्षवर्धन श्रृंगला के 30 अप्रैल को सेवानिवृत्त होने के बाद वह कार्यभार संभालेंगे. विनय मोहन क्वात्रा एक भारतीय विदेश सेवा (IFS) अधिकारी हैं.

4.निम्न में से किसने हाल ही में डॉ इयान फ्राई को मानव अधिकारों और जलवायु परिवर्तन के लिए विश्व का पहला स्वतंत्र विशेषज्ञ नियुक्त किया है?
(A) निति आयोग
(B) विश्व बैंक
(C) योजना आयोग
(D) संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद

उत्तर: (D) संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद
संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद ने हाल ही में तीन साल की अवधि के लिए डॉ इयान फ्राई को मानव अधिकारों और जलवायु परिवर्तन के लिए विश्व का पहला स्वतंत्र विशेषज्ञ नियुक्त किया है. उनके पास तुवालु और ऑस्ट्रेलिया की दोहरी नागरिकता है। पद संभालने वाले पहले इयान फ्राई होंगे.

5.भारत सरकार द्वारा स्थापित की गयी “स्टैंड-अप इंडिया योजना” को हाल ही में कितने वर्ष पूरे हो गए है?
(A) 5 वर्ष
(B) 6 वर्ष
(C) 7 वर्ष
(D) 8 वर्ष

उत्तर: (B) 6 वर्ष
भारत सरकार द्वारा स्थापित की गयी “स्टैंड-अप इंडिया योजना” को हाल ही में 6 वर्ष पूरे हो गए है. इस योजना के तहत 1.33 लाख से अधिक नए रोजगार सृजनकर्ताओं और उद्यमियों को सुविधा प्रदान की गई है. पिछले 6 वर्षों में इस योजना के तहत 1 लाख से अधिक महिला उद्यमियों को लाभान्वित किया गया है.

6.हुरुन विश्व की सबसे अमीर स्व-निर्मित महिला 2022 की सूची में कौन सी महिला शीर्ष स्थान पर रही है?
(A) मजूमदार-शॉ
(B) फाल्गुनी नायर
(C) राधा वेम्बू
(D) वू यजुन

उत्तर: (D) वू यजुन
हुरुन विश्व की सबसे अमीर स्व-निर्मित महिला 2022 की सूची में बीजिंग की एक प्रॉपर्टी डेवलपर वू यजुन शीर्ष स्थान पर रही है. जबकि इस सूची में बायोकॉन की किरण मजूमदार-शॉ, नायका की फाल्गुनी नायर और जोहो की राधा वेम्बू को जगह मिली है. वू यजुन की अनुमानित संपत्ति 17 बिलियन डालर है.

7.64वें वार्षिक ग्रैमी पुरस्कारों में हाल ही में कितने भारतीय कलाकारों ने ग्रैमी अवार्ड जीते है?
(A) 2 भारतीय कलाकारों
(B) 4 भारतीय कलाकारों
(C) 6 भारतीय कलाकारों
(D) 8 भारतीय कलाकारों

उत्तर: (A) 2 भारतीय कलाकारों
64वें वार्षिक ग्रैमी पुरस्कारों में हाल ही में 2 भारतीय कलाकारों ने ग्रैमी अवार्ड जीते है. भारतीय-अमेरिकी गायिका-गीतकार फालू ने सर्वश्रेष्ठ बच्चों के संगीत एल्बम की श्रेणी में अपना पहला ग्रैमी पुरस्कार जीता, और संगीतकार रिकी केज ने भी अपना दूसरा ग्रैमी जीता है.

8.विक्टर ओर्बन हाल ही में कौन सी बार हंगरी के प्रधानमंत्री के रूप में चुने गए हैं?
(A) पहली बार
(B) दूसरी बार
(C) तीसरी बार
(D) चौथी बार

उत्तर: (D) चौथी बार
विक्टर ओर्बन हाल ही में चौथी बार हंगरी के प्रधानमंत्री के रूप में चुने गए हैं. वह यूरोपीय संघ में सरकार के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले प्रमुख हैं. विक्टर ओर्बन के प्रशासन ने उन मामलों पर यूरोपीय संघ के साथ बार-बार टकराव किया है जिसमें देश के प्रेस के साथ-साथ न्यायपालिका का नियंत्रण भी शामिल है.

9.निम्न में से किस मंत्रालय द्वारा अंतर्राष्ट्रीय हवाई संपर्क योजना शुरू की गयी है?
(A) महिला बाल विकास मंत्रालय
(B) विज्ञान मंत्रालय
(C) जनजातीय मंत्रालय
(D) नागरिक उड्डयन मंत्रालय

उत्तर: (D) नागरिक उड्डयन मंत्रालय
नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय हवाई संपर्क योजना शुरू की गयी है. जिसका उद्देश्य भारत के कुछ राज्यों से कुछ चुनिंदा अंतर्राष्ट्रीय गंतव्यों के साथ हवाई संपर्क बढ़ाना है ताकि सामाजिक-आर्थिक विकास को बढ़ावा दिया जा सके.

10.निम्न में से किस पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान की जीवनी पर आधारित “रिस्ट एश्योर्ड: एन ऑटोबायोग्राफी” हाल ही में आर कौशिक ने द्वारा लिखी गयी है?
(A) कपिल देव
(B) महेंद्र सिंह धोनी
(C) गुंडप्पा रंगनाथ विश्वनाथ
(D) सुनील गावस्कर

उत्तर: (C) गुंडप्पा रंगनाथ विश्वनाथ
पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान गुंडप्पा रंगनाथ विश्वनाथ की जीवनी पर आधारित “रिस्ट एश्योर्ड: एन ऑटोबायोग्राफी” हाल ही में वरिष्ठ पत्रकार आर कौशिक द्वारा लिखी गयी है. उन्होंने 1969 और 1986 के बीच भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट खेला, जिसमें 91 मैच खेले और 6000 से अधिक रन बनाए है.

Latest News

To Top