एजुकेशन

Current Affairs 5th January 2022

Current-Affairs-5th-January-2022
Share Post

1.निम्न में से किस देश ने हाल ही में एक फ्रिगेट से लगभग 10 नई त्सिरकोन मिसाइलों का परीक्षण किया है?
(A) अमेरिका
(B) चीन
(C) रूस
(D) ऑस्ट्रेलिया
उत्तर: (C) रूस

रूस ने हाल ही में एक फ्रिगेट से लगभग 10 नई त्सिरकोन मिसाइलों और एक पनडुब्बी से अन्य दो मिसाइलों का सफल परीक्षण किया है. जिनमे से जिरकोन मिसाइल ध्वनि की गति से नौ गुना तेज उड़ान भरने में सक्षम होगी और इसकी मारक क्षमता 1,000 किलोमीटर होगी.

2.निम्न में से किस बैंक ने ऑफलाइन डिजिटल भुगतान पर फ्रेमवर्क जारी किया है?
(A) इंडियन बैंक
(B) यूनियन बैंक
(C) भारतीय स्टेट बैंक
(D) पंजाब नेशनल बैंक
उत्तर: (C) भारतीय स्टेट बैंक

भारतीय स्टेट बैंक ने हाल ही में डिजिटल मोड में छोटे मूल्य के ऑफ़लाइन लेनदेन के लिए एक फ्रेमवर्क जारी किया है. जिसके मुताबिक, किसी भी चैनल या साधन जैसे वॉलेट, मोबाइल डिवाइस या कार्ड का उपयोग करके ऑफ़लाइन भुगतान किया जा सकता है.

3.भारतीय रेल सेवा के किस वर्ष के बैच के विनय कुमार त्रिपाठी को हाल ही में रेलवे बोर्ड का नया अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया गया है?
(A) 1981
(B) 1983
(C) 1985
(D) 1987
उत्तर: (B) 1983

भारतीय रेल सेवा के वर्ष 1983 के बैच के विनय कुमार त्रिपाठी को हाल ही में रेलवे बोर्ड का नया अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया गया है. वे वर्तमान में रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष पद पर पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक के पद पर कार्यरत हैं.

4.वी.एस. पठानिया ने हाल ही में भारतीय तटरक्षक बल के कौन से महानिदेशक के रूप में पदभार ग्रहण किया है?
(A) 20वें महानिदेशक
(B) 22वें महानिदेशक
(C) 24वें महानिदेशक
(D) 27वें महानिदेशक
उत्तर: (C) 24वें महानिदेशक

हाल ही में सेवानिवृत्त हुए कृष्णास्वामी नटराजन की जगह वी.एस. पठानिया ने हाल ही में भारतीय तटरक्षक बल के 24वे महानिदेशक के रूप में पदभार ग्रहण किया है. वी.एस. पठानिया 36 साल से अधिक के करियर में, पठानिया ने कई महत्वपूर्ण नियुक्तियों को दूर और तट पर किया है.

5.निम्न में से किस सरकारी मंत्रालय ने डेटा पर अपनी प्राथमिक बाजार सलाहकार समिति का पुनर्गठन किया है?
(A) संस्कृतिक मंत्रालय
(B) शिक्षा मंत्रालय
(C) महिला विकास मंत्रालय
(D) सेबी
उत्तर: (D) सेबी

सेबी ने हाल ही में डेटा पर अपनी प्राथमिक बाजार सलाहकार समिति का पुनर्गठन किया है. इस समिति का उद्देश्य प्रतिभूति बाजार डेटा एक्सेस और गोपनीयता जैसे क्षेत्रों से संबंधित माप करना है. जबकि नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, दिल्ली में प्रोफेसर और पूर्व चेयरपर्सन, इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी बोर्ड ऑफ इंडिया एस साहू को इस समिति का पैनल हेड नियुक्त किया गया है.

6.निम्न में से किस जल मेट्रो परियोजना के लिए पहली बैटरी से चलने वाली इलेक्ट्रिक नाव निर्मित की गयी है?
(A) पुणे जल मेट्रो परियोजना
(B) चेन्नई जल मेट्रो परियोजना
(C) दिल्ली जल मेट्रो परियोजना
(D) कोच्चि जल मेट्रो परियोजना
उत्तर: (D) कोच्चि जल मेट्रो परियोजना

कोच्चि जल मेट्रो परियोजना के लिए हाल ही में निर्मित पहली बैटरी से चलने वाली इलेक्ट्रिक नाव कोच्चि मेट्रो रेल लिमिटेड को दी गयी है. यह पूर्ण रूप से वातानुकूलित नाव 747 करोड़ रुपये की कोच्चि जल मेट्रो परियोजना के लिए कोचीन शिपयार्ड द्वारा बनाई जा रही 23 नावों में से एक है.

7.फ्रांस ने हाल ही में कितने महीने के लिए यूरोपीय संघ की परिषद की घूर्णन अध्यक्षता संभाली है?
(A) 3 महीने
(B) 6 महीने
(C) 9 महीने
(D) 10 महीने
उत्तर: (B) 6 महीने

फ्रांस ने हाल ही में 6 महीने के लिए यूरोपीय संघ की परिषद की घूर्णन अध्यक्षता संभाली है. जो की 30 जून, 2022 तक यूरोपीय संघ की अध्यक्षता करना जारी रखेगा. फ्रांस महाद्वीप के डिजिटलीकरण और जलवायु संरक्षण को सबसे आगे रखने के लिए काम करेगा.

8.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में किस शहर में मेजर ध्यानचंद स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की की आधारशिला रखने की घोषणा की है?
(A) लखनऊ
(B) मेरठ
(C) कानपूर
(D) हमीरपुर
उत्तर: (B) मेरठ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में मेरठ में लगभग 700 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत वाली मेजर ध्यानचंद स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की की आधारशिला रखने की घोषणा की है. इस यूनिवर्सिटी की स्थापना मेरठ के सरधना कस्बे के सलावा और कैली गांवों में की जाएगी. इस यूनिवर्सिटी की 540 महिला और 540 पुरुष खिलाड़ियों सहित 1080 खिलाड़ियों को प्रशिक्षण देने की क्षमता होगी.

9.निम्न में से किस वरिष्ठ राजनयिक को निशस्त्रीकरण पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन में भारत के अगले नए राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है?
(A) संजीत मेहता
(B) संदीप शर्मा
(C) अनुपम रे
(D) संजय मेहता
उत्तर: (C) अनुपम रे

वरिष्ठ राजनयिक अनुपम रे को हाल ही में निशस्त्रीकरण पर जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन में भारत के अगले नए राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है. वे वर्ष 1994 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी रहे है साथ ही वर्तमान में दिल्ली में विदेश मंत्रालय के मुख्यालय में संयुक्त सचिव के रूप में कार्यरत हैं. वे जल्द ही रे पंकज शर्मा का स्थान लेंगे.

10.इनमे से किस देश ने हाल ही में विश्व रोबोटिक्स नवाचार का केंद्र बनने के लिए 5 वर्षीय योजना शुरू की है?
(A) जापान
(B) अमेरिका
(C) ऑस्ट्रेलिया
(D) चीन
उत्तर: (D) चीन

चीन ने हाल ही में विश्व रोबोटिक्स नवाचार का केंद्र बनने के लिए 5 वर्षीय योजना शुरू की है. चीन ने पांच साल के रोडमैप की घोषणा की है. चीन के रोबोटिक्स उद्योग से परिचालन आय 2021 और 2025 के बीच प्रति वर्ष लगभग 20% बढ़ने की उम्मीद है.

Latest News

To Top