एजुकेशन

Current Affairs 4th January 2022

Current-Affairs-4th-January-2022
Share Post

1.उस देश का नाम बताइये जिसने हाल ही में 25 चीनी J-10C फाइटर जेट की खरीद की है?
(A) भारत
(B) चीन
(C) पाकिस्तान
(D) अमेरिका
उत्तर: (C) पाकिस्तान

पाकिस्तान ने हाल ही में चीन से 25 J-10C फाइटर ख़रीदा है. पाकिस्तान के गृह मंत्री शेख रशीद ने रावलपिंडी में बताया कि 23 मार्च को फ्लाई पास्ट में 25 चीनी लड़ाकू विमान हिस्सा लेंगे. J-10C को चीनी वायु सेना का एक सक्षम लड़ाकू विमान माना जाता है, लेकिन यह राफेल की अत्याधुनिक क्षमताओं की तुलना में काफी पीछे है. हालांकि, चीनी मीडिया इसे राफेल की क्षमता के बराबर का लड़ाकू विमान बताती है. हालांकि, राफेल की अत्याधुनिक क्षमता, बेहतर सेंसर और इसकी युद्ध क्षमता इसे J-10C से अलग बनाती है.

2.भारत द्वारा स्वदेशी रूप से विकसित किया गया पहला कोविड -19 के लिए रिसेप्टर बाइंडिंग डोमेन (RBD) प्रोटीन सब-यूनिट वैक्सीन का क्या नाम है ?
(A) COVISHIELD
(B) COVAXIN
(C) CORBEVAXTM
(D) PFIZER
उत्तर: (C) CORBEVAXTM

कोरोना वायरस ( Coronavirus ) से जंग के बीच देश को दो और वैक्सीनों का साथ मिला. केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन ( DCGI ) ने सीरम इंस्टीट्यूट की कोविड-19 से बचाव के लिए वैक्‍सीन कोवोवैक्स और बायोलाजिकल-ई की कोर्बेवैक्स (CORBEVAXTM) शर्तों के साथ आपात स्थिति में इस्‍तेमाल की मंजूरी दी.

3.अगले 6 माह के लिए किस देश ने यूरोपीय संघ की अध्यक्षता संभाली है ?
(A) अमेरिका
(B) फ्रांस
(C) रूस
(D) चीन
उत्तर: (B) फ्रांस

फ्रांस ने 01 जनवरी, 2022 से यूरोपीय संघ की परिषद की घूर्णन अध्यक्षता ग्रहण की है. देश अगले छह महीनों के लिए 30 जून, 2022 तक यूरोपीय संघ की अध्यक्षता करना जारी रखेगा. यह 13वीं बार है जब फ्रांस ने घूर्णन राष्ट्रपति का पद संभाला है. यूरोपीय संघ के राष्ट्रपति के रूप में फ्रांस का आदर्श वाक्य “रिकवरी, स्ट्रेंथ, बिलॉंगइंग” है.

4.विश्व ब्रेल दिवस कब मनाया जाता है ?
(A) 1 जनवरी
(B) 2 जनवरी
(C) 3 जनवरी
(D) 4 जनवरी
उत्तर: (D) 4 जनवरी

4 जनवरी को हर साल विश्व ब्रेल दिवस मनाया जाता है. दुनियाभर में दृष्टिबाधितों के लिए ये दिन बहुत खास है. ब्रेल दिवस लुईस ब्रेल नाम के शख्स के जन्मदिन के मौके पर मनाया जाता है. लुईस ब्रेल एक आविष्कारक हैं, जिन्होंने ब्रेल लिपि का आविष्कार किया था. ब्रेल लिपि एक भाषा है, जिसका उपयोग आंखों से देख न पाने वाले लोग लिखने और पढ़ने के लिए करते हैं.

5.भारतीय तटरक्षक बल के 24वें महानिदेशक (डीजी) के रूप में किसने पदभार ग्रहण किया है ?
(A) अरविन्द कुमार
(B) वीएस पठानियाँ
(C) मनोज मुकुंद नरवणे
(D) कृष्णास्वामी नटराजन
उत्तर: (B) वीएस पठानिया

वी.एस. पठानिया (V.S. Pathania) ने सेवा से सेवानिवृत्त हुए कृष्णास्वामी नटराजन (Krishnaswamy Natarajan) से भारतीय तटरक्षक बल के 24वें महानिदेशक (डीजी) के रूप में पदभार ग्रहण किया. वह डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन और नेशनल डिफेंस कॉलेज, नई दिल्ली के पूर्व छात्र हैं. उन्हें नवंबर 2019 में अतिरिक्त महानिदेशक के पद पर पदोन्नत किया गया और विशाखापत्तनम में तटरक्षक कमांडर (पूर्वी समुद्र तट) के रूप में पदभार ग्रहण किया.

6.बॉलीवुड अभिनेता विजय राज और किसे ऑनलाइन ट्रैवल कंपनी “EaseMyTrip.com” ने ब्रांड एंबेसडर के रूप में नामित किया है?
(A) अक्षय कुमार
(B) अजय देवगन
(C) शाहरुख़ खान
(D) वरुण शर्मा
उत्तर: (D) वरुण शर्मा

बॉलीवुड अभिनेता वरुण शर्मा और विजय राज को हाल ही में ऑनलाइन ट्रैवल कंपनी ईज़ी ट्रिप प्लानर्स लिमिटेड ने “EaseMyTrip.com” के लिए ब्रांड एंबेसडर के रूप में नामित किया है. इस कंपनी की शुरुआत वर्ष 2008 में निशांत पिट्टी और रिकांत पिट्टी द्वारा बिजनेस-टू-बिजनेस के रूप में की गयी थी.

7.रेलवे बोर्ड के नए अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी किसे नियुक्त किया गया है?
(A) संजय मेहता
(B) विनय कुमार त्रिपाठी
(C) विजय सिंह
(D) संदीप माशा
उत्तर: (B) विनय कुमार त्रिपाठी

भारतीय रेल सेवा के 1983 बैच के विनय कुमार त्रिपाठी (Vinay Kumar Tripathi) को रेलवे बोर्ड का नया अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया गया है. वे वर्तमान में रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष पद पर पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक के पद पर कार्यरत हैं. भारतीय रेलवे बोर्ड भारतीय रेलवे का शीर्ष निकाय है, जो रेल मंत्रालय के माध्यम से संसद को रिपोर्ट करता है. कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने त्रिपाठी की नियुक्ति को न केवल 1 जनवरी से छह महीने के लिए मंजूरी दे दी है, बल्कि उनके कार्यकाल को 31 दिसंबर 2022 तक बढ़ा दिया है.

8.बैंक खातों के लिए KYC अपडेशन की समय सीमा आरबीआई ने कब तक के लिए बढ़ाई है ?
(A) 31 फ़रवरी 2022
(B) 31 मार्च 2022
(C) 31 जनवरी 2022
(D) 31 जनवरी 2023
उत्तर: (B) 31 मार्च 2022

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने बैंक खातों (Bank Account) की केवाईसी अपडेट (KYC Update) कराने की समयसीमा बढ़ा दी है. अब 31 मार्च 2022 तक केवाईसी की प्रक्रिया कर सकते हैं. पहले यह तारीख 31 दिसंबर 2021 रखी गई थी. आरबीआई (RBI) ने यह फैसला ओमिक्रोन (Omicron) वेरिएंट के बढ़ते मामलों को देखते हुए लिया है. यही नहीं आरबीआई ने अपने नोटिफिकेशन में ये भी कहा है कि जो कस्टमर बैंक (Bank) नहीं जा सकते, वे घर बैठे भी केवाईसी (KYC) करा सकते हैं.

9.किस फोटो जर्नलिस्ट को मरणोपरांत मिला मुंबई प्रेस क्लब का रेडइंक अवार्ड 2020 दिया गया है ?
(A) अल्ताफ कादरी
(B) चन्नी आनंद
(C) दानिश सिद्दीकी
(D) फरहत बसीर खान
उत्तर: (C) दानिश सिद्दीकी

फोटो जर्नलिस्ट दानिश सिद्दीकी को मुंबई प्रेस क्लब (Mumbai Press Club) द्वारा 2020 के लिए मरणोपरांत ‘जर्नलिस्ट ऑफ द ईयर’ (Journalist of The Year Award) पुरस्कार से सम्मानित किया गया. भारत के मुख्य न्यायाधीश एन वी रमणा (NV Ramana) ने डिजिटल कार्यक्रम में वार्षिक ‘रेडइंक अवॉर्ड्स फॉर एक्सीलेंस इन जर्नलिज्म’ प्रदान किया. यह अवॉर्ड दानिश की पत्नी फेड्रिक सिद्दीकी ने लिया है.

10.रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO ) ने कब अपनी स्थापना का 64 वां स्थापना दिवस मनाया है
(A) 01 जनवरी, 2022
(B) 02 जनवरी, 2022
(C) 03 जनवरी, 2022
(D) 04 जनवरी, 2022
उत्तर: (A) 01 जनवरी, 2022

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने 01 जनवरी, 2022 को 64 वां DRDO दिवस मनाया. रक्षा अनुसंधान एवं विकास विभाग के सचिव और DRDO के अध्यक्ष डॉ जी सतीश रेड्डी ने 03 जनवरी, 2022 को नई दिल्ली में DRDO बिरादरी को संबोधित किया. DRDO की स्थापना 1958 में रक्षा क्षेत्र में अनुसंधान कार्य को बढ़ाने के लिए सिर्फ 10 प्रयोगशालाओं के साथ की गई थी. उस समय, इसे भारतीय सशस्त्र बलों के लिए अत्याधुनिक रक्षा प्रौद्योगिकियों को डिजाइन और विकसित करने का काम सौंपा गया था.

Latest News

To Top