एजुकेशन

Current Affairs 3rd December 2021

Current-Affairs-3rd-December-2021
Share Post

1.सेंट्रल इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (Central Electronics Ltd – CEL), जिसका विनिवेश किया जायेगा, किस केंद्रीय मंत्रालय के तहत एक CPSE है?
(A)महिला एवं बाल विकास मंत्रालय
(B)कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय
(C)विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय
(D)सामाजिक न्‍याय एवं अधिकारिता मंत्रालय
उत्तर: (C)विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय

केंद्र सरकार ने प्रतिस्पर्धी बोली प्रक्रिया के बाद सेंट्रल इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (Central Electronics Ltd – CEL) के रणनीतिक विनिवेश को मंजूरी दे दी है. CEL वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान विभाग (DSIR), विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत एक CPSE है. आर्थिक मामलों की कैबिनेट कमेटी (CCEA) द्वारा समर्थित वैकल्पिक तंत्र (Alternative Mechanism – AM) ने CEL में भारत सरकार की 100% इक्विटी शेयरधारिता की बिक्री के लिए नंदल फाइनेंस और लीजिंग की उच्चतम मूल्य बोली को मंजूरी दे दी है. इसके लिए विजेता बोली 210 करोड़ रुपये से अधिक है.

2.समाजसेवी संस्था “प्रथम” को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करने के क्षेत्र में कार्य के लिए किस पुरस्कार से सम्मानित किया गया है?
(A)जवाहरलाल नेहरु शांति पुरस्कार 2021
(B)महात्मा गाँधी शांति पुरस्कार 2021
(C)इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार 2021
(D)विज्ञान सहियोग पुरस्कार 2021
उत्तर: (C)इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार 2021

समाजसेवी संस्था “प्रथम” को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करने के क्षेत्र में कार्य के लिए “इंदिरा गांधी शांति, निरस्त्रीकरण और विकास पुरस्कार 2021” से सम्मानित किया गया है. पूर्व प्रधान न्यायाधीश टीएस ठाकुर की अध्यक्षता वाले निर्णायक मंडल ने “प्रथम” को इस पुरस्कार के लिए चुना गया है.

3.हाल ही में किस देश ने ताइयुआन सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से “गाओफेन-11 03” नामक एक नया उपग्रह लॉन्च किया है?
(A)जापान
(B)चीन
(C)ऑस्ट्रेलिया
(D)अफ्रीका
उत्तर: (B)चीन

चीन ने हाल ही में ताइयुआन सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से “गाओफेन-11 03” नामक एक नया उपग्रह लॉन्च किया है. इस उपग्रह को लॉन्ग मार्च-4बी रॉकेट द्वारा लॉन्च किया गया है. जिसने सफलतापूर्वक नियोजित कक्षा में प्रवेश कर लिया है. इस उपग्रह को चांग झेंग 4बी, सीजेड-4बी और एलएम-4बी भी कहा जाता है.

4.निम्न में से किस राज्य में स्थित “पातालपानी रेलवे स्टेशन” का नाम बदलकर “टंट्या मामा” रेलवे स्टेशन रखने के घोषणा की है?
(A)उत्तर प्रदेश
(B)मध्य प्रदेश
(C)उत्तराखंड
(D)गुजरात
उत्तर: (B)मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश के इंदौर के पातालपानी रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर “टंट्या मामा” रेलवे स्टेशन रखने के घोषणा की है. इंदौर में 53 करोड़ की लागत से बन रहे बस स्टैंड और पातालपानी रेलवे स्टेशन का नाम तांत्या मामा के नाम पर रखा जाएगा. यह रेलवे स्टेशन इंदौर-अकोला रेल लाइन पर पड़ने वाला एक छोटा सा स्टेशन है.

Current Affairs 3rd December

5.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 नवंबर को किस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की आधारशिला राखी है?
(A)कोच्ची अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे
(B)अहमदाबाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे
(C)पुणे अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे
(D)नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे
उत्तर: (D)नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 नवंबर को उत्तर प्रदेश के जेवर में बन रहे नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की आधारशिला राखी है. यह भारत में पांच अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों वाला एकमात्र राज्य बनने की तरफ अग्रसर है. इस एअरपोर्ट को एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट माना जा रहा है. एयरपोर्ट को सार्वजनिक-निजी भागीदारी के तहत विकसित किया जा रहा है.

6.भारतीय रेल मंत्री का नाम बताइए, जिन्होंने हाल ही में पर्यटन के लिए ट्रेनों का तीसरा खंड “भारत गौरव” ट्रेन शुरू करने का ऐलान किया है?
(A)पीयूष गोयल
(B)अश्विनी वैष्णव
(C)राजनाथ सिंह
(D)हरदीप सिंह पूरी
उत्तर: (B)अश्विनी वैष्णव

भारतीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने हाल ही में यात्री और माल ढुलाई खंड के बाद पर्यटन के लिए ट्रेनों का तीसरा खंड “भारत गौरव” ट्रेन शुरू करने का ऐलान किया है. यह ट्रेन भारत की संस्कृति, विरासत को प्रदर्शित करने वाली थीम पर आधारित होंगी. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इंडियन रेलवे के पैसेंजर और फ्रेट वर्टिकल के बाद टूरिज्म सेगमेंट का एलान किया है.

7.विश्व एथलेटिक्स ने किस एथलीट को “वुमेन ऑफ द ईयर” अवॉर्ड से सम्मानित किया है?
(A)गीता फोघट
(B)अंजू बॉबी जॉर्ज
(C)दुति चन्द्र
(D)सुमन बजाज
उत्तर: (B)अंजू बॉबी जॉर्ज

विश्व एथलेटिक्स ने हाल ही में भारत की एक प्रसिद्ध एथलीट अंजू बॉबी जॉर्ज को “वुमेन ऑफ द ईयर” अवॉर्ड से सम्मानित किया है. भारत में खेल को आगे बढ़ाने के प्रयासों के साथ महिलाओं को प्रेरित करने वाली अंजू बॉबी जॉर्ज ने वर्ष 2003 में विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के लॉन्ग जंप मे कांस्य पदक अपने नाम किया था.

8.मिर्जापुर के मशहूर एक्टर “ललित ” का हाल ही में कितने वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?
(A)32 वर्ष
(B)42 वर्ष
(C)52 वर्ष
(D)62 वर्ष
उत्तर: (A)32 वर्ष

मिर्जापुर के मशहूर एक्टर “ललित ” का हाल ही में 32 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. उनका असली नाम ब्रह्मा मिश्रा था. वेबसीरीज मिर्जापुर में ‘ललित’ का किरदार निभा चुके और मुन्ना भैया के खास दोस्त ब्रह्मा मिश्रा की निधन हो गई. ब्रह्मा मिश्रा ने कई फिल्मों और सीरियल्स में काम किया था, लेकिन उन्हें पहचान मिर्जापुर-2 के साइड रोल से मिली.

9.इनमे से किस विश्वविद्यालय ने 17 क्षेत्रीय गैर सरकारी संगठनों के सहयोग से “Health Care Equity in Urban India” पर रिपोर्ट जारी की है?
(A)दिल्ली विश्वविद्यालय
(B)पंजाब विश्वविद्यालय
(C)बंगलौर विश्वविद्यालय
(D)अजीम प्रेमजी विश्वविद्यालय
उत्तर: (D)अजीम प्रेमजी विश्वविद्यालय

अजीम प्रेमजी विश्वविद्यालय ने हाल ही में 17 क्षेत्रीय गैर सरकारी संगठनों के सहयोग से “Health Care Equity in Urban India” पर रिपोर्ट जारी की है. जिसमे देश के शहरों में स्वास्थ्य कमजोरियों और असमानताओं की पड़ताल को दर्शाया गया है. इस रिपोर्ट के मुताबिक, शहरी क्षेत्रों में रहने वाले लगभग 30% लोग गरीब हैं.

10.निम्न में से किस राज्य सरकार ने हाल ही में वैश्विक फिनटेक हब बनने के लिए “फिनटेक गवर्निंग काउंसिल” की स्थापना की है?
(A)केरल सरकार
(B)झारखण्ड सरकार
(C)महाराष्ट्र सरकार
(D)तमिलनाडु सरकार
उत्तर: (D)तमिलनाडु सरकार

तमिलनाडु सरकार ने हाल ही में फिनटेक गवर्निंग काउंसिल की स्थापना उद्योग मंत्री थंगम थेनारासु की अध्यक्षता में वैश्विक फिनटेक हब बनने के लिए “फिनटेक गवर्निंग काउंसिल” की स्थापना की है. जबकि मुख्य सचिव वी. इराई अंबू गवर्निंग काउंसिल के उपाध्यक्ष के रूप में कार्य करेंगे.

Latest News

To Top