एजुकेशन

Current Affairs 28 January 2022

Current-Affairs
Share Post

1.निम्न में से किस मंत्रालय ने हाल ही में इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र के लिए 5 साल का रोड मैप जारी किया है?
(A) जनजातीय मंत्रालय
(B) शिक्षा मंत्रालय
(C) रेल मंत्रालय
(D) इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय
उत्तर: (D) इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने हाल ही में इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र के लिए 5 साल का रोड मैप जारी किया है. जिसके मुताबिक, वर्ष 2026 तक भारत 300 बिलियन डॉलर के इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरणों का निर्माण और निर्यात करेगा.

2.इनमे से किस देश ने हाल ही में तेल रिसाव के कारण पर्यावरण आपातकाल की घोषणा की है?
(A) लिमा
(B) पेरू
(C) मेक्सिको
(D) चिली
उत्तर: (B) पेरू

पेरू देश ने हाल ही में तेल रिसाव के कारण 90 दिनों का पर्यावरण आपातकाल की घोषणा की है. प्रशांत महासागर में करीब 6000 बैरल तेल गिरा है। स्पेन की एनर्जी फर्म रेप्सोल का एक टैंकर पेरू में वेंटिनाला रिफाइनरी में तेल ले जा रहा था. इस टेंकर का नाम “मारे डोरिकम” है.

3.73वे गणतंत्र दिवस पर राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने कितने वीरता पुरस्कार और अन्य सैन्य अलंकरणों को मंजूरी दी है?
(A) 184
(B) 284
(C) 384
(D) 584
उत्तर: (C) 384

73वे गणतंत्र दिवस पर राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने हाल ही में सुरक्षा बलों के कर्मियों के लिए 384 वीरता पुरस्कार और अन्य सैन्य अलंकरणों को मंजूरी दी है. गणतंत्र दिवस परेड में जम्मू-कश्मीर पुलिस के सहायक उप निरीक्षक बाबू राम को मरणोपरांत अशोक चक्र से सम्मानित किया गया है.

4.विश्व बैंक ने हाल ही में किस राज्य सरकार के लिए 1000 करोड़ रुपये के कर्ज को मंजूरी दे दी है?
(A) केरल सरकार
(B) गुजरात सरकार
(C) महाराष्ट्र सरकार
(D) पश्चिम बंगाल सरकार
उत्तर: (D) पश्चिम बंगाल सरकार

पश्चिम बंगाल सरकार के लिए विश्व बैंक ने हाल ही में 1000 करोड़ रुपये के कर्ज को मंजूरी दे दी है. जिसमे से 400 करोड़ रुपये राज्य सरकार द्वारा चलाए जा रहे कार्यक्रमों को लागू करने में किया जायेगा. इस ऋण से कमजोर और गरीब समूहों की मदद की जाएगी. साथ ही डिजिटल भुगतान और वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के लिए राशि का इस्तेमाल किया जायेगा.

5.केंद्र सरकार ने किस वर्ष की अवधि के लिए विनोदानंद झा को प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट एडजुडिकेटिंग अथॉरिटी का अध्यक्ष नियुक्त किया है?
(A) 2 वर्ष
(B) 3 वर्ष
(C) 4 वर्ष
(D) 5 वर्ष
उत्तर: (D) 5 वर्ष

केंद्र सरकार ने हाल ही में 5 की अवधि के लिए विनोदानंद झा को प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट एडजुडिकेटिंग अथॉरिटी का अध्यक्ष नियुक्त किया है. विनोदानंद झा वर्ष 1983 बैच के सेवानिवृत्त आईआरएस अधिकारी हैं और इससे पहले पुणे में प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त के रूप में कार्यरत थे.

6.असम सरकार ने हाल ही में किस प्रसिद्ध व्यक्ति को असम बैभव पुरस्कार से सम्मानित किया है?
(A) अजीम प्रेमजी
(B) रतन टाटा
(C) मुकेश अम्बानी
(D) गौतम अदानी
उत्तर: (B) रतन टाटा

असम सरकार ने हाल ही में देश के सबसे प्रतिष्ठित उद्योगपतियों में से एक श्री रतन टाटा को गुवाहाटी में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान असम बैभव पुरस्कार से सम्मानित किया है. जबकि असम सौरव पुरस्कार प्रोफेसर दीपक चंद जैन, लवलीना बोरगोहेन, प्रोफेसर कमलेंदु देब क्रोरी, डॉ. लक्ष्मणन एस. और नील पवन बरुआ को दिया गया है.

7.निम्न में से किस टेलिकॉम कंपनी ने 6जी तकनीक में अनुसंधान और मानकीकरण में तेजी लाने के लिए फिनलैंड की ओलू यूनिवर्सिटी के साथ करार किया है?
(A) एयरटेल
(B) वोडाफोन
(C) आईडिया
(D) रिलायंस जियो
उत्तर: (D) रिलायंस जियो

रिलायंस जियो ने हाल ही में 6जी तकनीक में अनुसंधान और मानकीकरण में तेजी लाने के लिए फिनलैंड की ओलू यूनिवर्सिटी के साथ करार किया है. ये दोनों और अंतरिक्ष संचार, होलोग्राफिक बीमफॉर्मिंग, साइबर सुरक्षा, माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक और फोटोनिक्स में 3 डी-कनेक्टेड इंटेलिजेंस के अनुसंधान और विकास में सहयोग करेंगे.

8.निम्न में से किस सरकार बोर्ड ने हाल ही में स्पाइस एक्सचेंज पोर्टल लांच किया है?
(A) भारतीय मसाला बोर्ड
(B) कॉफ़ी बोर्ड ऑफ़ इंडिया
(C) एग्रीकल्चर बोर्ड ऑफ़ इंडिया
(D) टी बोर्ड ऑफ़ इंडिया
उत्तर: (A) भारतीय मसाला बोर्ड

भारतीय मसाला बोर्ड ने हाल ही में स्पाइस एक्सचेंज पोर्टल लांच किया है. जो विश्वभर में भारतीय मसाला निर्यातकों और खरीदारों के बीच एक मिलन स्थल के रूप में कार्य करेगा. इस प्लेटफार्म को केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा लॉन्च किया गया है.

9.प्लांट बेस्ड मीट कंपनी गुडडॉट ने हाल ही में किस खिलाडी को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया है?
(A) रोहित शर्मा
(B) विराट कोहली
(C) नीरज चोपड़ा
(D) पीवी सिन्धु
उत्तर: (C) नीरज चोपड़ा

प्लांट बेस्ड मीट कंपनी गुडडॉट ने हाल ही में नीरज चोपड़ा को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया है. कंपनी नीरज चोपड़ा की मदद से प्लांट-आधारित मीट की नई श्रेणी के बारे में जागरूकता पैदा करना चाहती है. यह कंपनी मटन, चिकन और अंडे के विकल्प प्रदान करती है और अब तक एक डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर प्लेयर है.

10.निम्न में से किस मंत्रालय ने हाल ही में “ओपन डेटा वीक” की घोषणा की है?
(A) जनजातीय मंत्रालय
(B) शिक्षा मंत्रालय
(C) रेल मंत्रालय
(D) केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय
उत्तर: (D) केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय

केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने हाल ही में “ओपन डेटा वीक” की घोषणा की है. जिसमें सभी 100 स्मार्ट शहरों की भागीदारी दिखाई देगी, जिसका उद्देश्य भारतीय शहरों को “डेटा स्मार्ट” बनाने की दिशा में एक सहयोगात्मक प्रयास सुनिश्चित करना है.

Latest News

To Top